Connect with us

कम उम्र में ही लग गया है चश्मा तो अवश्य करें गाजर का सेवन, लौट जाएगी आंखों की शक्ति

फोकट का ज्ञान

कम उम्र में ही लग गया है चश्मा तो अवश्य करें गाजर का सेवन, लौट जाएगी आंखों की शक्ति

आज के समय में आंखों में चश्मा लगना एक बेहद ही आम बात हो चुकी है, जहां छोटे-छोटे बच्चे भी अब इससे ग्रसित नजर आ रहे हैं. अगर आज से कुछ साल पीछे जाएं तो हमारे बड़े बुजुर्गों को 70-80 वर्ष में भी चश्मे की जरूरत नहीं पड़ती थी और एक हम है जो बचपन से ही चश्मा लेकर घूम रहे हैं. कहीं ना कहीं इसके लिए हमारी खराब जीवन शैली भी जिम्मेदार है, जिस वजह से हम इसका शिकार होते हैं. ऐसे में गाजर आपके लिए एक बहुत बड़ा रामबाण साबित होता है, जिसका सेवन करने से हमारे रेटिनल हेल्थ को काफी ज्यादा इंप्रूवमेंट मिलता है. आज हम आपको बताएंगे हमारी आंखों के लिए किस तरह गाजर वरदान साबित होता है और इसमें कौन-कौन से पोषक तत्व मौजूद है.

गाजर का परिचय
गाजर एक सब्जी के साथ- साथ फल भी है जिसे हम कभी-कभी सलाद, हलवा तथा जूस के रूप में भी इस्तेमाल करते हैं. यह नारंगी रंग का होता है, जो बैगनी, पीले, लाल और सफेद सफेद अन्य रंगों में भी पाया जाता है. यह पौष्टिक तत्व जैसे विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के, पोटैशियम, मैग्नीशियम तथा आयरन और कई मिनरल से भरपूर है. आमतौर पर बाजार में आपको नारंगी गाजर देखने को मिल जाते हैं, जिसमें बीटा कैरोटीन और एंटीऑक्सीडेंट के गुण मौजूद होते हैं. नारंगी गाजर साल भर उपलब्ध रहती है. इस वजह से आप चाहे तो कभी भी इसका सेवन कर सकते हैं. गाजर को कम कैलोरी वाला एक सुपर फूड माना जाता है जो हमारी त्वचा, बाल, आंख, हृदय और शरीर के अन्य महत्वपूर्ण अंगों को भी स्वास्थ्य लाभ पहुंचता है.

आंखों के लिए कैसे वरदान है गाजर
आंखों की रोशनी सही रखने के लिए गाजर का जूस भी काफी फायदेमंद माना जाता है. आप गाजर का इस्तेमाल कच्चा या फिर जूस के तौर पर भी कर सकते हैं. नियमित रूप से इसका सेवन करने से हमारी आंखों की रोशनी दुरुस्त रहती है. इसमें बीटा कैरोटीन की मात्रा काफी ज्यादा होती है जो खाने के बाद पेट में जाकर विटामिन ए में बदल जाता है. आंखों के लिए विटामिन ए काफी जरूरी है जो हमारे रेटिना के अंदर परिवर्तित होता है. इसके बैंगनी से दिखने वाले पिगमेंट में इतनी शक्ति होती है कि गाजर खाने से रतौंधी जैसी रोग की आशंका भी कम हो जाती है.

गाजर के पांच प्रमुख फायदे
1. गाजर का सेवन करने से यह ब्लड प्रेशर और दिल के मरीज के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है.

2. गाजर का सेवन करने से आप पर उम्र का असर देर से नजर आता है जो एक एंटी एजेंट की तरह काम करता है.

3. गाजर को अपने आहार में यदि आप शामिल करते हैं तो यह फेफड़ों, ब्रेस्ट और कोलोन कैंसर के खतरे को कम करता है.

4. यह हमारी त्वचा की रक्षा करता है. सूर्य की तेज रोशनी से होने वाले किसी भी प्रकार के नुकसान से यह हमारी त्वचा को बचाता है.

5. एक इम्यूनिटी बूस्टर के तौर पर काम करने वाला गाजर वजन कम करने में काफी मददगार साबित होता है.

भारत में लाल रंग के गाजर का ज्यादा प्रचलन है परंतु पूरे साल नारंगी रंग वाले गाजर ही मिलते हैं.

आगे पढ़ें
You may also like...

journalist

More in फोकट का ज्ञान

To Top