Connect with us

पहले इलेक्ट्रॉनिक कार फिर स्पेस प्रोग्राम और अब खरीद लिया ट्विटर, एलॉन मस्क एक सुपर ब्रेन

ओ तेरी..

पहले इलेक्ट्रॉनिक कार फिर स्पेस प्रोग्राम और अब खरीद लिया ट्विटर, एलॉन मस्क एक सुपर ब्रेन

कौन नहीं चाहता कि वह दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति की सूची में हो, पर केवल कुछ ही लोग अपना यह सपना पूरा कर पाते हैं. इसके लिए कड़ी मेहनत और कई सालों की लगन जरूरी होती है, तब जाकर आपको यह मुकाम हासिल होता है. जब दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति की चर्चा होती है तो इसमें एलॉन मस्क का नाम कैसे छूट सकता है, जिन्होंने एक के बाद एक सफलता की सीढ़ियों पर चढ़कर आज जो मुकाम हासिल किया है, वह न केवल प्रेरणा है बल्कि उन्होंने कई सारे लोगों की धारणाओं को गलत साबित कर दिया है. अगर इंसान चाहे तो क्या नहीं कर सकता है. यह बात एलॉन मस्क ने साबित कर दिया. पहले इलेक्ट्रिक कर फिर स्पेस प्रोग्राम और अब उन्होंने ट्विटर खरीद कर अपनी बादशाहत कायम कर दी है. आज हम आपको बताएंगे कि एक सुपर ब्रेन माने जाने वाले एलॉन मस्क लगातार एक के बाद एक सफलता की सीढ़ियों पर चढ़ते गए और कामयाबी उनके कदम चूमते रही.

टेस्ला और ट्विटर के मालिक एलॉन मस्क का परिचय : एलॉन मस्क का जन्म 28 जून 1971 को प्रिटोरिया, त्रांसवाल दक्षिण अफ्रीका में हुआ. उनके पिता एक इलेक्ट्रिक इंजीनियर और पायलट थे और उनकी मां एक आहार विशेषज्ञ थी. जब वह 10 साल के थे तो उनके माता-पिता का तलाक हो गया, जिस वजह से वह अपने पिता के साथ रहने लगे और उन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई अफ्रीका में ही पूरी की. वह पढ़ने के काफी शौकीन थे और उन्हें कंप्यूटर काफी पसंद था.

कैसे शुरू किया बिजनेस का सफर और बने दुनिया के सबसे अमीर इंसान में एक
एलॉन मस्क ने जब कनाडा से अपनी पढ़ाई पूरी की तो उसके बाद 1955 में स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी अमेरिका में एडमिशन लिया. यहां पर उन्हें इंटरनेट का ज्ञान हुआ और दो दिनों में ही उन्होंने अपना एडमिशन वापस लिया. फिर अमेरिका में ही अपने भाई के साथ मिलकर Zip- 2 नाम की एक कंपनी बना ली. यह एक पहली कंपनी थी जिनमें उनके शेयर 7% थे. बाद में इस कंपनी को कंपैक ने खरीद लिया और एलॉन मस्क को अपनी हिस्सेदारी के अनुसार 22 मिलियन डॉलर मिले. इसके बाद उन्हें समझ आ गया कि अगर उन्हें आगे बढ़ाना है तो उन्हें कुछ अलग सोचना होगा. इसके बाद उन्होंने स्पेस में हाथ आजमाया और 2003 में वह रूस गए. वहां पर वो 3ICBM रॉकेट लेना चाहते थे उस वक्त उन्हें रॉकेट 8 मिलियन डॉलर में मिल रहा था. एलॉन मस्क ने सोचा कि क्यों ना इतनी रकम यहां पर वेस्ट करने से अच्छा है मैं खुद ही रॉकेट बना लूं. उसके बाद वह रॉकेट साइंस पढ़ने लगे और एक साल बाद में उन्होने खुद का स्पेस x एक कंपनी का निर्माण किया. हालांकि पहला प्रयास फेल रहा, पर बार-बार असफल प्रयास करने के कारण उन्हें सफलता मिली और उन्होंने कम लागत में रॉकेट तैयार करते हुए इसे अंतरिक्ष में पहुंचाया जिसका इस्तेमाल आज नासा भी करती है. इसके अलावा टेस्ला जो की एक इलेक्ट्रिकल व्हीकल कंपनी है इसमें भी एलन मस्क ने अपनी किस्मत आजमाई. उनके आने से पहले यह कंपनी इलेक्ट्रिक व्हीकल तो बनाती थी लेकिन उन पर लागत बहुत ज्यादा आती थी, इसलिए उनकी बनाई कार मार्केट में बिकती नहीं थी. एलॉन मस्क ने इस कंपनी में कदम रखा और अपने बदौलत उन्होंने बहुत ही सस्ती दरों में इलेक्ट्रिकल कारों का निर्माण करवाया. इसके बाद बहुत तेजी से मार्केट में यह कार बिकने लगी. इसके बाद एलॉन मस्क ने ट्विटर की ओर अपना कदम आगे बढ़ाया. वह चाहते थे कि आने वाली सभ्यता के पास एक बड़ा डिजिटल स्पेस हो जहां विभिन्न विचारधारा और विश्वास के लोग किसी भी तरह की हिंसा के बिना स्वस्थ चर्चा कर सके. ये डील उन्होंने पैसा कमाने के लिए नहीं बल्कि मानवता के लिए किया है.

एलॉन मस्क

आगे पढ़ें
You may also like...

journalist

More in ओ तेरी..

To Top