Connect with us

आम कार्यकर्ता भी कड़ी मेहनत से बन सकता है प्रधानमंत्री, आज पूरा देश मना रहा पीएम मोदी का जन्मदिन

नेता जी

आम कार्यकर्ता भी कड़ी मेहनत से बन सकता है प्रधानमंत्री, आज पूरा देश मना रहा पीएम मोदी का जन्मदिन

कभी अपने जन्मदिन पर मां से मिले पैसे को जम्मू कश्मीर बाढ़ राहत कोष में दान करना तो कभी अपनी मां के पैर छूकर आशीर्वाद लेना तो वही वैदिक मंत्रों का उच्चारण कर अपने जन्मदिन को खास मानना यह कोई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से सीख सकता है. तत्कालीन विश्व के सबसे मजबूत और विश्वसनीय नेताओं में से एक माने जाने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बहुत ही सादगी से हर साल अपना जन्मदिन मनाते हैं, जिनका इंतजार भारतवासियों को बड़े ही बेसब्री से रहता है. इस बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 73 साल के हो चुके हैं, जिनका जन्मदिन लोग बेहद ही खास तरीके से मना रहे हैं. वहीं भारतीय जनता पार्टी नरेंद्र मोदी के जन्मदिन को अलग-अलग तरह से सेलिब्रेट करती है. हर बार प्रधानमंत्री मोदी अपने जन्मदिन पर कुछ खास जरूर करते हैं. आज हम आपको इस ग्लोबल नेता के बारे में कुछ खास बातें बताएंगे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का परिचय
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्म 17 सितंबर 1950 को गुजरात में हुआ. उनके पिता एक सड़क व्यापारी थे जिन्होंने अपने परिवार का पालन पोषण करने के लिए काफी संघर्ष किया. मोदी जी ने बचपन में अपने परिवार का समर्थन करने के लिए अपने भाइयों के साथ रेलवे स्टेशन पर और फिर बस टर्मिनल में चाय भी बेची. उन्हें कई कठिनाइयों से गुजरना पड़ा पर अपने चरित्र और साहस की ताकत से उन्होंने सभी चुनौतियों को अवसरों में बदल दिया. कॉलेज की पढ़ाई के बाद वह अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद में शामिल होकर फुल टाइम प्रचारक के रूप में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के लिए काम करते थे. पहली बार उन्होंने अहमदाबाद नगर पालिका चुनाव में भाजपा के अभियान को व्यवस्थित करने में मदद की जिसमें भाजपा को जीत मिली. 1991 से 1992 में मुरली मनोहर जोशी की एकता यात्रा शुरू हुई. गुजरात विधानसभा चुनाव के बाद गुजरात में भाजपा की उपस्थिति को मजबूत करने के लिए मोदी जी ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. 1995 में मोदी जी को हरियाणा और हिमाचल प्रदेश में गतिविधियों को संभालने के लिए भाजपा का राष्ट्रीय सचिव चुना गया और वह नई दिल्ली में स्थानांतरित हो गए. इसके बाद 2001 में पहली बार उन्होंने विधानसभा का चुनाव लड़ा था और राजकोट में दो में से एक सीट जीती, जिसके बाद वे गुजरात के मुख्यमंत्री बन गए. लगभग चार बार उन्होंने गुजरात के मुख्यमंत्री बनने का सिलसिला जारी रखा. 2014 में होने वाले आम चुनाव में प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में दिखाई दिए जिसके चलते उन्हें गुजरात का मुख्यमंत्री पद त्यागना पड़ा. इस चुनाव में मोदी जी ने पूरे 437 चुनावी रैलियां की और सारे मुद्दों को जनता के सामने रखा. 534 में से 282 सीट अपने नाम की और भारत के प्रधानमंत्री के रूप में एक नया चेहरा बन गए. जब 2019 का लोकसभा चुनाव हुआ तो एक बार फिर से मोदी लहर चली और पूर्ण बहुमत के साथ 303 सीट प्राप्त कर अभूतपूर्व जीत हुई.

किन खास तरीकों से देश में मन रहा है प्रधानमंत्री मोदी का जन्मदिन
17 सितंबर का दिन भारत के लिए बेहद ही खास होता है, जिस दिन प्रधानमंत्री मोदी का जन्मदिन पूरे भारतवासी मनाते हैं. इस बार अपने जन्मदिन पर पीएम मोदी इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर का उद्घाटन करेंगे. इसे यशोभूमि नाम दिया गया है. इस बार पीएम मोदी के जन्मदिन पर 17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक सेवा पखवाड़ा मनाया जाएगा, जिस बीच कई कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. गुजरात भाजपा द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के दिन व्यापक रक्तदान शिविर का आयोजन किया जा रहा है. देश के अलग-अलग कोनों में पूजा और हवन किये जा रहे हैं. भारत में ही नहीं विश्व के अलग देशों से भी मोदी जी के जन्मदिन मनाने की तस्वीरें आ रही हैं.

आगे पढ़ें
You may also like...

journalist

More in नेता जी

To Top