Connect with us

एक ऐसा फल जो आपको जल्दी बूढ़ा नहीं होने देगा, ऑक्टोपस की तरह है इसकी आकृति

ओ तेरी..

एक ऐसा फल जो आपको जल्दी बूढ़ा नहीं होने देगा, ऑक्टोपस की तरह है इसकी आकृति

आपने कई फल खाए होंगे जो पोषक तत्वों से भरपूर होता है और यह हमारे स्वास्थ्य को अनगिनत फायदे भी पहुंचाता है, पर क्या आपने ऐसे एक फल के बारे में कहानी सुनी है जो आपको जल्दी बूढा़ होने से बचाता है. उतना ही नहीं एंटी एजिंग गुण के साथ-साथ इसके सैकडो़ फायदे हैं जिस कारण लोग इस ओर काफी आकर्षित हो रहे हैं, पर यह हर जगह नहीं पाया जाता. इस दुर्लभ फल में कई ऐसे पोषक तत्व है जो इसे बाकी अन्य फलों से बेहद ही खास बनाते हैं. आज हम आपको बुद्ध हैंड के बारे में बताने जा रहे हैं जो भारत के उत्तर पूर्वी क्षेत्र में पाया जाता है.

भारत के उत्तर पूर्वी क्षेत्र में पाए जाने वाले दुर्लभ फल बुद्ध हैंड या बुशुकून का परिचय
यह फल दिखने में नींबू की तरह पीले रंग का होता है और खाने में खट्टा और हल्का सा कड़वा लगता है. सजावट और औषधीय उपचार के लिए लोग इसका इस्तेमाल करते हैं. यह बेहद ही दुर्लभ है. यह हर जगह नहीं मिल पाता है .भारत में हिमालय के निचली क्षेत्र में उगाया जाता है. यह फल देखने में हाथ जोड़ी हुई उंगलियां के समान पीले रंग की दिखती है. हाथों की उंगलियों की तरह दिखने वाला यह दुर्लभ फल बुद्ध के हाथ के नाम से जाना जाता है. यह फल भगवान बुद्ध की ध्यान मुद्रा वाले हाथ की तरह है इसलिए इसे बुद्ध हैंड कहा जाता है. इसे बूशुकून भी कहा जाता है. बुद्ध के हाथ की पोषण सामग्री कच्चे नींबू के छिलके के बराबर है जिसमें प्रोटीन, वसा और फाइबर की नगण्य मात्रा होती है. साथ ही एक कैलोरी से भी कम होती है. यह फल शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाकर रखता है. इसमें प्रैक्टिन पाया जाता है जो ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर रखता है और मेटाबॉलिज्म को तेज करता है. यह पेट दर्द और डायरिया की समस्या से निजात दिलाने में सक्षम है. साथ ही साथ मांसपेशियों को रिलैक्स करके पाचन क्रिया को दुरुस्त करता है. इस बुद्ध हैंड में एंटी एजिंग गुण पाए जाते हैं जिस कारण यह हमारे शरीर के अंदर जल्दी बूढा़ होने के तत्वों को काम करता है और हम जवा दिखते हैं. साथ ही साथ यह हमारे चेहरे पर भी एक अलग तरह की ताजगी लाता है. इस वजह से हमारे चेहरे पर एक अलग ही निखार दिखता है.

बुद्ध हैंड फल के सेवन करने के पांच प्रमुख फायदे
1. सुगंधित होने के कारण इसका इस्तेमाल इत्र बनाने के लिए भी किया जाता है.

2. इसमें पेन रिवीलिंग एजेंट होते हैं. एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण के कारण यह हर तरह के सूजन को काम करता है.

3. यह हमारे शरीर को इंफेक्शन से दूर रखता है और इम्यूनिटी बूस्ट करता है.

4. यह ब्लड वेसल्स में जमी गंदगी को दूर करता है. ब्लड सर्कुलेशन को तेज कर स्ट्रोक और हार्ट अटैक से बचाता है.

5. बुद्ध हैंड एंटी इन्फ्लेमेटरी होता है जिस कारण यह कांस्टीपेशन, ब्लोटिंग, डायरिया क्रैंप और पेट दर्द से राहत दिलाता है.

पेड़ पर लगा बुद्धा हैंड का पौधा.

आगे पढ़ें
You may also like...

journalist

More in ओ तेरी..

To Top