Connect with us

एशियन गेम्स 2023 में भारत का गोल्ड पर पहला निशाना, पुरुष टीम ने रचा इतिहास

खेल - कूद

एशियन गेम्स 2023 में भारत का गोल्ड पर पहला निशाना, पुरुष टीम ने रचा इतिहास

सिल्वर और ब्रॉन्ज के बाद अब एशियन गेम्स में भारत ने गोल्ड मेडल पर निशाना साधा है. यह एशियन गेम्स में भारत का पहला गोल्ड मेडल है जो हर भारतीय के लिए एक गौरव का क्षण है. किसी भी प्रतियोगिता में जब भारत के एथलीट्स मेडल जीतते हैं तो देश के हर नागरिक को गर्व महसूस होता है. एशियन गेम्स में इस वक्त पुरुष टीम ने इतिहास रचा है और उन्होंने भारत को पहला गोल्ड मेडल एशियन गेम्स 2023 में जिताया है. आज हम आपको बताएंगे कि अभी तक एशियन गेम्स 2023 में भारत ने कितने मेडल पर अपना कब्जा जमाया है .

एशियन गेम्स का परिचय
एशियन गेम्स को हम एशियाड के नाम से भी जानते हैं, जिसका आयोजन हर 4 साल बाद होता है. इसमें एशिया के विभिन्न देशों के खिलाड़ी भाग लेते हैं. एशियाई खेलों का नियामन एशियाई ओलंपिक परिषद द्वारा अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक परिषद के पर्यवेक्षण में किया जाता है. यह ओलंपिक के बाद दूसरा सबसे बड़ा बहु-आयोजन है. पहली बार 4 से 11 मार्च 1951 के बीच नई दिल्ली में एशियन गेम्स का आयोजन हुआ था. एशियन गेम्स में 45 देश के प्रतिभाशाली और शौकिया एथलीट हिस्सा लेते हैं.

10 मीटर एयर राइफल टीम का परिचय और गोल्ड जीतने की कहानी
एशियन गेम्स के सातवें दिन आखिर भारत को गोल्ड मेडल का दर्शन हुआ. भारत ने 10 मीटर एयर राइफल में गोल्ड मेडल पर कब्जा किया है. भारतीय शूटिंग टीम में दिव्यांश सिंह पवार, रुद्रंकेश बालासाहेब पाटिल और ऐश्वर्या प्रताप सिंह तोमर शामिल थे, जिन्होंने कुल 1893. 7 अंक हासिल करके एक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है. दरअसल सीरीज के तीन दिन बाद तक भारतीय टीम तीसरे नंबर पर थी और चीन लीड कर रहा था लेकिन चौथे सीरीज में भारत ने दमदार वापसी करते हुए पहला स्थान हासिल किया है. इस इवेंट में साउथ कोरिया ने सिल्वर और चीन ने ब्रॉन्ज मेडल जीता. इस मुकाबले में भारतीय टीम में सबसे ज्यादा स्कोर 19 साल के रुद्रांश पाटिल ने किया. वह वर्ल्ड चैंपियनशिप के गोल्ड मेडलिस्ट है और पेरिस ओलंपिक के लिए भी क्वालीफाई कर चुके हैं. उन्होंने 632.5 पॉइंट स्कोर किया. वहीं ऐश्वर्या प्रताप सिंह ने 631.6 और दिव्यांश सिंह पवार ने 629.6 पॉइंट स्कोर किया.

2023 एशियन गेम्स में भारत को किस किस इवेंट में मिले पदक
2023 का एशियन गेम्स भारत के लिए बेहद ही खास माना जा रहा है जहां खिलाड़ियों ने मेडल जीतने का सिलसिला शुरू कर दिया है. अभी तक देखा जाए तो शूटिंग में रमिता, मेहुली घोष और आशी चौकसी ने सिल्वर मेडल जीता है. वही रोइंग में अर्जुन लाल जाट और अरविंद सिंह ने सिल्वर मेडल जीता है. मेंस पेयर रोइंग में बाबूलाल यादव और लेखराम ने ब्रॉन्ज मेडल पर कब्जा किया है. वहीं शूटिंग में वूमेंस 10 मीटर एयर राइफल में रमिता ने ब्रॉन्ज मेडल जीता है. मेंस 4 में जसविंदर सिंह, भीम सिंह, पुनीत कुमार और आशीष ने ब्रोंज मेडल मेडल जीता है. मेंस क्वाडरपल रोईग में परमिंदर सिंह, सतनाम सिंह, जैकर खान, सुखमीत सिंह ने ब्रॉन्ज मेडल पर कब्जा किया है. शूटिंग में ऐश्वर्या प्रताप सिंह तोमर ने ब्रॉन्ज मेडल और विजयवीर सिद्धू, आदर्श सिंह और अनीश भनवाला ने ब्रॉन्ज मेडल पर कब्जा किया है.

आगे पढ़ें
You may also like...

journalist

More in खेल - कूद

To Top