फोकट का ज्ञान

सब कुछ ट्राई कर लिया फिर भी कम नहीं हो रहा वजन तो जरूर पढ़िए चिया सीड्स के फायदे

Published on

आज के समय में हर कोई चाहता है कि वह अपने वजन को नियंत्रित रखें और पूरी तरह से फिट रहे, ताकि वह अपनी मनपसंद चीज का सके और जो मर्जी वह कपड़े पहन सके, पर हर किसी के साथ यह नहीं हो पता है. कई बार ना चाहते हुए भी हम कई ऐसी गलतियां कर जाते हैं जिस वजह से हमारा वजन पढ़ने लगता है. मोटापा की वजह से आज देश में करोड़ों लोग परेशान है जो वेट लूज करने के लिए तरह-तरह के एक्सरसाइज, जिम और घरेलू नुस्खे अपनाते हैं. इन्हीं मे से एक है चिया सीड्स जिसे खाने से हमारा वजन तेजी से कम होने लगता है, पर इसके लिए यह जरूरी है कि हम सही तरह से इसका सेवन करें तभी जाकर इसका असर हमारे शरीर पर देखने को मिलेगा. आज हम आपको बताएंगे कि किस तरह आप चिया सीड्स को खा सकते हैं और यह हमारे शरीर में किस तरह से फायदे पहुंचाता है.

चिया सीड्स का परिचय
यह एक छोटा तरह का बीज होता है जो काला और सफेद रंग के होते हैं. मूल रूप से यह मेक्सिको में उगाया जाता है. यह चिया नामक फूल से पौधे प्राप्त करता है जिसका स्वाद कुछ खास नहीं होता. साल 2014 से भारत में इसे उगाया जाने लगा है. चिया बीज का वैज्ञानिक नाम साल्विया हिस्पानिका है. इस बीज को जिस पेड़ से प्राप्त किया जाता है उस पेड़ का नाम भी साल्विया है.
यह पोषक तत्वों से भरपूर होता है इसमें किसी तरह की शुगर नहीं होता और यह ग्लूटेन से मुक्त होता है. इस सुपर फूड में विटामिन सी, विटामिन ए, एंटीऑक्सीडेंट, राइबोफ्लेविन, नियासिन, थियामिन पाया जाता है. साथ ही साथ इसमें एंटीसेप्टिक, एंटीफंगल और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो एक इंसान को स्वस्थ रहने के लिए काफी जरूरी है. चिया सीड्स में सैचुरेटेड फैट की तुलना में अधिक अनसैचुरेटेड फैट, ओमेगा 3 फैट और ओमेगा 6 फैट होता है, जिस वजह से यह हृदय रोग, कैंसर और संक्रमण की स्थिति से संबंधित जोखिम को कम करता है.

सेवन करने की विधि
दरअसल चिया सीड्स को पानी में भिगोकर खाया जाता है. इसे डायरेक्ट खाना मुश्किल है. पानी में भीगोने के बाद यह जेली के फॉर्म में हो जाते हैं, पर इसका स्वाद हर किसी को पसंद नहीं आता. अगर खाने की दूसरी चीजों में मिलाकर चिया सीड्स खाया जाए तो यह पूरी तरह से असर दिखाता है. आप चाहे तो सलाद में मिक्स करके, सब्जी या खीर में इसे मिलाकर या फिर दलिया, ओट्स या कॉर्नफ्लेक्स में मिलाकर इसे खा सकते हैं. यह आपके शरीर पर जादूई असर करेगा. चिया सीड्स का सेवन करने पर हमें ताकत मिलती है. साथ ही साथ वजन भी कम होता है. यह कैलोरी में कम और हाई डेंसिटी लिपॉप्रोटीन में उच्च होते हैं.

चिया सीड्स के कुछ प्रमुख फायदे
1. भरपूर मात्रा में फाइबर उपलब्ध होने के कारण यह किसी भी खाने को आसानी से पचाता है.

2. यह मैग्नीशियम का एक बहुत बड़ा स्रोत है जो हमारे शरीर में तनाव और उच्च रक्तचाप को कम करता है.

3. कैल्शियम से भरपूर चिया सीड्स दांतों के स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद है.

4. चिया सीड्स में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है जो एक बेहतरीन एंटी इन्फ्लेमेटरी एजेंट है. यह हमारे शरीर में गठिया को कम करता है.

इन्हीं पौधों से चिया के बीज प्राप्त होते हैं.

Copyright © 2020. All rights reserved