फोकट का ज्ञान

बिना जिम जाए भी कम कर सकते हैं आप बेली फैट, काफी असरदार हैं यह नुक्से

Published on

आज के समय में कौन नहीं चाहता कि वह पूरी तरह फिट रहे ताकि जो दिल करे वह बिना हिचकीचाहट के पहन सके, पर हर किसी के साथ ऐसा हो नहीं पता है. आज के समय में बेली फैट लोगों के लिए एक आम समस्या बन चुकी है जिस वजह से लोग अपने मनपसंद कपड़े को नहीं पहन पा रहे हैं और धीरे-धीरे यह समस्या इतनी बढ़ती जा रही है कि लोगों ने तो अब उम्मीद भी छोड़ दी है. आज हम आपको एक ऐसी टिप्स बताने जा रहे हैं जिसके मदद से आप बिना जिम जाए भी घर पर वर्कआउट करके या कुछ घरेलू नुस्खे आजमाकर अपने आप को पूरी तरह फिट रख सकते हैं और बेली फैट की समस्या से राहत पा सकते हैं

बेली फैट की समस्या
बेली फैट में पेट के आसपास एक्स्ट्रा फैट जमा हो जाता है जो हमारी बॉडी शेप को खराब करता है. साथ ही साथ धीरे-धीरे हमारे शरीर में कई तरह की बीमारियां भी उत्पन्न होनी शुरू हो जाती है. पेट के निचले हिस्से में जमा फैट को हम बैली फैट कहते हैं. पुरुष और महिलाओं के शरीर में अलग-अलग हिस्से में फैट जमा होता है. महिलाओं के फैट बैली और हिप्स के आसपास जमा होता है, जबकि पुरुषों में विसरल फैट की मात्रा पाई जाती है.
खास तौर पर यह उन लोगों को ज्यादा होता है जो लोग शारीरिक रूप से सक्रिय नहीं रहते है. बेली फैट बढ़ने के कई कारण हो सकते हैं. सबसे मुख्य कारण है कि यदि आप रोजाना जो खा रहे हैं, उससे मिलने वाली कैलरी खर्च नहीं हो पा रही है तो आपका वजन और पेट की चर्बी बढ़ सकती है. साथ ही साथ खराब खान-पान, शराब, टेंशन, खराब नींद, स्मोकिंग की वजह से भी लोग इसका शिकार होते हैं.  धीरे-धीरे लोग डायबिटीज, थाइरॉएड, अर्थराइटिस जैसी बीमारियों का शिकार होने लगते हैं. सुबह नाश्ते को स्कीप करना, ज्यादा चाय कॉफी पीना, ज्यादा स्नैक्स खाने की वजह से यह समस्या उत्पन्न हो जाती है. धीरे-धीरे एक समय ऐसा आता है कि हम चाह कर भी इसे ठीक नहीं कर पाते हैं, क्योंकि लोग अपने काम में इतने व्यस्त होते हैं कि उनके पास सुबह उठकर एक्सरसाइज करने के लिए और जिम जाने के लिए बिल्कुल भी समय नहीं होता.

कुछ ऐस एक्सरसाइज जिनसे बेली फैट कम होते हैं
1. स्किपिंग- रस्सी कूदने से हमारी जो बैली फैट होती है, उसे कम करने में काफी मदद मिलती है.

2. जंपिंग जैक्स- यह एक आसान और प्रभावी एक्सरसाइज माना जाता है. इसे करने के लिए अपने पैरों को एक साथ और हाथों को अपने बगल में रखते हुए सीधे खड़े हो जाए. अपने हाथों को सर के ऊपर उठाते हुए अपने पैरों को चौड़ा फैलाएं और कूदे.

3. पुश अप- पुश अप करने से न केवल हमारे शरीर को ताकत मिलती है बल्कि इससे हमारी मसल्स मजबूत होती है और बैली फैट के साथ-साथ शरीर में एक्स्ट्रा फैट को भी यह काम करने में काफी सहायक होता है.

कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे जिनसे बेली फैट कम हो
1. अगर आपका भी बैली फैट बढ़ते जा रहा है तो आवाले का जूस आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. इसके साथ ही साथ आप आवाले का मुरब्बा भी खा सकते हैं.

2. रोजाना सुबह और शाम अजवाइन का पानी पीने से पेट की चर्बी पर असर दिखता है. आप रात में तीन गिलास पानी में एक चम्मच अजवाइन के दाने डालकर उबाल ले और इस पानी को तब तक उबाले जब तक यह तीन से दो गिलास के बराबर न हो जाए. अब इस पानी के एक गिलास रात में खाना खाने के आधे घंटे बाद और बचा हुआ एक गिलास अगली सुबह पिए.

3. पेट की चर्बी को कम करने के लिए नींबू और हल्दी भी काफी फायदेमंद माना जाता है. आप आधा कटा हुआ नींबू को एक चुटकी हल्दी के साथ मिला ले और इस मिश्रण को एक गिलास गुनगुने पानी में पिए नियमित रूप से ऐसा करने पर आपको फायदा मिलता है.

पेट की चर्बी कम करने के लिए आप घर पर बेहतरीन एक्सरसाइज कर सकते हैं.

Copyright © 2020. All rights reserved