खेल - कूद

अंतिम ओवर में रिंकू सिंह के ताबड़तोड़ छक्के भी काम नहीं आए, एक यॉर्कर ने बिगाड़ दिया KKR का खेल

Published on

वैसे तो क्रिकेट अनिश्चितताओं का खेल है लेकिन जब भी दुनिया के सबसे लोकप्रिय लीग इंडियन प्रीमियर लीग की बात आती है तो यहां पर कई ऐसे दृश्य देखने को मिलते हैं जो क्रिकेट के इतिहास में पहले कभी किसी ने नहीं देखा होता है. आईपीएल का हर सीजन किसी न किसी वजह से हमेशा यादगार बन जाता है. कभी गेंदबाज तो कभी बल्लेबाज ऐसा कारनामा कर जाते हैं कि उन्हें कई सालों तक इसके लिए याद किया जाता है. हम आईपीएल के एक ऐसे मुकाबले की चर्चा करने जा रहे हैं जहां आखिरी की कुछ गेंद पर पूरा का पूरा खेल बदल गया. एक तरफ कोलकाता के लिए रिंकू सिंह ताबड़तोड़ छक्के लगा रहे थे लेकिन लखनऊ सुपरजाइंट्स के एक गेंदबाज ने ऐसा यॉर्कर फेंका की सारा खेल बिगड़ गया. आज हम आपको लखनऊ और कोलकाता के इस मुकाबले के बारे में बताएंगे जिसमें आखिरी की गेंद में पूरा का पूरा मंजर बदल गया.

लखनऊ सुपरजाइंट्स और कोलकाता नाइट राइडर्स का वाह रोमांचक मैच
19 मई 2022 को इंडियन प्रीमियर लीग का यह मुकाबला कोलकाता नाइट राइडर्स और लखनऊ सुपरजाइंट्स के बीच खेला गया. इस मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए लखनऊ की टीम ने 20 ओवर में बिना कोई विकेट गवांए 210 रन का विशाल स्कोर बनाया. जिस तरह यह मुकाबला रोचक मोड़ पर पहुंच गया था एक वक्त में ऐसा लगा कि कोलकाता के हाथों में जीत पक्की है लेकिन मार्कस स्टोइनिस ने आखिरी 2 गेंद पर लगातार दो विकेट लेकर कोलकाता की जीत को हार में बदल दिया. यह आईपीएल का एक कैसा मुकाबला है जिसे हमेशा याद रखा जाएगा.
इस मुकाबले में लखनऊ की तरफ से क्विंटन डिकॉक ने 70 गेंद पर 140 रन की नाबाद पारी खेली थी जो उनके T20 करियर का सर्वोच्च स्कोर माना जा रहा है. इस दौरान उन्होंने 10 छक्के और 10 चौके लगाए थे. इसी मुकाबले में सिक्सर किंग कहे जाने वाले रिंकू सिंह ने 15 गेंद पर 40 रन बनाकर ताबड़तोड़ पारी खेली जिस दौरान उन्होंने दो चौके और चार छक्के भी लगाए. उन्होंने अपने बल्लेबाजी से कोलकाता को जीत के करीब लाकर पहुंचा दिया था, लेकिन अंत में सब कुछ बदल गया.

अंतिम ओवर का रोमांच
कोलकाता की टीम को आखिरी के ओवर में 21 रन की जरूरत थी और मार्कस स्टोइनिस के हाथों में गेंद थी. पहले गेंद पर रिंकू सिंह ने बेहतरीन चौका मारा जबकि अगली दो गेंद पर लगातार 2 छक्के लगा दिए. यह मैच काफी करीब पहुंच चुका था जहां चौथी गेंद पर दो रन मिल गया, तभी पांचवी गेंद पर मार्कस स्टोइनिस ने इविन लुईस के शानदार कैच की मदद से रिंकू सिंह को आउट कर दिया जिसके बाद बल्लेबाजी करने आए उमेश यादव स्टोनिश के यार्कर पर बोल्ड हो गए और यही इस मैच का टर्निंग पॉइंट रहा, जहां कोलकाता की टीम 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर केवल 208 रन बनाने में सफल रही और तीन रनों से यह मैच हार गई.

रिंकू सिंह का विकेट लेने के बाद जश्न मनाते मार्कस स्टोइनिस.

Copyright © 2020. All rights reserved