फोकट का ज्ञान

पेट की चर्बी ने आपको भी परेशान कर रखा है, तो अवश्य करिए सुबह गर्म पानी और नींबू का सेवन

Published on

भागदौड़ भरी इस जिंदगी में आज कई लोग ऐसे हैं जो पेट पर चर्बी जम जाने की समस्या से परेशान हैं. भले ही उनका शरीर पतला हो परंतु पेट पर जमा चर्बी उन्हें कई प्रकार से नुकसान पहुंचा रही है.  जिस कारण हमारे शरीर में कई बीमारियां पनपने लगती है. यदि हम सुबह इसके लिए एक छोटा सा उपाय करते हैं तो मोम की तरह हमारे शरीर की चर्बी पिघल जाएगी और हम हमेशा स्वस्थ रहेंगे. इसके लिए जरूरी है कि आप सुबह उठकर गुनगुने पानी में नींबू मिलाकर पिए, जिससे आपको चमत्कारी फायदे नजर आएंगे. यह न केवल आपके शरीर की एक्स्ट्रा फैट को कम करेगा, बल्कि यह अन्य तरह से फायदे पहुंचाता है.आज हम आपको बताएंगे सुबह किस तरह गुनगुना पानी के साथ नींबू का सेवन किया जा सकता है और इससे हमारे शरीर में किन तरह के चमत्कारी फायदे देखने को मिलते हैं.

गर्म पानी सेवन करने के फायदे
आपने अक्सर लोगों को देखा होगा कि सुबह उठकर लोग चाय या कॉफी पीने से पहले गर्म पानी का सेवन करते हैं. इसमें बॉलीवुड के कई सेलिब्रिटी भी शामिल है. ऐसा इसलिए क्योंकि इसके फायदे बेहद हैरान करने वाले हैं. सुबह सबसे पहले गर्म पानी पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्म एक्टिव होता है, जिससे डाइजेशन सही रहता है और वेट लॉस में मदद मिलती है. इतना ही नहीं सर्दी- जुकाम और वायरल जैसी सीजनल बीमारियों से शरीर की भी रक्षा होती है, क्योंकि यह सीने की जकड़न को कम करने में सहायक होता है. नियमित रूप से आप ऐसा करते हैं तो आपके शरीर के सारे टॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है, जिस कारण आपकी त्वचा बिल्कुल निखरती हुई नजर आती है.

गर्म पानी के साथ नींबू का सेवन करने से कैसे पेट की चर्बी कम होती है
अपने शरीर में जमा अतिरिक्त चर्बी को कम करने के लिए सुबह उठकर हल्के गुनगुने पानी में नींबू निचोड़कर पीने से शरीर के इम्यूनिटी मजबूत होती है. साथ ही साथ जो एक्स्ट्रा फैट है वह भी कम होता है. दरअसल नींबू पानी पीने से आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, क्योंकि इसमें विटामिन सी की प्रचुर मात्रा होती है और मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है. नियमित रूप से ऐसा करने से आपके पेट के आसपास की चर्बी धीरे-धीरे कम होने लगती है और आपको वजन कम करने में फायदा मिलता है. विटामिन सी, पोटैशियम और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर नींबू को अगर गुनगुने पानी के साथ आप हर रोज सुबह खाली पेट सेवन करते हैं तो कुछ ही दिनों में आपको चमत्कारी फायदे देखने को मिलेंगे.

गर्म पानी और नींबू का सेवन करने के पांच विभिन्न फायदे
1. हल्के गुनगुने पानी में नींबू मिलाकर पीने से आपको बाल झड़ने की समस्या से निजात मिलता है.

2. गैस की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए यह रामबाण उपाय है जो अपच और ब्लोटिंग की समस्या को खत्म करता है.

3. नियमित रूप से गुनगुना पानी में नींबू का सेवन करने से लीवर काफी मजबूत होता है.

4. नींबू पानी शुगर वाले जूस में ड्रिंक को बेहतर विकल्प माना जाता है, जो डायबिटीज के मरीज है वह आसानी से अपना वजन कम कर सकते हैं.

5. नींबू पानी को गुनगुना करके पीने से गले की खराश को आराम मिलता है.

गुनगुना पानी और नींबू आपके आंत को डिटॉक्स करता है.

Copyright © 2020. All rights reserved