Connect with us

जोड़ो के दर्द से आप भी हैं परेशान तो अवश्य करें अदरक का सेवन,अन्य फायदे जान चौक जाएंगे आप

फोकट का ज्ञान

जोड़ो के दर्द से आप भी हैं परेशान तो अवश्य करें अदरक का सेवन,अन्य फायदे जान चौक जाएंगे आप


आज के समय में एक उम्र के बाद हर किसी को जोड़ों के दर्द की समस्या नजर आने लगती है, जिसके लिए लोग ना जाने तरह-तरह के तेल, जेल और स्प्रे का इस्तेमाल करते हैं, फिर भी उन्हें किसी तरह से कोई राहत नहीं मिलती. यदि आप अपने घर में रसोई में इस्तेमाल किए जाने वाले अदरक का इस्तेमाल करते हैं तो यह आपको काफी फायदा पहुंचता है जिससे आपकी यह समस्या न केवल दूर होगी बल्कि दोबारा शुरू होने की उम्मीद भी काफी कम रहती है. आज हम आपको बताएंगे कि किस तरह अदरक का आप सेवन करके अपने जोड़ों के दर्द से राहत पा सकते है.

अदरक का परिचय
अदरक भारत में प्रयोग किया जाने वाला एक महत्वपूर्ण मसाला है जो एक खास छोटे पौधे का जड़ है. इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन ए और विटामिन सी पाया जाता है जो हमारे स्किन को लेकर हमारे बालों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. अदरक के इस्तेमाल से मांसपेशियों में होने वाले दर्द को काफी राहत मिलती है. अदरक स्वाद में कड़वा होता है. यह चिड़चिड़ापन दूर करने वाले एक औषधि के रूप में भी जाना जाता है. सर्दी- खांसी, पाचन और जोड़ो के दर्द से लेकर यह सैकड़ो बीमारियों से हमें राहत पहुंचाता है. अदरक में इन्फ्लेमेटरी और एंटी एलर्जिक गुण पाए जाते हैं जो हमारे शरीर को संक्रमणों से बचाता है. इतना ही नहीं ठंडी के दिन में गले की खराश और बुखार से भी राहत के लिए अदरक का सेवन किया जा सकता है. आप हर रोज चाहे तो चाय में हल्के से अदरक डालकर इसका सेवन कर सकते हैं या फिर भोजन में भी अदरक डालके इसके फायदे को हासिल कर सकते हैं. अदरक का रस थोड़ी सी मात्रा में पीना हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. इतना ही नहीं अदरक को काटकर एक चम्मच रस निकालकर इसमें आधा चम्मच शहद मिलाकर भी सेवन किया जाता है. इसे हम रायतें में या चटनी में भी पीसकर अपने स्वाद को बढ़ाते हैं.

जोड़ों के दर्द में कैसे करता है फायदा
जोड़ों के दर्द में आप अदरक का दो तरह से चाहे तो इस्तेमाल कर सकते हैं. या तो आप अदरक का चाय पिएं. इससे भी आपकी समस्या दूर हो सकती है. इसके अलावा आप चाहे तो अदरक को पीसकर किसी सूती कपड़े में लपेटकर घुटनों पर रखने से भी दर्द में काफी राहत मिलती है. ध्यान रखें कि अगर आप ओस्टियो अर्थराइटिस की समस्या से परेशान है तो आपके लिए अदरक का इस्तेमाल करना बहुत बड़ा रामबाण साबित हो सकता है. इसमें जिंजरोल नाम का एक पदार्थ होता है जो आपके दर्द को दूर भागता है.

अदरक के कुछ प्रमुख फायदे
1. कई शोध में यह पाया गया है कि कैंसर जैसी गंभीर बीमारी को ठीक करने में भी अदरक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

2. अदरक का सेवन करने से हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रण मिलता है.

3. यह हमारे ब्लड प्रेशर को कम करके हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद करता है.

4. रोजाना अदरक का सेवन करने से कोरोनरी, हृदय रोग, हाई ब्लड प्रेशर, मधुमेह और फैटी लिवर जैसे समस्याओं में आपको फायदा मिल सकता है.

5. सर्दी,खांसी और जुकाम में तो अदरक का प्रयोग घर-घर में होता है, आप भी सेवन करके फायदे पा सकते हैं.

इन्हीं छोटे पौधों के जड़ को अदरक कहते हैं.

आगे पढ़ें
You may also like...

journalist

More in फोकट का ज्ञान

To Top