Connect with us

आप भी हैं बढ़ते वजन से परेशान तो अवश्य करें इस खास मसाले का सेवन

फोकट का ज्ञान

आप भी हैं बढ़ते वजन से परेशान तो अवश्य करें इस खास मसाले का सेवन

आज के समय में दुनिया में लाखों करोड़ों ऐसे लोग हैं जो बढ़ते वजन से परेशान हैं. कई लोगों के साथ यह परेशानी इतनी खतरनाक हो जाती है कि वह बढ़ते वजन के कारण कई गंभीर बीमारियों से जूझने लगते हैं. ऐसे में आप अपने रसोई में पड़ी एक खास चीज का इस्तेमाल करके इस परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं. हर भारतीय घर में मसाले के रूप में जीरा का इस्तेमाल जरूर किया जाता है, पर आपको बता दे कि अगर बढ़ते वजन से आप भी परेशान हैं तो जीरा का सेवन करके आप इस परेशानी से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते हैं. आज हम आपको बताएंगे किस तरह जीरे का सही तरह से सेवन करके आप अपने शरीर के एक्स्ट्रा फैट और चर्बी को कम कर सकते हैं. साथ ही साथ यह हमारे शरीर में कई अन्य तरह के पोषक तत्वों की भी पूर्ति करता है.

भारतीय किचन के प्रमुख मसाले जिरा का परिचय
जीरा एक तरह का मसाला है जो हर भारतीय रसोई में आसानी से देखने को मिल जाता है. इसका पौधा लगभग 60 से 90 सेंटीमीटर ऊंचा और सीधा होता है. इसके फूल गहरे नीले या बैगनी रंग के होते हैं. इसके फल 4.5 से 6 मिमी लंबे होते हैं. भारतीय रसोई में जीरा हर डिश में प्रमुखता से इस्तेमाल किया जाता है. यह एक रबी फसल है इसलिए इसके पौधे सर्द जलवायु में अच्छे से वृद्धि करते हैं. भारत का 80% से अधिक जीरा गुजरात और राजस्थान राज्य में उगाया जाता है. जीरा एक बेहतर एंटीऑक्सीडेंट का स्रोत है जिसमें आयरन, फाइबर, कॉपर, कैल्शियम, पोटेशियम, मैंगनीज, जिंक जैसे मिनरल पाए जाते हैं. इसके साथ ही विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी और बी कांप्लेक्स की मात्रा इसमें भरपूर होती है.

वजन कम करने में कैसे रामबाण की तरह काम करता है जीरा : जीरा शरीर के मेटाबॉलिज्म को तेज करता है और फैट बर्निंग को बढ़ावा देता है, जिससे आप पूरी तरह फिट रहते हैं. जीरा पानी के फैट बर्निंग गुण को नियमित व्यायाम की सहायता से बढ़ाया जा सकता है. नियमित रूप से आप यदि इसका पानी पीते हैं तो यह मोटापे को रोक सकता है. आप इसके लिए दो चम्मच जीरे को पानी में उबाले. आप चाहे तो रात भर इसे पानी में डालकर भिगो के भी रख सकते हैं. इसके बाद सुबह इसे उबालकर इसे छानकर पिए. कई मामले में जीरा और दालचीनी भी फायदेमंद माना जाता है. नियमित रूप से यदि आप इसका इस्तेमाल करते हैं तो आपको कुछ ही दिनों में फर्क नजर आएगा.

जीरा का सेवन करने से मिलने वाले प्रमुख फायदे
1. यह पाचन में सुधार लाता है और हमारे लीवर को सुरक्षा प्रदान करता है.

2. जीरा आयरन का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है जो खून की कमी को पूरा करता है.

3. यह ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करता है

4. जीरा तथा सेंधा नमक के चुर्ण का दिन में दो बार सेवन करने से मुंह से आने वाली दुर्गंध दूर होती है.

5. जीरे का पानी का सेवन करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है.

6. पेट दर्द, डायरिया, मॉर्निंग सिकनेस में भुने हुए जीरे का पाउडर काफी फायदेमंद माना जाता है.

इन्हीं पौधों से जीरा निकलता है.

आगे पढ़ें
You may also like...

journalist

More in फोकट का ज्ञान

To Top