ओ तेरी..

हवाई जहाज में बुखार मापने के लिए ना करें मर्करी थर्मोमीटर का प्रयोग, हो सकती है बड़ी दुर्घटना

Published on

हम जब भी बीमार पड़ते हैं तो बुखार लगने के दौरान हम थर्मामीटर का इस्तेमाल जरूर करते हैं. यह एक बहुत छोटी सी चीज होती है, जिसे हम अपने जेब में रखकर एक जगह से दूसरे जगह इस्तेमाल कर सकते हैं, पर क्या आप जानते हैं कि इस छोटी सी चीज को हवाई जहाज में  ले जाने पर मनाही होती है. इसके पीछे की अगर वजह जानेंगे तो आपके होश उड़ जाएंगे. अगर कोई ऐसा करता है तो उस पर जुर्माना लगाया जाता है. आज हम आपको बताएंगे कि आखिर इतने बड़े हवाई जहाज में इतने छोटे से थर्मामीटर को ले जाने पर क्यों प्रतिबंध लगा है. आखिर इसके पीछे का कारण क्या है

मर्करी पदार्थ का परिचय
मरकरी एक तरह का धातु है तथा रासायनिक रूप में यह एक तत्व है. मरकरी चांदी के समान सफेद चमकदार धातु होती है. यह सामान्य तापमान पर तरल अवस्था में होती है. इसका रासायनिक सिंबल Hg होता है. मरकरी का एटॉमिक वेट 200.59 amu होता है, जबकि इसका घनत्व 13.53 ग्राम प्रति घन सेंटीमीटर होता है.
मर्करी प्रकृति में विस्तृत रूप से नहीं पाया जाता. यह थोड़ी मात्रा में स्वतंत्र रूप में पाया जाता है. इसका मुख्य अयस्क सिनेबार है जो मुख्यतः संयुक्त राज्य अमेरिका, मेक्सिको तथा इटली में पाया जाता है. इसका इस्तेमाल गैस को एकत्र करने, चांदी और सोने के निष्कर्ष में, सिंदूर के निर्माण में, थर्मामीटर, बैरोमीटर आदि यंत्रों में किया जाता है.  यही वजह है कि पारा को रखने के लिए लोहा के पत्र का इस्तेमाल किया जाता है, पर हवा से अभिक्रिया नहीं करता लेकिन पारे को गर्म करने पर हवा में उपस्थित ऑक्सीजन से क्रिया करके मरकरी ऑक्साइड बनता है जो कि लाल रंग का पाउडर जैसा पदार्थ होता है.

हवाई जहाज में मर्करी थर्मामीटर ले जाना क्यों माना है : आपने अक्सर यह सुना होगा कि हवाई जहाज में थर्मामीटर ले जाने से मनाही होती है. आपके दिमाग में यह जरूर आया होगा कि आखिर इतने छोटे से डिवाइस में ऐसा क्या होगा जो नुकसान पहुंचा सकता है तो आपको बता दे कि इसके बीच में मर्करी भरा होता है जिससे हम अपना शरीर का तापमान मापते हैं, जिसकी वजह से थर्मामीटर को विमान में ले जाने पर रोक लगा दी गई है. कहा जाता है कि मर्करी अल्युमिनियम का सबसे बड़ा दुश्मन है और इसकी एक बूंद भी कई टन अल्युमिनियम को नष्ट कर सकती है. यह तो हर कोई जानता है कि विमान का ज्यादातर हिस्सा अल्युमिनियम का बना होता है. यही वजह है कि थर्मामीटर को फ्लाइट में ले जाने की अनुमति नहीं होती है.

ऐसी चीजें जिन्हें हवाई जहाज में ले जाना माना है
1. फ्लाइट में सूखा नारियल ले जाने की मनाही होती है. यह एक ज्वलनशील वस्तु है.

2. लाइटर, माचिस, थिनर, पेंट जैसी चीज काफी जल्दी आग पड़ती है.

3. तेज धार की समान जैसे की ब्लेड, कैंची इन चीजों को आप प्लेन में नहीं ले जा सकते हैं.

4. फ्लाइट में किसी भी प्रकार के नशीले पदार्थ जैसे दारु, सिगरेट, तंबाकू, गांजा ले जाना वर्जित है.

मर्करी एक ऐसा पदार्थ है जो अल्मुनियम के साथ हाईली रिएक्टिव होता है.

Copyright © 2020. All rights reserved