Connect with us

बढ़ रहा है आपका भी कोलेस्ट्रॉल तो जरूर करें इस मिर्च का सेवन, औषधीय गुणों से भरपूर है शिमला मिर्च

फोकट का ज्ञान

बढ़ रहा है आपका भी कोलेस्ट्रॉल तो जरूर करें इस मिर्च का सेवन, औषधीय गुणों से भरपूर है शिमला मिर्च

आज के समय में लोगों को तीखा और मसालेदार खाना काफी पसंद आने लगा है, पर कई बार इस वजह से वह कोलेस्ट्रॉल और कई तरह की बीमारियों की चपेट में आने लगते हैं. यही वजह है कि धीरे-धीरे उन्हें इन चीजों को नजरअंदाज करना पड़ता है, पर आज हम आपको एक ऐसी मिर्च के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे आप कई रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं और इसका स्वाद भी काफी अच्छा होता है. स्वाद के साथ-साथ इसके अंदर पाए जाने वाले गुण हमारे कोलेस्ट्रॉल को कम करने में काफी सहायक माना जाता है, क्योंकि इसमें कैलोरी काफी कम होती है. आज हम आपको शिमला मिर्च के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें कई औषधीय गुण पाए जाते हैं और यह हमारे शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचाता है.

शिमला मिर्च का परिचय
शिमला मिर्च भी मिर्च की एक प्रजाति है जिसका प्रयोग हम भोजन में कई रूप में करते हैं. शिमला मिर्च कई रंग की आती है जिसमें लाल, पीला और हरा शामिल है. शिमला मिर्च की उत्पत्ति दक्षिण मध्य अमेरिका और मेक्सिको में हुई थी, लेकिन धीरे-धीरे अब यह दुनिया भर में प्रचलित हो चुका है. कहा जाता है कि यह मूल रूप से भारतीय सब्जी नहीं है. ब्रिटिश शासन के दौरान अंग्रेज इसे भारत लेकर आए जिस वक्त उसकी खेती भारत में शुरू की गई. उस दौरान शिमला को भारत की समर कैपिटल कहा जाता था. पैदावार अच्छी होने और खाने में स्वादिष्ट लगने के चलते लोग अधिक संख्या में यहां पर इसकी खेती करने लगे. शिमला मिर्च उत्पादन के मामले में बंगाल देश अन्य सभी राज्यों से आगे है. यहां की मिट्टी और जलवायु शिमला मिर्च उत्पादन के लिए काफी बेहतर है. शिमला मिर्च में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के, फाइबर, कैरोटिनाइड्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. यह एंटीऑक्सीडेंट का एक सबसे बड़ा स्रोत माना जाता है. शिमला मिर्च तमाम तरह की डिश में इस्तेमाल किया जाता है. कुछ डिश में इसे पकाकर इस्तेमाल किया जाता है, तो कुछ में कच्चा.

शिमला मिर्च के विभिन्न फायदे
1. शिमला मिर्च खाने से आयरन और विटामिन की पूर्ति होती है. साथ ही साथ एनीमिया की कमी में यह मददगार साबित होता है.

2. वजन घटाने के लिए शिमला मिर्च काफी अच्छा माना जाता है. इसके सेवन से कुछ ही दिनों में हमारा वजन कम हो जाता है.

3. ल्यूटिन और जेक्सैथीन नामक तत्व पाए जाने के कारण शिमला मिर्च आंखों के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है.

4. यह हमारी स्किन को हेल्दी रखने के साथ-साथ कई समस्याओं से भी बचाता है.

5. शिमला मिर्च कैंसर से बचाव में भी काफी फायदेमंद है. यह कैंसर सेल्स को विकसित होने से रोकता है.

6. इसमें ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो हमारे दर्द को स्पाइनल कॉर्ड तक पहुंचने नहीं देता है. यह एक नेचुरल पेन कलर के तौर पर काम करता है.

आप अपने घर की छत पर भी गमले में शिमला मिर्च उगा सकते हैं.

आगे पढ़ें
You may also like...

journalist

More in फोकट का ज्ञान

To Top