Connect with us

एक ऐसा फल जिसमें दुनिया के सभी फल से अधिक विटामिन C पाया जाता है, सेहत का है खजाना

फोकट का ज्ञान

एक ऐसा फल जिसमें दुनिया के सभी फल से अधिक विटामिन C पाया जाता है, सेहत का है खजाना

आज के समय में खाने के साथ-साथ हमारी सेहत के लिए फल भी उतना ही जरूरी होता है, जो हमें स्वस्थ रखने के साथ-साथ कई गंभीर बीमारियों से भी बचाता है. दुनिया में न जाने कितने ऐसे फल पाए जाते हैं जिसकी भले हमें जानकारी ना हो लेकिन यह उन पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो हमारे शरीर से बीमारियों को कोसों दूर रखने का काम करता है. आज हम एक ऐसे ही फल के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें आम फल के मुकाबले कई गुना ज्यादा विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं, पर यह भारत के कुछ ही जगह पर उगाया जाता है जिस वजह से यह काफी खास है. आज हम आपको बताएंगे कि यह फल कैसा दिखता है और इसकी खासियत क्या है.

गठिया जैसे रोग में आराम देने वाले फल बारबाडोस चेरी का परिचय
यह एक तरह के चेरी के रूप में जाना जाता है, जो चमकीला चमकदार लाल फल होता है. यह छोटे सेब की तरह दिखते हैं. इसके अंदर पीला गूदा होता है. यह वेस्टइंडीज का मूल निवासी है. 2 साल में इसके फल लगने शुरू हो जाते हैं. इसकी पत्तियां चमकदार और गहरे रंग की होती है. यह मूल रूप से एक तरह का जंगली पेड़ माना जाता था, लेकिन बाद में पूरी तरह से एक अलग प्रजाति के रूप में खोजा गया. इसका पौधा सदाबहार होता है और लगभग 3.6 मीटर लंबा होता है. इसके फूल गर्मियों में दिखाई देते हैं, जो गुलाबी रंग के होते हैं. बारबाडोस चेरी एक जादुई सुपर फूड माना जाता है जो आवश्यक खनिज और विटामिन जैसे प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है. आमतौर पर यह फल छोटे होते हैं लेकिन विटामिन, इलेक्ट्रोलाइट्स, फोलिक एसिड, राइबोफ्लेविन, सेलेनियम, मैग्नीशियम का उत्कृष्ट सोर्स होता है. इसका गूदा लाल. पीले रंग का और मीठा होता है बारबाडोस चेरी का इस्तेमाल दुनिया भर में जैम, जेली, डेजर्ट और कई तरह की क्रीम बनाने में किए जाते हैं. यह एक ऐसा फल है जिसमें संतरे से 40 गुना ज्यादा विटामिन C, आवले से तीन गुणा और कीवि से 22 गुना ज्यादा विटामिन C पाया जाता है. भारत में इसकी खेती उत्तर पूर्वी राज्य तथा हिमाचल प्रदेश, कश्मीर, उत्तराखंड आदि राज्य में की जाती है, जो लोग काफी लंबे समय से गठिया के दर्द से परेशान है. उनके लिए बारबाडोस एक बहुत ही रामबाण साबित हो सकता है जो उनके दर्द को गायब कर देगा.

इस फल को सेवन करने के महत्वपूर्ण फायदे
1. यह एक कम कैलोरी वाला फल है जिसे खाने से हमारे वजन को कम करने में मदद मिलती है.

2. विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर बारबाडोस चेरी हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाए रखता है और शरीर में किसी तरह के संक्रमण को पनपने से रोकता है.

3. अगर आप मधुमेह से पीड़ित है तो अपने रक्त में ग्लूकोज के स्तर को नियंत्रित करने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

4. इसके फलों में एंटी एजिंग गुण भी होते हैं जो आपकी त्वचा और शरीर की उम्र बढ़ाने के प्रभाव को धीमा करता है.

5. यह मानव त्वचा रोग को ठीक रखने के साथ-साथ मांसपेशियों को भी मजबूती देता है.

आगे पढ़ें
You may also like...

journalist

More in फोकट का ज्ञान

To Top