Connect with us

रातो रात नहीं बनती है 2500 करोड़ की कंपनी, ऑनलाइन शिक्षा के क्षेत्र में गौरव मुंजाल ने लाई है क्रांति

किस्सा- कहानी

रातो रात नहीं बनती है 2500 करोड़ की कंपनी, ऑनलाइन शिक्षा के क्षेत्र में गौरव मुंजाल ने लाई है क्रांति

जब से देश में कोरोना आया तब से लगातार ऑनलाइन शिक्षा का स्तर काफी ज्यादा ऊंचा हो चुका है. आज हर कोई इसके प्रति आकर्षित नजर आ रहा है. यही वजह है की यह कंपनी इतनी ज्यादा ऊंचाइयों पर पहुंच गई, जिसकी शायद किसी ने उम्मीद भी नहीं की थी. ऑनलाइन शिक्षा के क्षेत्र में Unacademy ने क्रांति लाई है जिसमें छात्रों के लिए ना केवल शिक्षा को आसान कर दिया है, बल्कि उनके लिए कई ऐसी सुविधाएं प्रदान कर रहे हैं, जो शायद आज के समय में काफी मुश्किल है. यही वजह है कि आज गौरव मुंजाल द्वारा शुरू की गई यह 2500 करोड़ की कंपनी बन गई है. आज हम आपको बताएंगे कि किस तरह Unacademy की शुरुआत हुई और यह लगातार सफलता के मुकाम तक पहुंचता गया.

*सर्वाधिक सफल ऑनलाइन एजुकेशन एप Unacademy का परिचय*
Unacademy एक एजुकेशन कंपनी है जिसका मकसद शिक्षा के दुनिया में ऑनलाइन ज्ञान भंडार बनाना है. यह विद्यार्थियों को नवीनतम टेक्नोलॉजी से कई चीज उपलब्ध कराती है, जिस कारण आज विद्यार्थी Unacademy पर काफी भरोसा करते हैं. यह भारत का एक सबसे बड़ा ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म बन चुका है जहां पर अनुभवी और काबिल शिक्षकों द्वारा तरह-तरह की फ्री और पेड कोर्स छात्रों को उपलब्ध कराए जाते हैं. आप इसके तहत घर बैठे बड़े से बड़े परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं और अगर आप किसी भी विषय के ज्ञाता हैं तो आप अनअकैडमी पर एक शिक्षक के रूप में भी पढ़ा भी सकते हैं. साल 2010 में गौरव मुंजाल ने एक यूट्यूब चैनल के रूप में इसकी शुरुआत की थी, जिसमें कई एजुकेशनल वीडियो डाले जाते थे. धीरे-धीरे महीने भर में ही कई लोगों से वह जुड़ने लगे. उस वक्त उनके चैनल पर 24000 सब्सक्राइबर थे. Unacademy के यूट्यूब चैनल और मोबाइल एप्लीकेशन के जरिए ट्यूटोरियल वीडियो तैयार कर अपलोड किए जाते हैं. Unacademy पर आप हर तरह की सिविल सर्विसेज परीक्षा की तैयारी और विभिन्न स्तर के कंपटीशन जैसे कि बैंक पीओ, क्लर्क, डिफेंस और मेडिकल एग्जाम सहित कई तरह के एंट्रेंस एग्जाम की भी यहां पर तैयारी होती है. 10वीं और 12वीं क्लास के छात्रों के लिए भी यहां पर कई तरह के कोर्स उपलब्ध है. Unacademy आज के समय में 2500 करोड़ की कंपनी मानी जाती है, जहां पर अच्छे-अच्छे शिक्षकों की सैलरी भी लाखों में होती है. Unacademy में गौरव मुंजाल के पार्टनर रोमन सैनी, हिमेश सिंह का भी अहम योगदान है. इन तीनों ने Unacademy को प्राइवेट लिमिटेड कंपनी बना दिया.

*Unacademy की कुछ खास बातें जिसने उसे ऑनलाइन शिक्षा के क्षेत्र में इतना आगे बढ़ा दिया*
1. यहां पर आपको एजुकेटर द्वारा लाइव क्लास दी जाती है जिसमें आप अपने सारे डाउट क्लियर करके तुरंत उत्तर पा सकते हैं.

2. प्रोफेशनल कोचिंग क्लास की तुलना में Unacademy कोर्स की फीस बहुत कम है.

3. Unacademy नन पेड कोर्स में भी एजुकेटर शामिल होते हैं, जिनके काफी अच्छे खासे फाँलोवर है और एजुकेटर पर वेरीफाइड का टैग रहता है.

4. Unacademy पर आपको लाइक और रिकॉर्डेड दोनों तरह की क्लासेस मिलती है. अगर आप समय पर लाइव क्लासेज नहीं कर पाते हैं तो रिकॉर्डिंग क्लास से अपनी क्लास कर सकते है.

Unacademy कंपनी का यह हेड ऑफिस है.

आगे पढ़ें
You may also like...

journalist

More in किस्सा- कहानी

To Top