Connect with us

एक ऐसा भारतीय जो अमेरिका जाकर बन गया मोस्ट वांटेड, 6 वर्षों से एफबीआई कर रही है तलाश

एक था खलनायक

एक ऐसा भारतीय जो अमेरिका जाकर बन गया मोस्ट वांटेड, 6 वर्षों से एफबीआई कर रही है तलाश

जब भी कोई भारतीय अपने देश को छोड़कर अन्य किसी देश में जाता है तो या तो उसकी मंशा पढ़ाई करने की होती है या जीवन में कुछ ऐसे काम करने की होती है ताकि वह तरक्की करे और जीवन में आगे बढ़े, पर कुछ ऐसे लोग भी हैं जो अपने दिमाग में गलत मंशा के साथ कुछ ऐसा कर जाते हैं जिसकी शायद कभी उम्मीद नहीं की जा सकती है. भारत से हर साल हजारों लोग अमेरिका का रुख करते हैं. ऐसे में यह समझ पाना बहुत मुश्किल है कि इसमें किसके मन में क्या है भारत का एक ऐसा ही शख्स अमेरिका में जाकर कुछ ऐसा कर गया जिसके बाद वह मोस्ट वांटेड क्रिमिनल की लिस्ट में आ गया. लगभग 6 साल से इसकी तलाश हो रही है और अभी भी यह सिलसिला जारी है. आज हम आपको बताएंगे कि किस तरह यह मोस्ट वांटेड क्रिमिनल बना और इसने किस तरह की घटनाओं को अंजाम दिया है.

अमेरिका के मोस्ट वांटेड क्रिमिनल भद्रेश पटेल का परिचय : भद्रेश कुमार चेतन भाई पटेल का जन्म 15 मई 1990 को हुआ. मूल रूप से अहमदाबाद के पास विरमगाम इलाके से ताल्लुक रखता है. साल 2015 में भद्रेश की शादी पलक पटेल नाम की एक लड़की से हुई थी. शादी के तुरंत बाद दोनों पति-पत्नी अमेरिका पहुंच गए और डंकिन’ डोनट नाम के एक रेस्टोरेंट में काम करने लगे. सब कुछ अच्छा चल रहा था. भद्रेश जल्द ही अमेरिका की नागरिकता हासिल करना चाहता था, इसलिए वहां पर खूब मेहनत करता था. उसकी पत्नी पलक भी पूरे मन से उसका हाथ बटांती थी. इसी तरह सिलसिला आगे बढ़ता गया और दोनों ने खूब पैसे कमाकर एनआरआई बनने का सपना देखा.
अपनी पत्नी की हत्या के बाद 13 अप्रैल 2015 को भद्रेश के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया गया. इसके बाद वह कई बार अवैध हवाई यात्रा करता रहा. इतना ही नहीं उसके खिलाफ अवैध यात्राओं व हथियार रखने को लेकर भी कई मामले दर्ज है. 2010 में उसे भगोड़ा घोषित किया गया और एफबीआई की ओर से उसे टॉप 10 मोस्ट वांटेड सूची में शामिल करने के बाद उसकी खोज की जा रही है.
भद्रेश जब अपनी पत्नी के साथ अमेरिका गया था तो वह टूरिस्ट वीजा पर अमेरिका में दाखिल हुआ था, लेकिन उसके मन में यहां बसने का प्लान था. यही वजह थी कि वह टूरिस्ट वीजा की अवधि समाप्त होने के बाद भी अमेरिका में रह गया था. जब भद्रेश 24 साल का था तब उसने अपनी 21 साल पत्नी के साथ दुकान से सटे पिछले कमरे में मारपीट की और अपनी पत्नी के चेहरे पर रसोई में चाकू से कई बार वार करते हुए उसकी हत्या कर दी. यह 2015 की घटना है. कहा जाता है कि भद्रेश की पत्नी वापस भारत लौटना चाहती थी. यही बात उनके झगड़ा की वजह बनी और उसने पत्नी को मौत के घाट उतार दिया. इस बात का खुलासा सीसीटीवी फुटेज से हुआ. घर वालों से भी यह पता चला था कि दोनों के बीच काफी लंबे समय से तनाव चल रहा था. संयुक्त राज्य अमेरिका की फेडरल ब्यूरो आँफ इन्वेस्टिगेशन इस मोस्ट वांटेड की तलाश में जुटी हुई है. साथ ही साथ दो करोड रुपए का इस सख्स पर इनाम भी रखा गया है. 2017 से एफबीआई भद्रेश की तलाश कर रही हैं.

अपने पत्नी के साथ भद्रेश पटेल.

आगे पढ़ें
You may also like...

journalist

More in एक था खलनायक

To Top