Connect with us

सिडनी के ओपेरा हाउस से भी बड़े भारत मंडपम में g20 की अगुवाई करेगा भारत, पढ़िए इसकी विशेषताएं

फोकट का ज्ञान

सिडनी के ओपेरा हाउस से भी बड़े भारत मंडपम में g20 की अगुवाई करेगा भारत, पढ़िए इसकी विशेषताएं



राजधानी दिल्ली में 9 और 10 सितंबर को दुनिया भर के दिग्गज जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए एकत्रित हो रहे हैं. प्रगति मैदान के भारत मंडपम में होने वाले इस सम्मेलन में अमेरिका से लेकर चीन और मिस्त्र जैसे देशों के राष्ट्रीय प्रमुख मौजूद होंगे. यह सम्मेलन दुनिया का सबसे बड़ा केंद्र यानी भारत मंडपम में होने वाला है, जिसमें तमाम आधुनिक सुविधाएं मौजूद है. यह इतना बड़ा है कि सिडनी का ओपेरा हाउस भी इसके सामने छोटा लगने लगता है. आज हम आपको बताएंगे कि आखिर भारत मंडपम इतना खास क्यों है और दुनिया की कौन सी ऐसी कन्वेंशन सेंटर है जो भारत मंडपम को टक्कर दे रही है.

*भारत मंडपम क्या है*
करीब 123 एकड़ के परिसर में यह फैली हुई है जिसमें 12 प्रदर्शनी हाँल, एक अत्याधुनिक सम्मेलन केंद्र है जो बहुउद्देशीय हाँल में 7000 लोगों को समायोजित कर सकता है. यहां पर 1.5 एकड़ में एक कृत्रिम झील के साथ-साथ सुंदर सार्वजनिक प्लाजा भी है. इस कन्वेंशन सेंटर को कुल 2700 करोड रुपए के बजट में बनाया गया है जिसका प्रधानमंत्री मोदी ने 26 जुलाई 2023 जुलाई महीने में उद्घाटन किया था. इसमें मीटिंग रूम, लॉन्ज, ऑडिटोरियम, एमपी थियेटर, बिजनेस सेंटर सहित कई सुविधाएं हैं. प्रगति मैदान को री- डेवलप करने की शुरुआत 2017 में एक नेशनल प्रोजेक्ट के तहत हुई थी जिस कारण भारत मंडपम का निर्माण हुआ. इसे देश का सबसे बड़े कन्वेंशन सेंटर होने का दर्जा मिला है जिसमें भारतीय संस्कृति और विरासत की छाया देखने को मिलती है.

*दुनिया की कौन से ऐसे कन्वेंशन सेंटर हैं*
इस वक्त देखा जाए तो 2.6 मिलियन वर्ग फुट में शिकागो का मैककार्मिक प्लेस संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे बड़े सम्मेलन की सूची में आता है. इसके अलावा भारत मंडपम को सिडनी ओपेरा हाउस से भी करी टक्कर मिल रही है, जो 20वीं सदी की वास्तुकला का उत्कृष्ट नमूना है. यहां पर आज द्वितीय डिजाइन और निर्माण देखकर आपके भी होश उड़ जाएंगे. नावो की पाल के आकार की धनुषाकर सफेद रंग की एक श्रृंखला के रूप में इसे निर्मित किया गया है. यहां की सजावट काफी ज्यादा अच्छी होती है. कंसर्ट हॉल ओपेरा हाउस का मुख्य आकर्षण है. यहां का मंच खूबसूरत तरीके से डिजाइन किया गया है. आप अंदर और बाहर दोनों जगह पर खूबसूरत नजारे का अनुभव कर सकते हैं, जिसे 2007 में विश्व धरोहर स्थलों की सूची में शामिल किया गया.

इस कन्वेंशन सेंटर के अंदर आधुनिक मीटिंग कक्ष बनाए गए हैं.

आगे पढ़ें
You may also like...

journalist

More in फोकट का ज्ञान

To Top