Connect with us

एक ऐसा कलाकार जिसने अपनी प्रतिभा से पूरे देश में जगाया सनातन का संस्कार, राजनीति में भी थे सक्रिय

धर्म- कर्म

एक ऐसा कलाकार जिसने अपनी प्रतिभा से पूरे देश में जगाया सनातन का संस्कार, राजनीति में भी थे सक्रिय

आज हम टीवी पर कई ऐसे कलाकार को देखते हैं, जो अपने अलग-अलग रूप में दर्शकों का मनोरंजन करते हैं, पर 90 के दशक में एक ऐसा कलाकार सामने आया जिसने न केवल लोगों का मनोरंजन किया बल्कि अपनी एक अद्भुत छवि से लोगों को इस कदर अपना दीवाना बनाया कि घर- घर में यह कलाकार और इसका अभिनय मशहूर हो गया. इस कलाकार ने अपनी प्रतिभा से पूरे देश में सनातन का संस्कार जगाया था और लोग उनके अभिनय में इतने खो चुके थे कि उनके कैरेक्टर के हिसाब से इन्हें भगवान का कोई दूत समझने लगे थे. हम बात कर रहे हैं नितीश भारद्वाज की जिन्होंने श्री कृष्ण के रोल को हमेशा के लिए अमर बना दिया. साथ ही साथ उनसे जुड़ी कई ऐसी रोचक बातें हैं जो उन्हें और भी ज्यादा खास बनाती है.

भारतीय संस्कृति के पुनर्जागरण में अहम किरदार निभाने वाले कलाकार नितीश भारद्वाज का परिचय
नितीश भारद्वाज का जन्म 2 जून 1963 को महाराष्ट्र के मुंबई शहर में हुआ. 1988 से नितीश भारद्वाज ने अपना टेलीविजन करियर शुरू किया, जहां उन्हें महाभारत में श्री कृष्ण के किरदार  निभाने का शुभ अवसर मिला और जल्द ही उन्होंने इस रोल को निभाकर अपने प्रतिभा का लोहा मनवाया. उस वक्त महाभारत टीवी का सबसे लोकप्रिय धारावाहिक बन गया था. इसके बाद उन्हें विष्णु पुराण, रामायण और गीता रहस्य के लिए चुना गया. इसके बाद 1988 में त्रिशागिनी फिल्म से उन्होंने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत की. इसके अलावा उन्होंने अपने करियर में प्रेम शक्ति, संगीत, गृह प्रवेश, प्रेमदान, नाचे नागिन गली गली, पितृपक्ष, मोहनजोदड़ो जैसी फिल्मों में काम किया. नितीश भारद्वाज ने हिंदी, मलयालम और मराठी भाषा की फिल्मों में काम किया है.
अभिनय के बाद नीतीश ने राजनीति में भी अपना हाथ आजमाया और श्री कृष्ण के रूप में मिली लोकप्रियता से उन्हें सफलता भी मिली. साल 1996 में उन्होंने जमशेदपुर की सीट से पहली बार चुनाव लड़ा और दिग्विजय के भाई लक्ष्मण सिंह को शिकस्त दी. 34 साल की उम्र में पहली बार नितीश भारद्वाज भाजपा की टिकट पर सांसद चुने गए थे.

मशहूर कलाकार नितीश भारद्वाज के जीवन से जुड़ी प्रमुख बातें
1. नितीश भारद्वाज ने कई किताबें लिखीं जिनमें कृष्ण: द गॉड हू लिव्ड ऐज मैन और गॉड्स, मेन एंड वूमेन माइथॉलजी एंड फोकलर इन इंडिया शामिल है.

2. अभिनय की दुनिया में आने से पहले नीतीश एक पेशेवर पशु चिकित्सक थे. उन्होंने मुंबई में सहायक पशु चिकित्सा के रूप में काम भी किया.

3. जब उन्होंने श्री कृष्ण की भूमिका निभाई थी, उस वक्त उनकी उम्र 23 साल थी.

4. नितीश भारद्वाज को योग और ध्यान करना, पढ़ना, यात्रा करना और संगीत सुनना काफी पसंद है.

5. साल 2014 में सर्वश्रेष्ठ निर्देशक के लिए स्क्रीन पुरस्कार से उन्हें सम्मानित किया गया था.

नितीश भारद्वाज को इस रोल के लिए हमेशा याद रखा जाएगा.

आगे पढ़ें
You may also like...

journalist

More in धर्म- कर्म

To Top