फोकट का ज्ञान

शरीर में खून के साथ-साथ ऊर्जा के स्तर को भी बढ़ता है चुकंदर, शुगर के मरीज जरूर जानें इसके फायदे

Published on

अक्सर हम कई ऐसी चीजों के बारे में जानते हैं, जो हमारे शरीर में खून के स्तर को बढ़ाने में हमारी मदद करता है, पर किस तरह से इसका सेवन करना हमारे लिए फायदेमंद होता है ये हम नहीं जान पाते हैं. आज हम आपको चुकंदर के ऐसे शानदार फायदे बताने जा रहे हैं, जो हमारे शरीर में ऊर्जा का संचार बनाए रखने के साथ-साथ शरीर में हमारे खून की कमी महसूस नहीं होने देता है. इसके अलावा हम यह भी बताएंगे कि आखिर यह किन पोषक तत्वों से भरपूर होता है जिस वजह से हमारे शरीर में यह एक सुपर फूड की तरह काम करता है और सैकड़ो बीमारियों से हमें कोसो दूर रखने में किस प्रकार महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

चुकंदर का परिचय
लाल चुकंदर जिसे हम अंग्रेजी में बीटरूट कहते हैं. यह एक जड़ वाली सब्जी है. इसका सेवन अक्सर सलाद और जूस के रूप में किया जाता है. इसका रंग इतना गहरा होता है कि सेवन करने के बाद जीभ लाल रंग की नजर आती है. चुकंदर का प्रयोग औषधि और फूड कलर के रूप में भी किया जाता है. चुकंदर में विटामिन सी, विटामिन B6, राइबोफ्लेविन और थायमिन जैसे विटामिन पाए जाते हैं. साथ ही साथ आयरन, कैल्शियम, सोडियम का यह भरपूर स्रोत होता है. चुकंदर का रस पीने से लाल रक्त कोशिकाओं के पुनर्जन में मदद मिलती है और लाल रक्त कोशिका पूर्ण सक्रिय हो जाती है, जिससे यह कम हेमोग्लोबिन और एनीमिया वाले लोगों के लिए बेहतरीन प्राकृतिक उपचार बन जाता है, फिर चाहे आपकी उम्र कोई भी हो. यह हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के साथ-साथ एनर्जी भी प्रदान करता है. साथ ही साथ यह हमारी प्रतिरक्षा को भी मजबूत करने का काम करता है. डायबिटीज के मरीज के दिल के स्वास्थ्य और विकास के लिए चुकंदर काफी जरूरी माना जाता है. मैंगनीज का अच्छा स्रोत माना जाने वाला चुकंदर इंसुलिन के लेवल को बेहतर बनाने में मदद करता है जिससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. ठंडे प्रदेशों को चुकंदर की खेती के लिए उपयुक्त माना जाता है. इसमें बारिश की आवश्यकता नहीं होती.

चुकंदर सेवन करने के कुछ प्रमुख फायदे
1. चुकंदर खाने से हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ता है और आयरन की कमी दूर होती है.

2. डायबिटीज में कब्ज की समस्या दूर करने के लिए भी चुकंदर काफी फायदेमंद है.

3. जिन लोगों को दिल की बीमारी का खतरा है, ऐसे में चुकंदर का सेवन उनके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है.

4. नियमित रूप से चुकंदर का सेवन करने से हमारा पाचन क्रिया मजबूत होता है और चेहरे पर निखार आता है.

5. चुकंदर मेमोरी पावर को बढ़ाने में भी काफी सहायक माना जाता है. अगर आप दिमाग को तेज करना चाहते हैं तो इसे अपने भोजन में शामिल कर सकते हैं.

चुकंदर इसी प्रकार जमीन के अंदर जड़ के रूप में पाया जाता है.

Copyright © 2020. All rights reserved