Connect with us

आप भी अपने आंतों को करना चाहते हैं साफ तो जरूर पढ़ें त्रिफला चूर्ण के फायदे

फोकट का ज्ञान

आप भी अपने आंतों को करना चाहते हैं साफ तो जरूर पढ़ें त्रिफला चूर्ण के फायदे

खराब डाइट और बिगड़ती लाइफस्टाइल धीरे-धीरे हमारे शरीर में कई बीमारियों का घर बन जाती है. कब्ज की समस्या आज के समय में लोगों के लिए बेहद ही आम हो चुकी है, जिससे ज्यादा बुजुर्ग परेशान होते हैं. कई तरह के नुस्खे आजमाने के बाद भी अगर आपकी यह समस्या नहीं ठीक हो रही है तो त्रिफला चूर्ण आपके लिए रामबाण साबित होगा. आज हम आपको बताएंगे की किस तरह त्रिफला चूर्ण आपके शरीर में अन्य तरह से फायदे पहुंचाता है और इसका सेवन किस तरह से किया जाना चाहिए. इतना ही नहीं आयुर्वेद में सदियों से चला आ रहा त्रिफला चूर्ण किन-किन जड़ी-बूटियों से बना होता है, हम इस बात पर भी चर्चा करेंगे.

त्रिफला चूर्ण का परिचय
त्रिफला चूर्ण एक हर्बल मिश्रण है जिसे एक से अधिक जड़ी बूटियां से तैयार किया गया है, जो अनेकों रोगों के इलाज एवं बचाव में प्रभावकारी साबित होता है. त्रिफला पांच प्रकार के रस या स्वाद से युक्त है. इसका स्वाद मीठा, खट्टा, कसैला, कड़वा और तीखा होता है. इसमें आपको नमकीन स्वाद का अनुभव नहीं होता है. आयुर्वेद का एक फार्मूला त्रिफला चूर्ण असल में आंवला, हरड़ और बहेड़े के संभाग पाउडर का मिश्रण होता है. त्रिफला के एंटी इन्फ्लेमेटरी एंटीऑक्सीडेंट गन दातों से जुड़ी से जुड़ी समस्या को भी कम करते हैं. आयुर्वेद में त्रिफला चूर्ण का एंटीऑक्सीडेंट, श्वसन समस्याओं, हेपेटो प्रोटेक्टिव का उपचार करने के लिए प्रयोग किया जाता है. यह आयुर्वेद की सबसे मुख्य जड़ी बूटी में से एक है. इसे पेट, लिवर, हृदय और मूत्राशय के स्वास्थ्य को बनाए रखने में प्रयोग किया जाता है.

त्रिफला चूर्ण हमारी आंतों की कैसे सफाई करता है : त्रिफला चूर्ण पाचन तंत्र को मजबूत करने के साथ-साथ आतों की सफाई भी करता है. यह शरीर से गंदगी को डिटॉक्स करता है. एक रिसर्च के मुताबिक यह पाया गया है कि यह जड़ी बूटी आंतों की गंदगी को साफ करने में काफी असरदार है. इसका सेवन आप रात को सोने से पहले एक चम्मच हल्के गुनगुने पानी के साथ करें. इससे आपका पेट साफ होगा और पेट में जमी सारी गंदगी दूर हो जाएगी. दरअसल कई बार हमारी डाइट इतनी ज्यादा खराब हो जाती है कि हमारी बॉडी से खाने का बचा हुआ पार्ट बाहर नहीं निकल पाता है और यह गंदगी आंत में खतरनाक बैक्टीरिया और टॉक्सिनस पैदा करती है. पेट अगर रोजाना सही समय पर साफ नहीं हो तो पाइल्स, फिशर और फिस्टुला जैसी बीमारियां हो सकती है. ऐसे में त्रिफला चूर्ण आपके लिए एक बहुत अच्छा विकल्प साबित होगा.

त्रिफला चूर्ण के कुछ प्रमुख फायदे
1. यह वजन करने कम करने में काफी सहायक है. आप बिना कोई डाइट या एक्सरसाइज किए बिना इससे वजन घटा सकते हैं.

2. आंखों की बीमारियों और आंखों की दृष्टि में सुधार लाने के लिए भी यह काफी फायदेमंद माना जाता है.

3. त्रिफला चूर्ण हमारे त्वचा से संबंधित कई समस्याओं का इलाज करता है और त्वचा में प्राकृतिक चमक लाता है.

4. यह जड़ी बूटी पाचन तंत्र को आसान बनाती है जिससे आप आसानी से अपने शरीर से मल त्याग कर पाते हैं.

5. बाल झड़ना, बालों का पतला होना और गंजेपन के लिए भी त्रिफला बालों के लिए काफी अच्छा माना जाता है.

आंवला, हरड़ और बहेड़े इन्हीं तीनों सामग्री को मिलाकर त्रिफला चूर्ण बनता है.

आगे पढ़ें
You may also like...

journalist

More in फोकट का ज्ञान

To Top