Connect with us

एक ऐसी फली जिसमें मौजूद है दूध और अंडे से भी ज्यादा शक्ति, इम्यूनिटी बूस्टर के रूप में जाना जाता है

धर्म- कर्म

एक ऐसी फली जिसमें मौजूद है दूध और अंडे से भी ज्यादा शक्ति, इम्यूनिटी बूस्टर के रूप में जाना जाता है

बचपन से हम अपने बड़ों से सुनते आ रहे हैं कि हमें खाने में फलियों का सेवन अवश्य करना चाहिए, जो कई पोषक तत्व से भरपूर होता है और नियमित रूप से अगर इसका सेवन किया जाए तो यह हमें शारीरिक रूप से मजबूत भी बनाता है, पर क्या आप एक ऐसी फली के बारे में जानते हैं जिसमें दूध और अंडे से भी ज्यादा शक्ति होती है. इतना ही नहीं यह हमारे शरीर में एक इम्यूनिटी बूस्टर के तौर पर भी काम करता है. यदि नियमित रूप से इसका सेवन किया जाए तो हम कई ऐसे गंभीर बीमारियों से बच सकते हैं जिसके लिए हमें दवाइयां लेनी पड़ती है और डॉक्टर के पास चक्कर लगाने पड़ते हैं. आज हम आपको बताएंगे हमारे सेहत के लिए यह फली किस प्रकार लाभदायक है और इसमें कौन-कौन से पोषक तत्व मौजूद है जो हमारे शरीर को फायदे पहुंचाता है.

सेहत के लिए बेहद फायदेमंद फली लोबिया का परिचय : लोबिया एक तरह का पौधा होता है जिसकी फलियां पतली और लंबी होती है. इसकी सब्जी भी बनती है. इस पौधे को हरी खाद बनाने के लिए भी प्रयोग में लाया जाता है. इसकी फलियां बाहर से हरे रंग की होती है और इसके बीज का रंग कला, भूरा, लाल, सफेद हो सकता है जिसे हम दाल के रूप में भी इस्तेमाल करते हैं. खास तौर पर शाकाहारी लोगों के लिए यह प्रोटीन का बेहद ही खास स्रोत माना जाता है. इसकी खेती के लिए कार्बनिक पदार्थ से युक्त उपजाऊ मिट्टी की जरूरत होती है. इसमे उचित जल निकासी वाली भूमि की आवश्यकता होती है. भारत में इसकी खेती उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, केरल और तमिलनाडु में प्रमुख रूप से की जाती है.  उत्तर भारत के विभिन्न हिस्सों में इसे लोबिया दाल, रोंगी, सफेद लोबिया, चौली, चावली के नाम से भी जाना जाता है. वही तमिल में इसे करमनी और मलयालम में पेरूम पयारू के नाम से जाना जाता है,जिसमे फाइबर, प्रोटीन, फैट, कॉपर, आयरन, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, जिंक, विटामिन बी, सेलेनियम, राइबोफ्लेविन और मिनरल्स की मात्रा भरपूर होती है.

लोबिया का सेवन करने से होने वाले प्रमुख फायदे :
1. कम कैलोरी होने के कारण यह हमारे वजन को कम करने का काम करता है.

2. लोबिया दाल फाइबर से भरपूर होता है जो हमारे पाचन तंत्र को मजबूत रखता है.

3. यह हमारे हृदय को कई रोगों के खतरों से बचकर हृदय में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बैलेंस करता है.

4. आपके शरीर को बेहतर नींद लेने और आराम करने में मदद करता है जिससे आपको अनिंद्रा की शिकायत नहीं होती.

5. विटामिन सी, विटामिन ए और प्रोटीन से भरपूर यह दाल स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है, जो दाग धब्बों को ठीक करता है.

6. यह डायबिटीज के रोगों के लिए भी लाभदायक माना जाता है जो डायबिटीज से पीड़ित लोगों में ग्लूकोज को रेगुलर करने में मदद करता है.

लोबिया के इन्हीं बींस से फलियां निकलती हैं.

आगे पढ़ें
You may also like...

journalist

More in धर्म- कर्म

To Top