फोकट का ज्ञान

अनार के जूस में मिलाएं ये दो चीजें, आपके शरीर में कभी नहीं होगी आयरन की कमी

Published on

आज के समय में अपने आप को स्वस्थ और बीमारी से कोसो दूर रखने के लिए सही भोजन के साथ हमें अपने डाइट में फल और उसके जूस को शामिल करने की भी जरूरत होती है. जब बात फल की आती है तो इसमें हमारे शरीर में आयरन की पूर्ति करने वाले अनार का जिक्र जरूर होता है जो हर रूप में हमें फायदा पहुंचाता है. इसे अपने आहार में शामिल करना वास्तव में फायदेमंद होता है, पर यदि आप अनार के जूस के साथ कुछ और चीजों को मिलकर इसका सेवन करते हैं तो इसके फायदे दोगुने हो जाते हैं. अगर आप अभी तक इन बातों से अनजान है तो आज हम आपको बताएंगे कि अनार के जूस का किस तरह से सेवन करना चाहिए जिससे हमारे शरीर को अनेको फायदे मिलते हैं.

अनार के जूस का परिचय
अनार का जूस सबसे पौष्टिक माना जाता है. लाल रंग के अनार के छोटे-छोटे रसीले दाने निकालकर इसका जूस तैयार किया जाता है. इसका छिलका जितना कठोर होता है अंदर उतना ही स्वादिष्ट और मीठा फल होता है. व्यक्ति को चाहे कोई भी बीमारी क्यों ना हो डॉक्टर द्वारा अवश्य अनार के जूस का सेवन करने की सलाह दी जाती है. यही वजह है कि आयुर्वेद में अनार को चमत्कारी फल बताया गया है. रोजाना यदि आप खाली पेट अनार के जूस का सेवन करते हैं तो आयरन की पुर्ती होने के साथ-साथ हमारे शरीर में रेड ब्लड सेल भी बढ़ाते हैं, जिससे एनीमिया की शिकायत नहीं होती है. अनार के जूस में कैल्शियम, फाइबर, प्रोटीन, मैग्नीशियम, विटामिन के, विटामिन बी, विटामिन ए, जिंक, ओमेगा 6 फैटी एसिड, फाइबर भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो हमारे शरीर में मेटाबॉलिज्म और पाचन को सही रखता है. अनार का जूस कैंसर से लड़ने वाली कोशिकाओं की मदद करता है और हमारे शरीर में खून को स्वस्थ बनाए रखना है जिससे हमें कभी भी आयरन की कमी नहीं होती है. इतना ही नहीं कोलेस्ट्रॉल या दिल के रोगियों के लिए तो अनार रामबाण की तरह काम करता है. यह हमारे शरीर में खून जमने या थक्का बनने से रोकता है.

अनार के जूस में सेंधा नमक और काली मिर्च मिलाकर पीने के फायदे
आमतौर पर लोग अनार के जूस का सेवन इसी तरह करते हैं, लेकिन अगर आप इसमें थोड़ी सी काली मिर्च और सेंधा नमक मिलाकर पीते हैं तो आपको पेट दर्द की समस्या से आराम मिलता है और दस्त की समस्या भी नहीं होती है.
आपको यह जानकर हैरानी होगी कि सेंधा नमक जिसे हम कभी-कभी बस स्वाद के लिए इस्तेमाल करते हैं वह हमारे शरीर में कई तरह की बीमारियों को दूर भगाता है. इसमें कई ऐसे मिनरल्स पाए जाते हैं जो हमारे हड्डियों को मजबूती देता है. इसमें सोडियम कम और पोटेशियम ज्यादा मात्रा में होती है, जो हमारे दिल और मांसपेशियों के लिए अच्छा है. खास तौर पर गर्भवती महिलाओं और बच्चों को इसका सेवन करने की सलाह दी जाती है. आमतौर पर हमें काली मिर्च खाने की सलाह दी जाती है. यह हमें सर्दी में होने वाले खांसी, जुकाम से राहत देता है और हमारी इम्यूनिटी को सही रखने का काम करता है. अगर आप हर दिन 3 से 4 काली मिर्च का सेवन करते हैं तो यह चमत्कारी साबित हो सकता है.

अनार के जूस में ये दोनो चमत्कारी रूप से काम करते हैं.

Copyright © 2020. All rights reserved