फोकट का ज्ञान

एक ऐसा फल जिसे खाकर आप घंटो कर सकते हैं काम, इसे खुशी देने वाला फल कहते हैं

Published on

आज के समय में हर व्यक्ति घर में किसी न किसी तरह के फल का जरूर सेवन करता है, जिसमें सबसे आम फल केला है जो हर भारतीय के घर में आसानी से देखने को मिल जाता है. कई लोग तो अपने घर में ही इसकी पेड़ लगाकर रखते हैं जो पोषक तत्वों से भरपूर रहता है और हमारे शरीर में कई तरह के फायदे पहुंचाता है. जब भी आप सफर पर जा रहे होते हैं और भूख लग जाती है तो सबसे पहले दिमाग में खयाल केले का आता है जिसे हैप्पी फूड भी कहा जाता है. अगर आप दिन में एक बार केले का सेवन करते हैं तो यह आपको पूरे दिन एनर्जी देता है और किसी भी काम को करने में आपको आलस महसूस नहीं होता. आज हम आपको बताएंगे की केला किन पोषक तत्वों से भरा होता है और यह हमारे शरीर के लिए कैसे फायदेमंद है.

भारत में प्रचुर मात्रा में पाए जाने वाले प्रमुख फल केला का परिचय
केला भारतवर्ष का प्राचीनतम स्वादिष्ट पौष्टिक पाचक एवं लोकप्रिय फल है. अपने देश में प्राय हर गांव में केले के पेड़ पाए जाते हैं. सिर्फ अकेला ही नहीं बल्कि इसके पेड़ का हर भाग किसी न किसी रूप में जरूर इस्तेमाल होता है. भारत के दक्षिणी क्षेत्र में केले के पत्ते पर भोजन किया जाता है. विवाह के समय इसके पत्ते को लगाना शुभ माना जाता है. इसका पेड़ लंबा और सीधा होता है. इसके पत्ते लंबे होते हैं. इसके फुल लाल या बैगनी रंग के पाए जाते हैं. फूलों के नीचे की ओर आने वाली कलियां आगे चलकर केला बन जाती है जिसका सेवन हम करते हैं. यह पूरे साल हमें उपलब्ध हो सकता है जिसमे फाइबर, पोटेशियम, कैल्शियम, विटामिन ए, विटामिन सी, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, सोडियम, कॉपर, फास्फोरस, जिंक आदि जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. केला कई रूप में इस्तेमाल होता है. आप इसकी सब्जी, कोफ्ता, चिप्स और आचार तक बना सकते हैं. केला उत्तम एनर्जी के लिए पहचाना जाता है, जो एनर्जी का पावर हाउस है. यह कार्बोहाइड्रेट का शानदार स्रोत है. अगर आप केला खाते हैं तो आपकी बॉडी को इंस्टेंट एनर्जी मिलती है और आप पूरे दिन ऊर्जा से भरा हुआ महसूस करते हैं. भारत में केले को जितना उगाया जाता है उतने ही ज्यादा इसकी खबत भी होती है. यह इंस्टेंट एनर्जी देने वाला फूड है जो हमारे मूड को भी सही करता है इसलिए इसे हैप्पी फूड कहते हैं.
यह दक्षिणी एशिया के उष्णकटिबंधीय क्षेत्र में विकसित हुआ और अब पूरी दुनिया भर में इसकी खेती की जाती है.

केला खाने के प्रमुख फायदे
1. बार-बार प्यास लगने पर केला का सेवन करना चाहिए जिससे आपको मदद मिलती है.

2. किसी भी उम्र में व्यक्ति को यदि दस्त की समस्या बार-बार होती है तो केले का सेवन करना चाहिए.

3. शरीर के किसी भी अंग या हिस्से में दर्द होने पर इसे के पत्तों को बांधना चाहिए. यदि गर्म करके बांधा जाता है तो अधिक लाभ मिलता है.

4. यह हार्ट की समस्याओं से बचाता है जो हमारे दिल को सही तरह से काम करने में मदद करता है.

5. अगर आप स्किन से जुड़ी समस्याओं से जूझ रहे हैं तो यह इससे भी हमें निजात दिलाता है.

पेड़ पे पका केले का फल

Copyright © 2020. All rights reserved