Connect with us

पुरुष वर्चस्व वाले खेल में इस महिला ने बनाया है विशेष स्थान, 2023 क्रिकेट वर्ल्ड कप की हैं हेड प्रेजेंटर

खेल - कूद

पुरुष वर्चस्व वाले खेल में इस महिला ने बनाया है विशेष स्थान, 2023 क्रिकेट वर्ल्ड कप की हैं हेड प्रेजेंटर

भारत की मेजबानी में वनडे वर्ल्ड कप का आगाज हो गया है जहां इस बार का वर्ल्ड कप कई मायने में खास माना जा रहा है. इस प्रतिष्ठित क्रिकेट टूर्नामेंट को प्रस्तुत करने में सबसे आगे प्रतिभाशाली और प्रसिद्ध भारतीय एंकर मयंती लैंगर है. खेल के प्रति अपने आकर्षण ज्ञान और जुनून के साथ मयंती काफी वर्षों से क्रिकेट प्रशंसकों के लिए एक जाना माना चेहरा बन चुकी है, जिनके जीवन की कहानी बेहद ही रोचक और दिलचस्प है. आज हम आपको बताएंगे किस तरह पुरुष के वर्चस्व वाले खेल क्रिकेट में मयंती लैंगर ने अपनी एक अलग पहचान बनाई है और वह 2023 वर्ल्ड कप में हेड प्रेजेंटर बनी है. यहां तक पहुंचने के लिए उन्हें काफी संघर्ष करना पड़ा तब जाकर उन्हें यह मुकाम हासिल हुआ है.

मयंती लैंगर का पूर्ण परिचय
मयंती लैंगर का जन्म 8 फरवरी 1985 को हुआ. वह एक ऐसे परिवार से संबंध रखती थी जिनका खेल से कोई लेना-देना नहीं था. उनके पिता संजीव लैंगर भारतीय सेना में एक लेफ्टिनेंट जनरल थे और उनकी मां एक शिक्षिका थी. इससे यह समझा जा सकता है कि दूर-दूर तक उनके परिवार का खेल से कोई नाता नहीं था. हालांकि मयंती को छोटी उम्र से ही खेलों का शौक था. वह स्कूल और कॉलेज स्तर पर फुटबॉल हॉकी सहित विभिन्न खेल खेलती थी. इसके बावजूद भी जब परिवार वालों को यह पता चला कि मयंती को खेल में रुचि है तो परिवार वालों ने इसका पूरा समर्थन किया. उनका बचपन आधे से ज्यादा यूएसए में बीता. आज वह क्रिकेट की एक अच्छी जानकार बन चुकी है जो सोशल मीडिया पर हमेशा सुर्खियों में छाई रहती है. अपने शुरुआती दिनों में वह कॉलेज की फुटबॉल टीम में थी.

उनके करियर की व्याख्या
मयंती ने खेल प्रसारण में ईएसपीएन स्टार भारत के साथ शुरुआत की. उस वक्त उन्हें एक फुटबॉल शो की एंकरिंग करने का मौका मिला था, जिसमें उन्होंने एक आकर्षक प्रस्तुतकर्ता के रूप में अपनी पहचान बनाई थी. उसके बाद तो उनके लिए आगे के सारे रास्ते खुले. उन्होंने विभिन्न खेल आयोजनों के लिए एक मेजबान और सहयोगी निर्माता के रूप में शुरूआत किया. सबसे पहले तो क्रिकेट के बारे में उन्होंने बारीकी से सभी जानकारियां इकट्ठा की और दर्शकों से जुड़ने की अपनी क्षमता से उन्होंने जल्द ही अपना एक अलग मुकाम बना लिया. इन वर्षों में मयंती ने कई क्रिकेट टूर्नामेंट को कवर किया जिसमें जी स्पोर्टस पर फुटबॉल कैफे, आईपीएल, आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप और निश्चित रूप से एशिया कप जैसे अहम टूर्नामेंट शामिल है.

कैसे बनाया क्रिकेट की फील्ड में स्थान
मयंती लैंगर ने पहले एक ग्राफिक डिजाइनर बनने का सपना देखा था लेकिन उनकी किस्मत उन्हें कहीं और ले जाना चाहती थी. फीफा बीच फुटबॉल में स्पोर्ट्स एंकर के रूप में एक प्रयोग के बाद मयंती ने एंकर बनने का फैसला किया. पुरुष प्रधान खेल क्रिकेट में अपनी पहचान बनाना मयंती लैंगर के लिए आसान नहीं था लेकिन उन्होंने मेहनत करना जारी रखा और कभी हार नहीं मानी. वह इस वक्त भारतीय क्रिकेटर स्टुअर्ट बिन्नी की पत्नी और पूर्व दिग्गज खिलाड़ी रोजर बनने की बहू है, जो अपने काम को लेकर काफी ईमानदार है. मयंती लैंगर को एक सफल प्रेजेंटर बनने से पहले घंटों तक काम करने पड़ते थे और मेहनत करनी पड़ती थी. हालांकि इसमें उनके परिवार का पूरा समर्थन रहा जिन्होंने हर मोड़ पर उनका साथ दिया.

पति के मयंती लैंगर

आगे पढ़ें
You may also like...

journalist

More in खेल - कूद

To Top