Connect with us

गैस की समस्या से हैं परेशान तो ना करें इसे नजरअंदाज, हजारों बीमारियों को देता है जन्म

फोकट का ज्ञान

गैस की समस्या से हैं परेशान तो ना करें इसे नजरअंदाज, हजारों बीमारियों को देता है जन्म

अगर हमारा शरीर पूरी तरह स्वस्थ रहता है तभी हमारा मन किसी काम को करने में लगता है, वरना एक अलग सी बेचैनी महसूस होती है. आज के समय में गलत जीवन शैली अपनाने के कारण पेट की समस्या लोगों में बेहद ही आम हो चुकी है, जिसे कई बार तो लोग यूं ही नजर अंदाज कर देते हैं, पर इस तरह की गलती आप पर भारी पड़ सकती हैं. अगर आपका पेट स्वस्थ नहीं रहेगा तो आपका पूरा दिन बेकार चला जाएगा. साथ ही आप अंदर ही अंदर परेशान रहेंगे. आज हम आपको बताएंगे कि किस तरह पेट की समस्याएं उत्पन्न होती है और सही खान-पान और कुछ बातों का ध्यान रखकर हम इसे किस प्रकार ठीक कर सकते हैं, ताकि हमारी सेहत पर इसका कोई असर ना पड़े.

पेट में गैस की समस्या क्यों होती है
जब खाना खाते हैं तब पाचन क्रिया के दौरान हाइड्रोजन, कार्बन डाइऑक्साइड और मीथेन गैस निकलता है, जो गैस बनकर एसिडिटी होने का कारण होता है. वैसे तो आयुर्वेद के अनुसार पेट संबंधी समस्याएं शरीर के त्रिदोष के कारण होती है जिसमें पेट या आंत में गैस और पेट फूलने की समस्या नजर आने लगती है. गैस बनने के बहुत से कारण हो सकते हैं. यदि आप भोजन करते समय बात कर रहे हैं, ठीक से खाना चबाकर नहीं खा रहे हैं, बैक्टीरिया का पेट में ज्यादा उत्पादन होना या खाने के वक्त या खाने के तुरंत बाद पानी पीना, मानसिक चिंता या स्ट्रेस, अधिक शराब पीना, सुबह नाश्ता ना करना या लंबे समय तक खाली पेट रहना, यह सभी पेट में गैस होने के प्रमुख कारण माने जाते हैं.
गैस की समस्या से हमारे शरीर में बवासीर, अचानक वजन कम होना, कब्जियत, डायरिया, उल्टी या मतली जैसी गंभीर बीमारियां उत्पन्न हो सकती है, जिससे हमारे शरीर के अन्य अंगों पर भी काफी प्रभाव पड़ता है. अगर आपको नियमित रूप से किसी कारणवश पेट में गैस की समस्या हो रही है तो आप इसे बिल्कुल भी नजरअंदाज ना करें. लंबे समय तक यदि आप ऐसा करेंगे तो यह आपके स्वास्थ्य पर काफी बुरा प्रभाव पड़ेगा.

गैस की समस्या को जड़ से खत्म करने के कुछ घरेलू नुक्से
1. गैस की समस्या में हिंग बहुत कारगर साबित होता है. एक ग्लास गर्म पानी में हींग मिलाकर पीने से राहत मिलती है.

2. घर में पड़ा जीरा भी आपके लिए इस परिस्थिति में फायदेमंद होगा. चुटकी भर भूना हुआ जीरा, काला नमक और पुदीना छाछ में मिलाकर पीने से गैस की समस्या खत्म होती है.

3. काली मिर्च की चाय भी गैस की समस्या को दूर करने में सहायक होती है.

4. अगर आपको पेट में गैस की समस्या हो तो एक छोटा चम्मच अजवाइन में हल्का नमक मिलाकर गर्म पानी में लेने से लाभ मिलता है.

5. आप चाहे तो अदरक के छोटे टुकड़े पर नमक छिड़क कर दिन में कई बार उसका सेवन कर सकते हैं.

जब गैस की समस्या बढ़ जाती है तब यह सीने में जलन पैदा करती है.

आगे पढ़ें
You may also like...

journalist

More in फोकट का ज्ञान

To Top