फोकट का ज्ञान

आपके किचन में मौजूद एक ऐसी चीज जो ताकत का है खजाना, शुगर के मरीजों के लिए है रामबाण

Published on

आज के समय में भले ही दुनिया में कई ऐसी चीजें मौजूद हैं जो हमारी सेहत को सही रखने का दावा करती है. इसके बावजूद हम हमेशा घरेलू उपाय की ओर आगे बढ़ते हैं. घरेलू उपाय असरदार होने के साथ-साथ एक ऐसा उपाय होता है जिससे हमारे शरीर पर अनेको फायदे होते हैं. हम अगर अपने किचन में एक नजर घुमाएं तो कई ऐसी चीज देखने को मिलेगी जो हमारी सेहत में चार चांद लगा देती है, पर कई बार उसका सही तरह से इस्तेमाल करने की विधि नहीं जानते हुए हम गलती कर जाते हैं. अक्सर खाना बनाने के दौरान हम मेथी दाने का इस्तेमाल करते हैं जो शुगर के मरीज के लिए एक रामबाण इलाज माना जाता है. आज हम आपको बताएंगे किस तरह इसके सेवन से शुगर के मरीज के साथ-साथ आम लोगों को इससे क्या-क्या फायदे मिलता हैं और हमें किस प्रकार इसका सेवन करना चाहिए.

भारतीय किचन में मौजूद प्रमुख सामग्री मेथी दाने का परिचय: मेथी का पौधा काफी छोटा होता है, जिसमें हरे पत्ते, छोटे सफेद फूल और फली होते हैं. मेथी दाने का प्रयोग भारत के लगभग प्रत्येक किचन में होता है. ठंडी के दिनों में इसके पौधे का इस्तेमाल पराठे के रूप में भी करते हैं. किचन में हम मेथी दाने का इस्तेमाल सब्जी और दाल में छौक लगाने के लिए भी करते हैं. कभी-कभी इसके मसाले का भी इस्तेमाल किया जाता है. मेथी की पत्तियां, इसके बीज और इसका पाउडर किचन में कई रूप में इस्तेमाल किया जाता है. स्वादिष्ट नाश्ते के लिए आप अपने पॉपकॉर्न या भुने हुए मेवे में, सलाद, कढी़, दाल और सब्जी में भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

रात को भेंगिकर सुबह मेथी दाने का पानी कैसे शुगर के मरीजों के लिए रामबाण है
डायबिटीज के मरीज के लिए मेथी दाने का सेवन करना एक रामबाण उपाय माना जाता है. आप लगभग एक से डेढ़ ग्लास पानी में मेथी दाने को रात भर के लिए भिगो दें. सुबह खाली पेट सबसे पहले मेथी के पानी का सेवन करें. इसके लिए आप एक चम्मच मेथी के दानो को पूरी रात के लिए भिगो सकते हैं और सुबह मेथी के बीज को खा लें और फिर बचा हुआ पानी पी लें. इससे आपकी इम्यूनिटी तो विकसित होती ही है, साथ ही साथ आपके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में काफी मदद मिलती है जिससे आपके शरीर में अन्य बीमारियों को उत्पन्न होने का मौका नहीं मिलता है.

मेथी दाने के कुछ चमत्कारी फायदे
1. शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की समस्या से निजात पाने के लिए मेथी दाने का इस्तेमाल किया जा सकता है.

2. काफी लंबे समय से यदि आप अर्थराइटिस के असहनीय दर्द से जूझ रहे हैं तो इससे निपटने के लिए मेथी उपयोगी है.

3. मेथी हमारे हृदय को स्वस्थ रखने का काम करता है, जिससे हमारा हृदय बेहतर तरीके से अपना काम करता है.

4. मासिक धर्म में जो असहनीय दर्द होता है उससे हमें मेथी छुटकारा दिलाता है.

ठंड के मौसम में मेथी के पत्तों के पराठे भारत में बहुत फेमस हैं.

Copyright © 2020. All rights reserved