Connect with us

इस बल्लेबाज ने श्रीलंका को दिलाई अंतरराष्ट्रीय पहचान, एशिया कप में सर्वाधिक रन इन के नाम

खेल - कूद

इस बल्लेबाज ने श्रीलंका को दिलाई अंतरराष्ट्रीय पहचान, एशिया कप में सर्वाधिक रन इन के नाम

आज अगर अंतरराष्ट्रीय रूप में श्रीलंका क्रिकेट टीम की अपनी एक अलग पहचान है तो कहीं ना कहीं इसमें सनथ जयसूर्या का बहुत बड़ा योगदान है. बल्ले और गेंद दोनों से प्रभावशाली प्रदर्शन के कारण उन्होंने श्रीलंका को एक अलग मुकाम तक पहुंचाया था. इतना ही नहीं अभी भी एशिया कप में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड भी सनथ जयसूर्या के नाम दर्ज है. इसके इर्द-गिर्द कोई नहीं भटक सकता. आज 15 साल बाद भी उनका कई रिकॉर्ड ऐसा है जिसे कोई नहीं तोड़ पाया है. आज हम सनथ जयसूर्या के बारे में बेहद ही खास बातें चर्चा करने जा रहे हैं कि आखिर किस तरह उन्होंने यह मुकाम हासिल किया और श्रीलंका क्रिकेट टीम में यह बहुमूल्य योगदान दिया.

श्रीलंका के तूफानी बल्लेबाज सनथ जयसूर्या का परिचय: सनथ जयसूर्या का जन्म 30 जून 1969 को कोलंबो में हुआ था. उन्होंने सेंट संवेटियंस कॉलेज में पढ़ाई की और यहीं से उनके एक क्रिकेटर बनने का सफर शुरू हुआ. साल 1988 में ऑब्जर्वर स्कूल क्रिकेट अवार्ड में उन्हें सर्वश्रेष्ठ ऑल राउंडर और सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज का पुरस्कार मिला. इस वर्ष आईसीसी अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप में उन्होंने श्रीलंका का प्रतिनिधित्व किया और कुछ महीने बाद उन्हें पाकिस्तान दौरे के लिए श्रीलंका बी टीम में चुना गया. इसके बाद 1989- 1990 में उन्हे ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए श्रीलंकाई क्रिकेट टीम में शामिल किया गया.
साल 1989 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय कार्य की शुरुआत करने वाले सनथ जयसूर्या एक स्पिनर थे और 5 साल उन्हें केवल एक गेंदबाज के रूप में ही देखा जाता था, पर किसे पता था कि आगे चलकर वह बल्लेबाजी में इस तरह कमल करेंगे. इसके बाद सनथ जयसूर्या ने वनडे में बतौर ओपनर 383 मैच खेले. बाद में उन्हें श्रीलंका क्रिकेट टीम का कप्तान भी घोषित किया गया. इस रूप में भी वह काफी सफल रहे. वह एक जादूई स्पिनर होने के साथ-साथ एक धमाकेदार बल्लेबाज भी थे.

एशिया कप में उनकी बेहतरीन दो परियां और सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज की कहानी*
1. 2008 के एशिया कप के दौरान उन्होंने अपने 39वें जन्मदिन पर बांग्लादेश के खिलाफ शतक लगाया था.

2. 2004 के एशिया कप में श्रीलंकाई टीम के लिए खेलते हुए सनथ जयसूर्या ने 130 रन की यादगार पारी खेली.

उन्होने साल 1990 से 2008 के बीच एशिया कप के 25 मैच खेले हैं जिसमें 53 की औसत से 1220 रन उनके नाम है. इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट भी बेहद दमदार रहा है.जयसूर्या के नाम एशिया कप के इतिहास में सबसे ज्यादा शतक जमाने का रिकॉर्ड दर्ज है. उन्होंने एशिया कप के 25 मैच में 6 शतक जमाए और 1220 रन बनाए. इतना ही नहीं एशिया कप के एक सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने का कीर्तिमान भी श्रीलंका के जयसूर्या के नाम है, जिन्होंने 2008 में 378 रन बनाए थे.

अपने परिवार संग सनथ जयसूर्या.

आगे पढ़ें
You may also like...

journalist

More in खेल - कूद

To Top