फोकट का ज्ञान

अजीब सा दिखने वाला यह फल कैंसर का है काल, इसके सेवन से दूर होती है कई सारी बीमारियां

Published on

हम अपने रोजाना के जीवन में कई ऐसे फल का सेवन करते हैं जो हमें स्वस्थ रखने के साथ-साथ कई गंभीर बीमारियों से भी बचाता है, पर एक अजीब सा दिखने वाला फल जिसके बारे में यह बता पाना कि वह छिलका है या काटा, यह बहुत मुश्किल है. इस फल के बारे में शायद आपने पहले कभी नहीं सुना होगा, लेकिन उसकी खासियत इतनी है कि यह हमारे शरीर में कई बीमारियों से लड़कर हमें स्वस्थ बनाता है. ऐसे ही फलों की एक सूची में रामबुतान फल का नाम जरूर आता है जो औषधिय गुणों से भरपूर है. यह दिखने में अजीब जरूर लगता है लेकिन उसके सेवन करने के बाद यह एहसास होता है कि यह हमारे लिए कितना लाभकारी है. आज हम आपको ऐसे ही बताऐंगे कि किस तरह यह फल हमारे शरीर पर चमत्कारी प्रभाव छोड़ता है और किन-किन बीमारियों से हमें बचाने का काम करता है.

रामबुतान फल का परिचय
अगर आप इसे देखेंगे तो यह आपको लीची के आकार यानी कि अंडाकार जैसा दिखेगा, जिसका स्वाद हल्का मीठा और खट्टा होता है. यह गुलाबी, पीला, लाल, नारंगी, चमकीला और मेहरून कई तरह के रंगों में पाया जाता है. इस फल की बाहरी परत रेशे और कांटे जैसी होती है. दक्षिण पूर्व एशिया में यह काफी मात्रा में पाया जाता है जो भारत में केरल, कर्नाटक और तमिलनाडु जैसे राज्य में आपको आसानी से देखने को मिल सकता है.  इस फल में सोडियम, पोटेशियम, फॉस्फोरस, मैंगनीज, जिंक, कैल्शियम, आयरन और मैग्नीशियम जैसे खनिज पदार्थ पाए जाते हैं. इस फल की उत्पत्ति इंडोनेशियाई क्षेत्र में हुई जहां थाईलैंड, श्रीलंका, मलेशिया, सिंगापुर और फिलिपींस जैसे देशों में यहां इसकी सबसे ज्यादा खेती होती है. इस फल को बीमारियों का काल भी कहा जाता है. यह एक ऐसा फल है जो हमारे शरीर में कई ऐसे फायदे पहुंचाता है, जिसकी शायद कोई कल्पना भी नहीं कर सकता, जो हमारे शरीर को कई तरह के संक्रमण से बचाता है. यह फाइबर का एक अच्छा स्रोत होता है जो हमें उचित हाइड्रेशन प्राप्त करता है. साथ ही साथ इसमें मौजूद पोटैशियम हमारे रक्तचाप को नियंत्रित करता हैं जिससे हमें हृदय रोग का खतरा कम रहता है.

रामबुतान फल के प्रमुख फायदे
1. यह हमारे शरीर में इम्युनिटी बढ़ाता है और शरीर से विषाक्त पदार्थ को बाहर निकलता है.

2. इसके छिलके में एंटी कैंसर गुण पाए जाते हैं, जबकि इसका बीज डायबिटीज के लिए लाभकारी होता है.

3. आप इस दुर्लभ फल के पत्तों का रस त्वचा को मुलायम बनाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं.

4. शरीर के किसी भी हिस्से पर घाव को ठीक करने के लिए इस पेड़ की छाल का उपयोग किया जा सकता है.

5. इसके सेवन से हमारी हड्डियां स्वस्थ और मजबूत रहती है.

6. रामबुतान फल कब्ज को दूर करने का भी काम करता है. इस फल में इनसोल्युबल फाइबर पाया जाता है जो मल त्यागने को आसान बनाता है.

पेड़ में लगा रामबुतान का फल

Copyright © 2020. All rights reserved