Connect with us

एक ऐसा अनाज जिसके सेवन से दूर भागती है शुगर की बीमारी, श्री अन्न में से है एक

फोकट का ज्ञान

एक ऐसा अनाज जिसके सेवन से दूर भागती है शुगर की बीमारी, श्री अन्न में से है एक

आज के समय में डायबिटीज एक ऐसी बीमारी बन चुकी है जिसे यदि कंट्रोल नहीं किया जाए तो यह बढ़ने के साथ-साथ जानलेवा भी साबित हो जाती है. यह कई अन्य ऐसे गंभीर बीमारियों को जन्म देती है जिससे शरीर को काफी नुकसान पहुंचता है. आज हर चार में से तीन घर में एक डायबिटीज का मरीज जरूर मिल जाता है. ऐसे में यदि हम जिस रोटी का रोज सेवन करते हैं, उसके आटे में यदि थोड़ा सा बदलाव करें तो डायबिटीज को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है. आज हम आपको बताएंगे किस तरह यह अनाज पोषक तत्वों से भरपूर होता है और हमारे शरीर में फायदे पहुंचाता है.

शरीर के लिए बेहद लाभदायक अनाज रागी(मरुआ) का परिचय : रागी एक मोटे अनाज की गिनती में आता है. यह रबी, खरीफ तथा जायद तीनों फसल चक्र में कभी भी उगाई जा सकती है. मूल रूप से यह अफ्रीकी फसल है जो समय के साथ-साथ दक्षिण पूर्वी एशिया और नेपाल तथा हिमालय के अन्य स्थानों में भी उगाया जाने लगा. रागी का पौधा ऊंचाई वाले क्षेत्र या पहाड़ी इलाकों में ज्यादा फलता- फूलता है. यह एक शुष्क मौसम में उगाई जाने वाली फसल है, जिसकी 65 दिनों में कटाई होती है. इसकी खेती की बुवाई मई के आखिर से जून के अंत तक की जाती है.  श्री अन्न का नाम आप सभी ने सुना होगा जो सभी अनाजों में सबसे सर्वोत्तम होता है. रागी मोटा अनाज होने के साथ-साथ हर उम्र के लोगों द्वारा काफी पसंद किया जाता है, जिसके खाने से कई स्वास्थ्य लाभ है. यही वजह है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्री अन्न में रागी को भी शामिल किया है. यह पौष्टिकता से समृद्ध होता है. आयरन, कैल्शियम और फाइबर से भरपूर रागी का सेवन आप खिचड़ी बनाकर भी कर सकते हैं. कई रिसर्च में यह माना गया है कि रागी खासकर शुगर के मरीजों के लिए एक दवा की तरह काम करता है. सफेद चावल की तुलना में इस आटे में फाइबर, खनिज और अमीनो एसिड अधिक मौजूद होता है, जो ब्लड शुगर लेवल और कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार लाता है.

रागी का सेवन करने के 6 प्रमुख फायदे
1. आयरन की समस्या होने पर रागी का सेवन करना फायदेमंद होता है जो आयरन का बहुत अच्छा स्रोत माना जाता है

2. इसका सेवन करने से हमारी हड्डियों और दांतों को मजबूती मिलती है.

3. वजन कम करने के लिए भी रागी का सेवन किया जा सकता है, जिसे खाने के बाद हमारा पेट अधिक समय तक भरा महसूस करता है.

4. नियमित रूप से रागी का सेवन करने से आप चिंता और तनाव से कोसो दूर रहते हैं.

5. आप छोटे बच्चों को आहार के रूप में रागी दे सकते हैं, जो कैल्शियम से भरपूर होता है. इसके अलावा एंटी बैक्टीरियल गुण भी इसमें पाए जाते हैं.

6. रागी में महत्वपूर्ण फाइबर पाए जाते हैं जो हमारे रक्तचाप को नियंत्रित करने में सहायक होते हैं.

रागी(मरूआ) के आटे से बनी हुई रोटी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है.

आगे पढ़ें
You may also like...

journalist

More in फोकट का ज्ञान

To Top