Connect with us

आलमंड खरीदने में अगर आप अक्षम हैं तो अवश्य करें मूंगफली का सेवन, मौजूद हैं चमत्कारी गुण

फोकट का ज्ञान

आलमंड खरीदने में अगर आप अक्षम हैं तो अवश्य करें मूंगफली का सेवन, मौजूद हैं चमत्कारी गुण

आज के समय में महंगाई इतनी बढ़ चुकी है कि लोग खाने पीने से पहले अपनी जेब देखते हैं कि वह किस तरह की चीजों को खरीदने में सक्षम है. कई बार चाहते हुए भी लोग उन चीजों का सेवन नहीं कर पाते हैं जिसकी उन्हें इच्छा होती है.अक्सर टीवी में हमने यह देखा होगा कि दिमाग की तंदुरुस्ती और सेहत के फायदे के लिए आलमंड का सेवन किया जाता है, पर यह इतना महंगा होता है कि हर कोई इसे नहीं खरीद सकता, पर क्या आप जानते हैं कि अगर आप चाहे तो आलमंड की बजाय मूंगफली का भी सेवन कर सकते हैं. इसमें मौजूद पोषक तत्व आपके शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचता है और कई बीमारी से भी दूर रखता है. आज हम आपको बताएंगे कि किस तरह मूंगफली का सेवन आप कर सकते हैं और आखिर इसे गरीबों का बादाम क्यों कहते हैं.

मूंगफली का परिचय
मूंगफली एक प्रमुख तिलहन फसल है. यह ऐसी फसल है जो जमीन के नीचे से उगती है. यह वनस्पति प्रोटीन का एक सस्ता स्रोत है, जिसमें प्रोटीन की मात्रा मांस की तुलना में 1.5 गुना, अंडो से 2.5 गुणा और 50% वसा होती है. वर्षा वाले क्षेत्रों में मूंगफली की पैदावार अच्छी होती है. पोषण की दृष्टि से देखा जाए तो मूंगफली में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन बी, विटामिन सी, कैल्शियम, जिंक, पोटाश, फास्फोरस, रेशा, खनिज की मात्रा पाई जाती है. मूंगफली को गरीबों का बादाम भी कहा जाता है, क्योंकि इसे खाने से बादाम जैसे फायदे मिलते हैं और उसका दाम भी काफी सस्ता होता है. यही वजह है कि इसे कोई भी व्यक्ति आसानी से खरीद कर इसके फायदे उठा सकता है. मूंगफली का सेवन करने का सही तरीका है. ज्यादातर लोग इसे भूनकर या तलकर खाना पसंद करते हैं लेकिन अगर आप इसे उबालकर खाए तो यह सेहत के लिए और भी ज्यादा फायदेमंद हो जाता है. अगर आपके जोड़ों में दर्द है तो कच्ची मूंगफली को भिगोकर खाने से फायदा मिलता है. इसके अलावा आप इसे फ्राई करके, स्नैक्स की तरह, चटनी बनाकर और कई तरह से सेवन कर सकते हैं. इसके अलावा सर्दी के दिनों में मिलने वाली गजक और तमाम मिठाइयों में भी इसका इस्तेमाल होता है. पीनट बटर के तौर पर इसका सबसे ज्यादा सेवन किया जाता है.

मूंगफली को सेवन करने के प्रमुख फायदे
1. मूंगफली का सेवन शारीरिक विकास के लिए काफी जरूरी माना जाता है.

2. मूंगफली में मौजूद ओमेगा 6 त्वचा को कोमल और नम बनाए रखता है. इसके पेस्ट का इस्तेमाल आप फेसपैक के तौर पर भी कर सकते हैं.

3. यदि गर्भवती महिलाएं अगर रोजाना मूंगफली खाए तो गर्भ में पल रहे बच्चे का विकास सही तरीके से होता है.

4. मूंगफली खाने से खून की कमी पूरी होती है और यह दिल के रोगियों के लिए एक रामबाण माना जाता है.

5. मूंगफली हमारे शरीर में एंटी एजिंग की तरह काम करती है जो बढ़ती उम्र होने के साथ-साथ चेहरे पर आने वाली झुर्री को भी कम करता है.

6. भरपूर मात्रा में कैल्शियम होने की वजह से मूंगफली का सेवन हमारी हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है.

मूंगफली एक पौधे के जड़ में पाया जाता है, जिसे बाहर निकलकर इसका हम प्रयोग करते हैं.

आगे पढ़ें
You may also like...

journalist

More in फोकट का ज्ञान

To Top