Connect with us

भारत का वह सुपर ब्रेन जिसने 16 के उम्र में AIPMT और 22 में UPSC किया कंपीट, आज चला रहे हैं करोड़ों की कंपनी

ओ तेरी..

भारत का वह सुपर ब्रेन जिसने 16 के उम्र में AIPMT और 22 में UPSC किया कंपीट, आज चला रहे हैं करोड़ों की कंपनी

आज के समय में नौकरी पाना कितना मुश्किल है, यह सिर्फ वही समझ सकता है जो इसकी पढ़ाई कर रहा है और इसके लिए दिन-रात मेहनत कर रहा है, पर एक ऐसा शख्स जिसने जिंदगी में सब कुछ हासिल किया और वह अपने मन मुताबिक लगातार सफलता की सीढ़ियों पर चढ़ता गया. इसके बावजूद भी आखिर जीवन में ऐसा क्या हुआ कि एम्स में डॉक्टर की नौकरी और जब आईएएस बने तो यह भी पद छोड़ दिया. हम भारत के सुपर ब्रेन कहे जाने वाले रोमन सैनी की बात कर रहे हैं. जिन्होंने 21 साल की उम्र में एम्स से डॉक्टर और 22 साल की उम्र में यूपीएससी जैसी बेहतरीन नौकरियों को बाय बाय कर दिया.इसके बाद एक अलग ही पेशा अपना लिया, जिसके दम पर आज वह करोड़ों के मालिक है. आज हम आपको बताएंगे कि आखिर किस तरह रोमन सैनी ने एक के बाद एक सफलता हासिल की और किस मानसिकता के कारण उन्होंने नौकरियों को छोड़ दी.

भारत के सुपर ब्रेन रोमन सैनी का परिचय
रोमन सैनी का जन्म 27 जुलाई 1991 को जयपुर के करनपुर गांव में हुआ था. बचपन से ही उनका रुझान शिक्षा की तरफ था, जिस कारण उन्होंने ऐसा मुकाम हासिल किया जिसके बारे में आज भी लोगों को सोचना पड़ता है. रोमन के पिता एक इंजीनियर और उनकी माता एक गृहणी थी. उनके एक भाई और बहन हैं. उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में शिक्षा प्राप्त की. उसके बाद उन्होंने पीएचडी की पढ़ाई की जिसके कारण उनके नाम के साथ-साथ डॉक्टर जुड़ गया. रोमन ने अपने जीवन में कई बड़ी-बड़ी उपलब्धियां हासिल की. 16 साल की उम्र में उन्होंने एम्स जैसी मुश्किल परीक्षा प्राप्त की और 21 साल की उम्र में ही वह डॉक्टर की डिग्री हासिल करने में सफल हुए थे, पर नौकरी पक्की करने के बावजूद भी उन्होंने ज्यादा दिन अपने आप को यहां नहीं रखा. उनका मानना था कि गरीबी कितनी खतरनाक चीज है, यह उस दौर में उन्हें एहसास हुआ जब लोग सेहत, साफ सफाई और पानी की समस्याओं को लेकर जागरूक नहीं थे. इसके 6 महीने बाद ही उन्होंने नौकरी छोड़ दी और यूपीएससी की परीक्षा में जुड़ गए. उनका यह सपना भी सच हो गया. मात्र 23 वर्ष की उम्र में ही वह आईएएस ऑफिसर बन गए थे और उन्होंने देश की सबसे कठिन परीक्षा को पास करके एक नया मुकाम पेश कर दिया था. उन्होंने कुछ समय बाद इस पद को भी छोड़ दिया, क्योंकि उनका सपना था कि वह आईएएस ऑफिसर बने और उसके बाद उनका दूसरा सपना था कि बच्चों को यूपीएससी  एग्जाम के लिए तैयारी करवाए. इस नौकरी को छोड़ने के बाद उन्होंने अनअकैडमी नाम की एक कोचिंग संस्था शुरू की जिसके तहत उन्होंने गरीब छात्रो को पढ़ाना शुरू किया.

कैसे बनाई करोड़ की कंपनी और क्या है वह कंपनी
रोमन सैनी को आज बहुमुखी प्रतिभा वाला व्यक्ति बताया जाता है जिसने अनअकैडमी की नींव रखी जिसका वैल्यूएशन इस वक्त 25000 करोड़ से भी ज्यादा है. यह एक ऑनलाइन एजुकेशन प्लेटफार्म है जहां पर सिविल सर्विसेज की परीक्षाओं की तैयारी समेत 35 अलग-अलग प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराई जाती है. इस वक्त यूट्यूब और ऐप पर अनअकैडमी युवाओं के बीच काफी लोकप्रिय है. रोमन ने अपने दोस्तों के साथ इसकी शुरुआत की, जहां आज के समय में अनअकैडमी, वाईफाई, प्रेप, लेडर, कोड सेफ मास्टरी जैसी कंपनी एक्वायर कर चुकी है. अनअकैडमी आईपीएल की भी ऑफिशियल पार्टनर रह चुकी है.

आज रोमन सैनी अपने टैलेंट का प्रयोग भारत के लाखों विद्यार्थियों का जीवन बनाने के लिए कर रहे हैं.

आगे पढ़ें
You may also like...

journalist

More in ओ तेरी..

To Top