सिनेमाबाजी

आमिर का फिल्म फेयर की हैट्रिक से चूकना बनी शाहरुख से दुश्मनी की वजह, दिलचस्प है कहानी

Published on

एक कलाकार के लिए फिल्मफेयर अवार्ड काफी मायने रखता है, जिसके लिए वह महीनों मेहनत भी करता है, पर कई बार जब मेहनत करने के बावजूद भी उन्हें अपनी मेहनत का फल नहीं मिलता है, केवल निराशा हाथ लगती है तो विश्वास टुट जाता है. आमिर खान के साथ कुछ ऐसा ही हुआ था, जो फिल्म फेयर की हैट्रिक लगाने से चूक गए थे और यहीं पर बॉलीवुड में किंग खान से उनकी दुश्मनी शुरू हुई. इतना ही नहीं यहां पर आमिर खान का दिल इस कदर टूट गया कि इसके बाद वह कभी भी अवार्ड फंक्शन में नहीं आते हैं. आज हम आपको बताएंगे कि आखिर क्यो आमिर खान का अवार्ड फंक्शन से विश्वास उठ गया और आज तक उन्होंने कोई अवार्ड स्वीकार नहीं किया.

आमिर और शाहरुख का बॉलीवुड परिचय
आमिर खान का जन्म 14 मार्च 1965 को मुंबई महाराष्ट्र में हुआ था. उनके पिता ताहिर हुसैन एक फिल्म निर्माता थे. उन्होंने अपनी शुरुआती स्कूली पढ़ाई जेबी पेटिट स्कूल से की.साल 1973 में एक बाल कलाकार के रूप में उन्होंने यादों की बारात फिल्म से अपने करियर की शुरुआत की थी. जब साल 1990 में वह ‘दिल’ में नजर आए तो यह उनकी सबसे बड़ी हिट फिल्म साबित हुई.
शाहरुख खान का जन्म 2 नवंबर 1965 को दिल्ली में हुआ. उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा सेंट कोलंबस स्कूल से प्राप्त की. शाहरुख खान फिल्मों से पहले टेलीविजन सीरियल में काम करते थे. ‘फौजी’ के नाम से एक टेलीविजन सीरियल आया करता था जिसमें उन्हें एक अलग पहचान मिली. इसके बाद जब उन्होंने साल 1992 में फिल्म दीवाना से बॉलीवुड में डेब्यू किया तो उसके बाद कभी उन्होंने अपने जीवन में पीछे मुड़कर नहीं देखा.

आमिर और शाहरुख के बीच टकराव की बड़ी वजह: किसी भी बॉलीवुड कलाकार के लिए अवॉर्ड फंक्शन अटेंड करना एक बहुत बड़ी बात होती है. बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्टनिस्ट के नाम से पहचाने जाने वाले आमिर खान 90 के दशक से अपने फैंस का मनोरंजन कर रहे हैं. दरअसल साल 1992 में आमिर खान की फिल्म जो जीता वही सिकंदर रिलीज हुई थी, जिसमें उनके अभिनय को काफी सराहा गया और इसके लिए उन्हें फिल्म फेयर अवार्ड में नॉमिनेट किया गया, उसके बाद पर उस वक्त अनिल कपूर की फिल्म ‘बेटा’ के लिए उन्हें बेस्ट एक्टर का अवार्ड दिया गया. उसके बाद जब आमिर खान की फिल्म हम हैं राही प्यार के रिलीज हुई तो इसमें भी आमिर खान द्वारा किए गए काम को खूब सराहा गया, पर इसके लिए भी उन्हें कोई अवार्ड नहीं मिला. जब साल 1995 में आमिर खान की फिल्म रंगीला दोबारा नॉमिनेट हुई तो उस वक्त शाहरुख खान की दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे ने बाजी मार ली. शाहरुख को अवार्ड मिलने की वजह से आमिर खान इतना निराश हो गए कि उन्होंने उसी दिन ठान लिया कि अब वह किसी भी अवार्ड फंक्शन में नहीं जाएंगे. यह घटना शाहरुख और आमिर के बीच भी खटास की बड़ी वजह बनी. आगे चलकर एक अवॉर्ड फंक्शन में मजाक करते वक्त शाहरुख ने आमिर के बारे में कुछ उटपटांग मजाक कर दिया जो बात आमिर को बुरी लगी और आमिर ने भी शाहरुख पर तंज कसा. इस घटना के बाद से अमीन और शाहरुख के संबंध काफी दिनों तक खराब रहे.

शाहरुख खान ने आमिर खान के साथ एक तस्वीर साझा करके अपने फैंस को चौंका दिया.

Copyright © 2020. All rights reserved