धर्म- कर्म

एक ऐसा कलाकार जिसे दुनिया ने सचमुच मान लिया था श्री कृष्ण, 58 वर्ष की आयु में भी फिट है सर्वदमन

Published on

आज के समय में कई ऐसे कलाकार रहे हैं जिन्होंने फिल्मों में या किसी टीवी सीरियल में श्री कृष्ण का रोल निभाया है, पर इस बीच एक ऐसा चेहरा आज भी लोगों के नजरों के सामने घूमता हैं जिसे लोगों ने सचमुच का श्री कृष्ण मान लिया था. आज 58 वर्ष की उम्र में भी कृष्ण का किरदार निभाने वाले सर्वदमन पूरी तरह से फिट हैं और वह एक्टिंग की दुनिया से दूर कहीं और जाकर बस चुके हैं, जिन्होंने एक नया काम शुरू कर दिया है. आज हम आपको बताएंगे कि किस तरह श्री कृष्ण का किरदार उनके करियर में एक बहुत अहम रोल साबित हुआ, जिसने उनकी पूरी जिंदगी बदल दी और लोग उन्हें सचमुच का श्री कृष्ण मानने लगे.

कृष्ण सीरियल के मुख्य कलाकार सर्वदमन बनर्जी का परिचय
सर्व दमन बनर्जी का जन्म 14 मार्च 1965 को उत्तर प्रदेश के मगरवारा गांव में हुआ. उन्होंने अपनी प्राथमिक शिक्षा कानपुर के सेंट अलायंसियस स्कूल से पूरी की. एफटीआईआई से ग्रेजुएशन प्राप्त करने के बाद उन्होने पुणे के फिल्म इंस्टीट्यूट से शिक्षा प्राप्त की. उन्होंने 1981 में अपनी पहली फिल्म आदि शंकराचार्य से शुरुआत की, जिसके लिए उन्हें राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिला. सर्वदमन को कृष्ण का रोल मिलने की कहानी बेहद ही रोचक है. यह उस समय की बात है जब कृष्ण धारावाहिक का निर्माण चल रहा था, जब उन्हें इसका प्रस्ताव दिया गया था तो उन्होंने बिना सोचे समझे इसे ठुकरा दिया. पर उसके बाद उनके जीवन में एक ऐसी घटना हुई इसके बाद उन्होंने इस रोल के लिए पूरी तरह हां कर दिया. साल 1993 में प्रसारित हुई रामानंद सागर की मेथेलॉजिकल धारावाहिक श्री कृष्णा में भगवान कृष्ण का किरदार निभाने वाले सर्वदमन की मोहक मुस्कान को आज तक कोई नहीं भूल पाया है. उन्होंने कई फिल्मों में काम किया पर कृष्ण का अवतार लोगों के दिल को छू गया. कृष्ण के किरदार को इस कदर उन्होंने अपने में बसा लिया था कि मानव असल में उन्हे भगवान का अवतार समझने लगे जिस वजह से उन्हें काफी लोकप्रियता भी मिली. एक इंटरव्यू में खुद सर्वदमन ने बताया था कि श्री कृष्ण के चरित्र को निभाना भी ईश्वर की प्रेरणा से हुआ. उन्होंने इस बारे में सोचने के लिए रामानंद सागर से 10 दिन का समय मांगा था. आठवें दिन वह ऑटो में बैठकर कहीं जा रहे थे.रास्ते में समुद्र को निहारते हुए अचानक उन्हें महसूस किया हुआ कि समुद्र के लहरों के ऊपर भगवान कृष्ण नृत्य कर रहे हैं, जिसके बाद वह बेहोश हो गए. उसके बाद वह रामानंद सागर के घर गए और उन्होंने कृष्ण के रोल के लिए हामी भर दी.

सर्वदमन बनर्जी ने कृष्ण सीरियल के बाद क्या काम किया और वह तत्काल क्या कर रहे हैं
कृष्ण सीरियल के बाद सर्व दमन ने अर्जुन, जय गंगा मैया और ओम नमः शिवाय सीरियल में भी काम किया, जिसे खूब पसंद किया गया. इनमें भी ज्यादा वह विष्णु या कृष्ण के अवतार में ही नजर आए थे. टीवी के अलावा सर्वनाम बनर्जी ने बड़े पर्दे पर भी अपनी किस्मत आजमाई. वह स्वामी विवेकानंद, आदि शंकराचार्य जैसी फ़िल्में कर चुके हैं. इसके साथ-साथ कई बंगाली और तेलुगु फिल्मों में भी वह नजर आ चुके हैं. कुछ सालों पहले एमएस धोनी द अनटोल्ड स्टोरी फिल्म में भी नजर आ चुके हैं. इस वक्त वह चकाचौंध दुनिया से पूरी तरह दूर है और ऋषिकेश में रहकर वहां के लोगों को मेडिटेशन सीखाते हैं. वही गरीब परिवार के बच्चों के लिए एक निशुल्क स्कूल पंख का संचालन भी वह करते हैं.

महेंद्र सिंह धोनी फिल्म में क्रिकेट सिलेक्ट का किरदार निभाते सर्वदमन

Copyright © 2020. All rights reserved