Connect with us

सुबह खाली पेट पानी को माना गया है अमृत, शास्त्रों में बताया गया है पानी पीने का समय

फोकट का ज्ञान

सुबह खाली पेट पानी को माना गया है अमृत, शास्त्रों में बताया गया है पानी पीने का समय

पानी हमारे जीवन का ऐसा अभिन्न अंग है जिसके न होने की कल्पना करना भी काफी भयानक होता है. आपने अक्सर घर के बड़े बुजुर्गों या कई डॉक्टर को यह कहते सुना होगा कि हमें हर दिन 8 से 10 गिलास पानी का सेवन करना चाहिए, जो हमारे शरीर को पूरे दिन हाइड्रेटेड रखता है और कई गंभीर बीमारियों से भी बचाता है. इसके अलावा कई लोगों को सुबह खाली पेट पानी पीने की भी आदत होती है, जो अमृत के समान माना जाता है. अगर आप नियमित रूप से इस नियम का पालन करते हैं तो फिर आपको घबराने की जरूरत नहीं है. आज हम आपको बताएंगे मानव शरीर में जल का महत्व क्या है और हमें कितनी मात्रा में कब-कब पानी का सेवन करते रहना चाहिए.

मानव शरीर में जल का महत्व
बाहरी सफाई के साथ-साथ शरीर के अंदर की सफाई के लिए पानी काफी जरूरी है. यह शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करता है. बेहद कम लोग जानते हैं कि ठोस और कड़ी महसूस होने वाली हमारी हड्डियों में भी 22% पानी होता है. हमारे दांत, स्किन, दिमाग, मांसपेशियां जबकि खून में भी पानी पाया जाता है. इंसान बिना भोजन के 15 दिन तक जीवित जरूर रह सकता है, लेकिन बिना पानी के पांचवें दिन उसकी मौत हो जाती है. एक वयस्क पुरुष के शरीर में 65% जब्की महिला के शरीर में 52% पानी होता है. अगर आपके शरीर में पानी की कमी होती है तो यह सामान्य कोशिका के कार्य प्रणाली को प्रभावित करता है. यह शरीर के तापमान को नियंत्रित करता है और शरीर को अत्यधिक गर्मी और ठंडा मौसम की स्थिति से बचाता है. पानी में इलेक्ट्रोलाइट, सोडियम और पोटेशियम जैसे मिनरल होते हैं. यह डिहाइड्रेशन से बचने के लिए एक बहुत अच्छा तरीका है. यह हमारे रक्त का पीएच स्तर बनाए रखना, नसों का काम और दिमाग और शरीर के अन्य अंगों के बीच संतुलन बनाए रखता है.

शास्त्रों में पानी पीने का उत्तम समय कब-कब बताया गया है
शास्त्रों के अनुसार यदि देखा जाए तो हर चीज को करने का एक सही समय होता है. सुबह उठकर एक से दो गिलास पानी पीना चाहिए. इससे आपके शरीर की सफाई होती है. इसके अलावा अगर आप खाना खाने के आधे घंटे पहले एक गिलास पानी पिएगे तो आपका डाइजेशन अच्छा रहेगा. भोजन करने के 1 घंटे बाद पानी अवश्य पीना चाहिए इस अमृत के समान कहा गया है. नहाने से आधा घंटा पहले पानी जरूर पीना चाहिए. इससे आपका ब्लड प्रेशर नहीं बढ़ता है. सोने से एक घंटा पहले पानी पीना चाहिए ताकि रात के समय शरीर में पानी की कमी ना हो.

खाली पेट पानी पीने के फायदे
1. इससे पाचन संबंधी परेशानियां दूर होती है और शरीर के टॉक्सिक बाहर निकल जाते हैं.

2. सुबह खाली पेट एक गिलास पानी पीने से 60% तक बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं. सांसों की दुर्गंध और मुंह की दुर्गंध से छुटकारा मिलता है.

3. अगर आप सुबह हर रोज खाली पेट पानी पीते हैं तो इससे धीरे-धीरे आपको वजन कम करने में छुटकारा मिलता है.

4. यह आपकी स्किन को ग्लोइंग बनाता है. साथ ही साथ यह बॉडी को डी-टॉक्सिकेंट करता है. इससे किडनी की गंदगी को बाहर निकलने में मदद मिलती है.

5. सुबह-सुबह पानी पीने से आपका मेटाबॉलिज्म मजबूत होता है.

व्यायाम या टहलने से पहले पानी पीना सेहत के लिए फायदेमंद माना गया है.

आगे पढ़ें
You may also like...

journalist

More in फोकट का ज्ञान

To Top