Connect with us

इस शहर को कहा जाता है भारत के सेव का बागान, दुनिया जानती है यहां के सेवों का स्वाद

फोकट का ज्ञान

इस शहर को कहा जाता है भारत के सेव का बागान, दुनिया जानती है यहां के सेवों का स्वाद

आज हम अपने घरों में बैठकर बड़े ही चाव से जो सेब खाते हैं वह खाने में तो बड़ा अच्छा लगता है पर शायद यह आपके दिमाग में नहीं आ सकता कि यह किस तरह और किन जगहों पर उगाया जाता होगा. इसे उगाने के लिए सही जलवायु की जरूरत होती है. हर जगह पर सब की खेती नहीं की जा सकती. यही वजह है कि भारत में शिमला को सेब का बागान कहा जाता है जहां पर अलग-अलग तरह के सेब की किस्मे पाई जाती है. यहां के किसान एक अलग तरह से सेब की खेती करते हैं जिस वजह से यहां पर आपको सबसे अच्छा सेब देखने को मिलता है. आज हम आपको बताएंगे कि किस तरह शिमला में सेब की खेती होती है और यह हमारे घर तक पहुंचता है.

भारत के सेब का बागान कहे जाने वाले शहर शिमला का परिचय
हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला राज्य का मुख्य व्यावसायिक, सांस्कृतिक और शैक्षणिक केंद्र माना जाता है. यह ब्रिटिश शासन के दौरान पूर्व में ग्रीष्मकालीन राजधानी थी. शिमला शहर कई पहाड़ियों पर बना हुआ है और लकीरें जुड़ी हुई है. शिमला लगभग 7267 फीट की ऊंचाई पर स्थित है, जो अर्ध चक्र आकार में बसा हुआ है. शिमला केवल देखने में ही खूबसूरत नहीं बल्कि यहां पर कई ऐसी खूबसूरत और अनोखी चीजे पाई जाती है जिस वजह से यह लोकप्रिय हो चुका है. शिमला को सेब का उद्यान के रूप में भी जाना जाता है. यहां पर पैदा होने वाले फलों में से 80% से अधिक सेब की खेती होती है. सर्दियों के मौसम के दौरान यहां 1500 से 2700 मीटर की ऊंचाई पर सेब उगाए जाते हैं. बढ़ते मौसम के दौरान तापमान 21 से 24 के बीच रहता है. सेब के पेड़ों के विकास और फैलने के लिए 100 से 125 सेमी के जगह की आवश्यकता होती है. पूरे वर्ष बढ़ते मौसम के दौरान वर्षा समान रूप से होती रहती है. इसके लिए भरपूर दोमट मिट्टी और पीएच मान 5.5 से 6.5 होना चाहिए. मिट्टी में जल भराव ना हो ताकि सेब की कुशल खेती के तरीकों को प्राप्त किया जा सके. यहां पर अच्छे और सही तरीके से सेब की खेती होने का सबसे बड़ा कारण लेटेस्ट टेक्नोलॉजी है. यहां के किसान सोशल मीडिया के जरिए विदेशी जानकारी हासिल करके सेब की खेती को करते हैं जिस वजह से उनकी लागत भी कम होती है और कमाई ज्यादा मिलती है.हिमाचल प्रदेश के अलावा अरुणाचल प्रदेश, नगालैंड, सिक्किम और मेघालय में भी अब सेब की खेती हो रही है.

बाकी जगह से कैसे अलग है शिमला
अगर आप शिमला घूमने का प्लान कर रहे हैं तो गर्मियों के दिनों में मई से जून और ठंडी में जनवरी से दिसंबर आप यहां एक अलग ही वातावरण का अनुभव करेंगे. यह देश के सबसे लोकप्रिय हिल स्टेशन में से एक है, जहां पर देखने और घूमने के लिए कई छोटे से बड़े शहर है. शिमला में समर हिल्स, भारतीय उन्नत अध्ययन संस्थान, अन्नानडेल, जाखू पहाड़ी, द स्कैंडल पॉइंट चैडविक फाँल, माल रोड, क्राइस्ट चर्च, हिमालयन बर्ड पार्क तारा देवी मंदिर, कुफरी इन जगहों पर आप घुम सकते हैं.

शिमला में शेव बागान की एक तस्वीर.

आगे पढ़ें
You may also like...

journalist

More in फोकट का ज्ञान

To Top