Connect with us

अगर आप भी पूरे दिन थका हुआ महसूस करते हैं तो जरूर आजमाएं ये चार सुपर फूड कॉन्बिनेशन

ओ तेरी..

अगर आप भी पूरे दिन थका हुआ महसूस करते हैं तो जरूर आजमाएं ये चार सुपर फूड कॉन्बिनेशन

आज के समय में इस भाग दौर भरी जिंदगी में ऐसे कम लोग हैं जो अपनी सेहत का पूरी तरह ख्याल रखते हैं. लोग अपने काम में इतना व्यस्त रहते हैं कि उन्हें अपने लिए समय ही नहीं रहता है, जिसका असर बाद में जाकर उनके स्वास्थ्य पर पड़ता है. ऐसे में पूरे दिन की आपकी थकान दूर करने के लिए और आपको स्वस्थ रखने के लिए आज हम कुछ ऐसे सुपर फूड बताने जा रहे हैं जिनका सेवन यदि किया जाए तो आपको काफी फायदा मिलता है. आज हम आपको बताएंगे कि किस तरह इन फूड कांबिनेशन का सेवन आपके लिए फायदेमंद साबित होता है और कुछ ही दिनों में आपके शरीर में बदलाव नजर आने लगते हैं.

हमारे पास जो खाने की वस्तुएं हैं उनमें कुछ ऐसे फूड कॉन्बिनेशन है जिन्हें अगर एक साथ मिलकर खाया जाए तो शरीर में शक्ति बनी रहती है
*चावल के साथ दही*
यह पेट की समस्या के लिए सबसे ज्यादा अच्छा माना जाता है क्योंकि यह पचने में आसान होता है जिसके बाद आपको एसिडिटी और अपच की समस्या नहीं होती. दही- चावल में दही प्रोबायोटिक से भरपूर होता है जो हेल्दी गट बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देता है. इसके लिए बेहतर है कि दिन के दौरान दही का सेवन खास कर भोजन के बाद ज्यादातर लोगों के लिए सबसे अच्छा माना जाता है.

*दूध के साथ खजूर*
खजूर में विटामिन बी6 की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो हमारे दिमाग के साथ-साथ हमारे पाचन के लिए भी काफी अच्छा होता है. दूध के साथ-साथ खजूर खाने से यादाश्त बढ़ती है और हमारा मानसिक संतुलन सही रहता है. इतना ही नहीं इसका नियमित रूप से सेवन करने से हमें भरपूर मात्रा में पोषण मिलता है और मांसपेशियों को यह मजबूत करने में काफी सहायक माना जाता है. इसे सुबह खाने से आपको कमजोरी महसूस नहीं होती है.

*गुड़ के साथ चना*
अगर आप थका हुआ या कमजोरी महसूस करते हैं तो यह आपके लिए एक बेहद ही असरदार नुस्खा है. जिन महिलाओं में हीमोग्लोबिन की कमी है उन्हें रोज गुड़ और चना खाने की सलाह दी जा सकती है. एक साथ खाने से इसे मेटाबॉलिज्म बढ़ता है जिससे मोटापा जैसी वजन संबंधी समस्याओं को कम करने में मदद मिलती है. इससे हमारे शरीर में एनर्जी भरपूर मात्रा में बनी रहती है. साथ ही साथ कमजोरी थकान से हम दूर रहते हैं.

*घी लगी रोटी के साथ केला*
घी का सेवन करना काफी लोगों को पसंद होता है. इसके लिए आप चाहे तो एक केले को अच्छी तरह मैस कर ले और फिर उसपर देसी घी मिलाकर इसे रोटी में लपेटकर आप खा सकते हैं. केले में हेल्दी कार्ब्स और कैलोरी की मात्रा होती है जो वजन बढ़ाने में सहायक होते हैं. साथ ही साथ यह हमारी मसल्स को भी काफी प्रोटीन देता है. वहीं दूसरी ओर घी में हेल्दी फैट्स और कैलोरी की मात्रा भरमार होती है जो हमारे लिए एक एनर्जी बूस्टर के तौर पर काम करता है पर खास तौर पर जिन्हें बलगम, खांसी- जुकाम की दिक्कत रहती है, वह इस नुस्खे से दूर रहे.

अगर आपका भी वजन नहीं बढ़ रहा है तो जरूर करें घी-रोटी के साथ केले का सेवन.

आगे पढ़ें
You may also like...

journalist

More in ओ तेरी..

To Top