फोकट का ज्ञान

आपको भी शुगर की बीमारी ने कर दिया है परेशान तो नियमित रूप से करें धनिया पत्ता का सेवन

Published on

स्वस्थ जीवन के लिए यह बहुत जरूरी है कि हम अपना खान-पांच सही रखें. सही खान-पान से ही हम कई बीमारियों से दूर रहते हैं और हमारा शरीर चुस्त और फुर्तीला रहता है. आज के भाग दौड़ भरी इस जिंदगी में हर चार में से तीन लोग किसी न किसी बीमारी की चपेट में जरूर रहते हैं जिन्हें अपने लिए जरा भी वक्त नहीं होती है. डायबिटीज के मरीज भी उन्हीं में से एक होते हैं जिन्हें ऐसा लगता है कि वह केवल हर रोज दवा से अपने आप को सही रख सकते हैं, पर अगर आप अपने आसपास देखे तो कई ऐसी चीजे हैं जो आपको बीमारियों से बचा सकती है. आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि किस तरह शुगर के मरीज के लिए धनिया एक रामबाण इलाज साबित होता है. ये हमारे ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है बल्कि हमारे शरीर में अन्य कई तरह के फायदे भी पहुंचाता है.

शुगर के मरीज के लिए धनिया क्यों कहा गया है रामबाण इलाज
रसोई में अपनी खुशबू बिखेरने वाला हरा धनिया पत्ता सब्जियों के स्वाद को एक अलग ही रूप दे देता है. यह एक औषधीय पौधा है जिसका इस्तेमाल विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं के उपचार के लिए किया जाता है. धनिया का पत्ता हरा रंग का जरूर होता है, बल्कि उसके दाने भूरे रंग के होते हैं. धनिया कसैला, चिकन, हल्का कड़वा और गर्म होता है. इससे हमें विटामिन की प्राप्ति होती है. धनिया के पत्ते का इस्तेमाल करने के कई तरीके हैं. आप सबसे पहले इसके पत्तों को अच्छी तरह साफ कर ले और रात भर पानी में भिगोकर रख दे. अगले सुबह पानी को छानकर सुबह खाली पेट इसका सेवन करने से हमारे शरीर में शुगर की मात्रा नियंत्रित रहती है. इसके अलावा आप चाहे तो 10 ग्राम साबुत धनिया को 1 लीटर पानी में भिगोकर रख दे. सुबह उठकर खाली पेट इसका सेवन करें आपको कुछ ही दिनों में फर्क महसूस होगा. हरे धनिया में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, वसा, कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, केरोटिन, पोटेशियम और विटामिन सी पाया जाता है. जो लोग मधुमेह के रोगी होते हैं उन्हें अपने आहार में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करने का सलाह दिया जाता है. यही वजह है कि इसमें धनिया के पत्ते का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है. यह खून में इंसुलिन की मात्रा को कंट्रोल करता है. धनिए में मौजूद एथेनॉल ब्लड शुगर लेवल को काबू करने में भी काफी मदद करते हैं.

हरा धनिया पत्ता के कुछ प्रमुख फायदे
1. हरा धनिया का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होता है.

2. विटामिन ए से भरपूर हरा धनिया का सेवन करने से आंखों की रोशनी भी काफी तेज होती है.

3. यह हमारे शरीर में खून की मात्रा बढ़ाने में भी कारीगर साबित होता है, जो आयरन से भरपूर है. इसलिए यह एनीमिया को दूर करता है.

4. पेट की समस्याओं को दूर करने के साथ-साथ दिया पाचन क्रिया को भी स्वस्थ बनाए रखना है.

आप बहुत आसानी से गमलों में भी उगा सकते हैं धनिया पत्ता.

Copyright © 2020. All rights reserved