Connect with us

धूप ने छीन लिया है आपका भी निखार तो जरूर पढ़िए मुल्तानी मिट्टी और दही का पेस्ट लगाने के फायदे

फोकट का ज्ञान

धूप ने छीन लिया है आपका भी निखार तो जरूर पढ़िए मुल्तानी मिट्टी और दही का पेस्ट लगाने के फायदे

आज के समय में मार्केट में कई ऐसे प्रोडक्ट मिल जाएंगे जो यह दावा करते हैं कि इसे लगाने से आपके चेहरे पर गजब का निखार आएगा, पर फिर भी कई ऐसे आज भी हर्बल नुस्खे हैं जिसका इस्तेमाल सदियों से किया जा रहा है. आज भी लोग इसके फायदे उठा रहे हैं. इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि इसका हमारे शरीर पर किसी तरह का कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है, जिस कारण आप बेझिझक इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. ऐसे में अगर आप भी धूप में जाने से पहले 100 बार सोचते हैं ताकि आपका निखार ना चला जाए या फिर आपके स्कीन पर कई तरह की परेशानियां है तो इसे एक आसान तरीके से ठीक किया जा सकता है. दही और मुल्तानी मिट्टी का पेस्ट इसके लिए काफी फायदेमंद साबित होगा, जो आपके चेहरे को नया निखार देगा. आज हम आपको बताएंगे कि किस तरह मुल्तानी मिट्टी हमारे चेहरे के साथ-साथ हमारे बालों को भी नई पहचान देता है.

मुल्तानी मिट्टी का परिचय
यह एक औषधीय मिट्टी है, जिसका रंग भूरा, पीला, सफेद भी आपको मिल सकता है. इस मिट्टी के दाने बहुत महीन होते हैं और इसमें पानी की मात्रा अधिक होती है इसमें कई ऐसे हर्बल गुण पाए जाते हैं जो हमारे चेहरे और बालों के लिए काफी फायदेमंद है. मुल्तानी मिट्टी हाइड्रेटेड अल्युमिनियम सिलिकेट्स का रूप है जिसमें मैग्नीशियम, सोडियम और कैल्शियम पाए जाते हैं जो हमारी त्वचा की गंदगी को निकालने में काफी मदद करता है. यह मिट्टी पाकिस्तान की मुल्तान शहर में पाई जाती है. इस वजह से उसका नाम मुल्तानी मिट्टी पड़ा है. हालांकि यह भारत के राजस्थान में भी आसानी से मिल जाती है. राजस्थान में केवल बाड़मेर व बीकानेर जिले में यह मिलता है. मुल्तानी मिट्टी हमारे चेहरे के साथ-साथ हमारे बालों के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. चेहरे पर ताजगी लाने के लिए और दाग धब्बे सहित डेड स्किंस को हटाने के लिए मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके अलावा अगर आपके भी बाल केमिकल युक्त शैंपू से झड़ते हैं तो फिर आप मुल्तानी मिट्टी से अपने बालों को धो सकते हैं जिससे कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा.

मुल्तानी मिट्टी के कुछ प्रमुख फायदे
1. मुल्तानी मिट्टी का सेवन करने से यह हमारे चेहरे के डेड स्किन सेल्स को हटाता है और एक अलग ही निखार लाता है.

2. अगर आपके चेहरे के कई हिस्सों पर ब्लैक हेड्स या वाइट हेड्स हो गए हैं तो इसे कम करने में मुल्तानी मिट्टी की सहायक है. इसमें पाए जाने वाले एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज स्क्रीन के एक्ने को खत्म करता है.

3. मुल्तानी मिट्टी में स्किन को ठंडक पहुंचाने वाले तत्व होते हैं जो सनबर्न जैसी समस्या को खत्म करती है.

4. आप अपने बालों के लिए मुल्तानी मिट्टी का हेयर मास्क भी इस्तेमाल कर सकती है, जिसमें आप चाहे तो नींबू का रस और आवाला का रस मिला सकते हैं इससे बाल मजबूत होते है.

5. बालों में डेंड्रफ की समस्या से निजात पाने के लिए दो चम्मच मेथी के दोनों को रात भर पानी में भिगो दें और इसके बाद इसे मुल्तानी मिट्टी के पेस्ट में मिलाकर बालों में लगे.

मुल्तानी मिट्टी लगाने के बाद अपने चेहरे पर ज्यादा दबाव न दें.

आगे पढ़ें
You may also like...

journalist

More in फोकट का ज्ञान

To Top