Connect with us

आपका भी वजन अगर कम होता जा रहा है, छाई रहती है कमजोरी तो जरूर करें गुड़ और चना का सेवन

फोकट का ज्ञान

आपका भी वजन अगर कम होता जा रहा है, छाई रहती है कमजोरी तो जरूर करें गुड़ और चना का सेवन

आज के इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में हर कोई चाहता है कि वह पूरी तरह से स्वस्थ रहे, लेकिन खराब जीवन शैली की वजह से लोग अपने स्वास्थ्य पर ध्यान नहीं दे पाते हैं और धीरे-धीरे उन्हें कमजोरी तथा अन्य समस्याएं झेलनी पड़ती है. वैसे लोग जो अपने घटते वजन से परेशान है और लगातार कमजोरी का अनुभव कर रहे हैं, उनके लिए चना और गुड़ एक रामबाण उपाय साबित हो सकता है. इससे आपका वजन भी बढ़ता है और आपके शरीर में कभी कमजोरी भी महसूस नहीं होती. साथ ही साथ भरपूर मात्रा में कैलोरी होने के कारण इससे आपका पेट भी भरा हुआ रहता है. आज हम आपको बताएंगे कि किस तरह सुबह खाली पेट गुड़ और चना का सेवन किया जा सकता है और इससे हमें क्या-क्या फायदे मिलते हैं.

गुड़ और चना का परिचय
भीगे हुए चने का सेवन नमक मिर्च के साथ तो आपने अक्सर किया होगा पर यदि आप इसका सेवन गुड़ के साथ करते हैं तो यह आपकी सेहत को कई तरह से फायदे पहुंचाता है. चना और गुड़ का एक साथ सेवन करने से हमारे शरीर में एनर्जी लेवल बढ़ता है और हमारा शरीर मजबूत होता है. इसके लिए आप एक कटोरी चने को 1 लीटर पानी के साथ रात भर भिगोकर रखें. अगले दिन इन्हें एक साफ सुखी कपड़े में बांधकर रख दे. कुछ घंटे बाद चना में अंकुर निकल आएंगे जिसे आप गुड के साथ सेवन कर सकते हैं. गुड़ पोटैशियम और आयरन का भंडार होता है. वहीं चना विटामिन, फाइबर और कैल्शियम से भरपूर होता है. यह दोनों तत्व आपके शरीर को खून की कमी और कमजोरी से बचाते हैं. साथ ही साथ यह हड्डियों को मजबूत बनाने और पाचन में सुधार लाने में मदद करता है. इसमें प्रोटीन की उच्च मात्रा होती है और यह कई तरह से हमें स्वास्थ्य लाभ पहुंचाता है. गुड़ भले ही गन्ने से बनता है लेकिन यह चीनी की तरह हानिकारक नहीं होता. खाने में मिठास जोड़ने के साथ-साथ यह एनीमिया के लोगों के लिए भी एक बेहतर विकल्प साबित होता है. वहीं दूसरी ओर प्रोटीन से भरपूर चना हमारी मांसपेशियों को स्वस्थ बनाने के लिए एक बेहतर सुपर फूड साबित होता है.

सुबह खाली पेट भिगोए हुए चने खाने से सेहत में किन-किन प्रकार का लाभ मिलता है
1. सुबह भिगोए हुए चने खाने से आपका वजन कंट्रोल रहता है जो आपको काफी लंबे समय तक पेट भरा होने का अनुभव प्रदान करता है.

2. चने में एंटीऑक्सीडेंट और फोटो न्यूट्रिएंट्स की मात्रा होती है जिस कारण यह हमारे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करता है.

3. भीगे हुए चने में घुलनशील फाइबर होता है जो शरीर में बढ़ते बैड कोलेस्ट्रॉल को घटाने में मददगार होता है.

4. रोजाना सुबह भीगे हुए चने का सेवन करने से हमारी हड्डियां मजबूत होती है और जोड़ों में दर्द की समस्या भी खत्म होती है.

5. भीगे हुए चने खाने से पेट दर्द, ऐठन से निजात मिलता है.

6. वजन घटाने के लिए खाली पेट भिगे हुए चने का सेवन किया जा सकता है. इससे आपका वजन कंट्रोल रहता है.

अगर आप सुबह-सुबह चना और गुड़ का सेवन करते हैं तो पूरे दिन आप ऊर्जावान महसूस करेंगे.

आगे पढ़ें
You may also like...

journalist

More in फोकट का ज्ञान

To Top