Connect with us

शुगर के बावजूद अगर आप कुछ मीठा खाना चाहते हैं तो अवश्य जानें डार्क चॉकलेट के फायदे

फोकट का ज्ञान

शुगर के बावजूद अगर आप कुछ मीठा खाना चाहते हैं तो अवश्य जानें डार्क चॉकलेट के फायदे

खाने के बाद अक्सर मीठा खाना तो हर किसी को पसंद होता है पर कई लोग इसे यह सोचकर नजर अंदाज कर देते हैं कि ये उतना जरुरी नही है क्योंकि आज के समय में लोग धीरे-धीरे मीठी चीजों से दूरी बना रहे हैं, ताकि वह डायबिटीज के पेशेंट ना बने. पर अगर आप भी खाने के बाद एक ऐसी मीठी चीज की तलाश कर रहे हैं जिसे खाने से आपकी सेहत पर बुरा नहीं बल्कि काफी अच्छा असर हो और यह आपको कई तरह से स्वास्थ्य लाभ पहुंचाए तो वह डार्क चॉकलेट है. इसके सेवन से आपके शरीर को एक अलग ही एनर्जी मिलती है. आज हम आपको बताएंगे कि किस तरह डार्क चॉकलेट हमारे शरीर को फायदा पहुंचता है और आखिर यह इतना लोकप्रिय क्यों है.

डार्क चॉकलेट का परिचय
डार्क चॉकलेट कोक वसा जैसे कोकोआ मक्खन और चीनी के मिश्रण को संसाधित करके बनाई जाती है. इसमें कोक की मात्रा कम और दूध की मात्रा ज्यादा होती है, जो इसे गहरे रंग देने का काम करता है. इसमें कोको का प्रतिशत 70 से 99% तक होता है इसलिए इसका स्वाद थोड़ा सा करवा और इसकी कीमत ज्यादा होती है. डार्क चॉकलेट में भरपूर मात्रा में आयरन, कॉपर, जिंक, फ्लेवोनॉल्स व फास्फोरस की मात्रा पाई जाती है, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी साबित होता है. डार्क चॉकलेट एक ऐसी प्रकार की चॉकलेट होती है, जिसमें कोक ठोस सामग्री सबसे अधिक होती है. डार्क चॉकलेट में बहुत कम मात्रा में शुगर डाला जाता है और ज्यादातर ब्राउन शुगर डाला जाता है, जिससे यह हेल्दी मानी जाती है और इसी वजह से शुगर के मरीज भी इसका सेवन सीमित मात्रा में कर सकते हैं. यह थोड़ी सी कड़वी भी लगती है. डार्क चॉकलेट बनाने के लिए सबसे पहले कोको बींस को 105 से 150 डिग्री सेल्सियस के बीच भूना जाता है. इसके बाद इसकी फलियों को विनोइंग मशीन के माध्यम से अलग-अलग किया जाता है. इसके बाद इसकी कड़वाहट को कम करने के लिए इसमें कई तरह की पाउडर मिलाए जाते हैं. इसके अगले प्रक्रिया में चॉकलेट को एक समान स्वाद और चिकनी बनावट देने की कोशिश की जाती है.
दिल से संबंधित बीमारी जैसे कि हार्ट डिजीज, कार्डियक अरेस्ट, हार्ट फेल्योर, स्ट्रोक जैसे जोखिमों को डार्क चॉकलेट कम करने का काम करती है. कई अध्ययनों में भी यह पाया गया है कि यह रक्तचाप को कम करने और हृदय रोग के खतरे को कम करने में मददगार है. दुनिया में कई ऐसी कंपनी है जो डार्क चॉकलेट बनाती है. इसमें सबसे ज्यादा नाम अमूल, नेस्ले, mondelez इंटरनेशनल का है.

डार्क चॉकलेट खाने के कुछ महत्वपूर्ण फायदे
1. डार्क चॉकलेट का सेवन करने से ये हमारे हृदय को स्वस्थ रखता है.

2. अगर आप किसी बात को लेकर डिप्रेस्ड है या किसी रूप में परेशान है तो इस परिस्थिति में भी डार्क चॉकलेट आपके लिए मददगार स्थापित होगा.

3. कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने के लिए यह सहायक होता है.

4. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर डार्क चॉकलेट का सेवन करने से हम बदलते मौसम में हल्की-फुल्की सर्दी जुकाम से बच पाते हैं.

5. यह हमें एनर्जी देता है और काफी तरो-ताजा महसूस करवाता है, जिसमें एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटी ओबेसिटी गुण पाए जाते हैं.

कोको के इन्हीं फलों से कोको के बीज निकले जाते हैं जिनसे विभिन्न चॉकलेट बनते हैं.

आगे पढ़ें
You may also like...

journalist

More in फोकट का ज्ञान

To Top