Connect with us

स्वाद के साथ स्वास्थ्य का भी ख्याल रखता है मशरूम, पीएम मोदी भी हैं इसके दीवाने

फोकट का ज्ञान

स्वाद के साथ स्वास्थ्य का भी ख्याल रखता है मशरूम, पीएम मोदी भी हैं इसके दीवाने

अपने रंग, गुण और प्रवृत्ति के कारण मशरूम कई लोगों का आज पसंदीदा भोजन बन चुका है, जिसे अलग-अलग तरह से सेवन करना लोग खूब पसंद करते हैं. यह खाने में जितना स्वादिष्ट लगता है, इसके स्वास्थ्य लाभ भी उतने ही है, जिसे पसंद करने वाले लोगों की लिस्ट में हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल है, जो शुद्ध शाकाहारी भोजन करते हैं और मशरूम का भरपूर सेवन करते हैं. आज हम आपको बताएंगे किस तरह से मशरूम का सेवन किया जा सकता है और यह हमें कौन-कौन से स्वास्थ्य लाभ पहुंचाता है जिस वजह से हम कई गंभीर से गंभीर बीमारियों से कोसों दूर रहते हैं.

मशरूम का परिचय
मशरूम एक तरह का फंगस है जो कई जगह पर अपने आप उग जाता हैं. यह बरसात के दिनों में ज्यादातर उगते हैं. मशरूम को अलग-अलग नाम से जाना जाता है जैसे कि कुकुरमुत्ता, कवक. मशरूम विभिन्न आकार प्रकार और रंगों में आता है जो खाने में बेहद ही स्वादिष्ट लगता है. मशरूम की खेती करने के लिए बंद जगह की आवश्यकता होती है. इसके अलावा भी कई तरह के सामानों की आवश्यकता पड़ती है जिसके अंदर इसे तैयार किया जाता है. वर्तमान समय में यह सांची लकड़ी के अलावा और भी चीजों के बनाए जा रहे हैं. मशरूम की खेती में चावल की भूसी तथा अन्य फसलों की आवश्यकता होती है.रोपाई के तकरीबन 30 से 40 दिन पश्चात मशरूम देने के लिए तैयार हो जाते हैं. मशरूम फैट फ्री, लो सोडियम, लो कैलोरी और कोलेस्ट्रोल फ्री है. इसमें फाइबर, विटामिन और मिनरल प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. मशरूम तीन तरह का होता है बटन मशरूम, शिटेक मशरूम, सीप मशरूम. मशरूम का इस्तेमाल सब्जी, अचार और पकौड़े जैसी चीजों को बनाने के लिए कर सकते हैं. भारत में देखा जाए तो उड़ीसा में सबसे अधिक मशरूम उत्पादन होता है.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डाइट में मशरूम भी शामिल है जो उनकी फिटनेस का राज है. शुद्ध शाकाहारी भोजन करने वाले पीएम मोदी खिचड़ी के अलावा हिमाचल प्रदेश के मशरूम को पसंद करते हैं जिसके काफी सारे स्वास्थ्य लाभ है.

मशरूम का सेवन करने से होने वाले महत्वपूर्ण फायदों की चर्चा
1. मशरूम में इम्यूनिटी सिस्टम को बढ़ावा देने वाले तत्व मौजूद होते हैं.

2. मशहूर हमें दिल के रोग और कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से बचाने में मदद करता है.

3. एक शोध में पता चला है कि लगातार मशरूम खाने से लोगों को याददाश्त होने से जुड़ी बीमारियों का जोखिम कम रहता है.

4. जिन महिलाओं में विटामिन डी की कमी की वजह से फर्टिलिटी की समस्या होती है, उन्हें सनड्राइड मशरूम खिलाने से इनफर्टिलिटी की समस्या का समाधान होता है.

5. यह धमनियों और रक्त वाहिकाओं मे प्लाक को जमने से रोकता है जिस वजह से हमारा हार्ट पूरी तरह स्वस्थ रहता है.

6. मशरूम बढ़ते वजन को कम करने और उसे नियंत्रित करने में भी मददगार होता है.

आज विश्व भर में मशरूम की मांग इतनी बढ़ गई है कि नियंत्रित वातावरण में इसकी खेती की जा रही है.

आगे पढ़ें
You may also like...

journalist

More in फोकट का ज्ञान

To Top