Connect with us

प्रोटीन का खजाना राजमा है एक संपूर्ण आहार, कैंसर सेल को शरीर में पनपने से रोकने में भी है मददगार

फोकट का ज्ञान

प्रोटीन का खजाना राजमा है एक संपूर्ण आहार, कैंसर सेल को शरीर में पनपने से रोकने में भी है मददगार

आप चाहे दुनिया में जितनी भी हरी सब्जियां खा लो लेकिन जब बात राजमा- चावल की आती है तो हर किसी के मुंह में पानी आ जाता है. राजमा का स्वाद ही इतना अनोखा होता है कि यह अच्छे-अच्छे को अपना दीवाना बना देता है. अपने शानदार और अद्भुत स्वाद के साथ-साथ इसमें कई ऐसे पोषक तत्व भी भरे होते हैं जिस कारण आज ये लोगों का पसंदीदा आहार बन चुका है. प्रोटीन का खजाना माने जाने वाले राजमा का यदि हम नियमित रूप से सेवन करते हैं तो इससे हमारे शरीर में चमत्कारी फायदे नजर आते हैं. आज हम आपको बताएंगे हमारे शरीर पर राजमा के सेवन का किस प्रकार असर नजर आता है और यह किन-किन पोषक तत्वों से भरपूर है.

राजमा का परिचय एवं उसके प्रकार
राजमा एक स्वादिष्ट और पौष्टिक दाल है जो आमतौर पर भूरी, लाल या काली होती है. यह दिखने में बिल्कुल किडनी की तरह होता है. यह एक प्रकार का बींस है जिसे दुनिया भर में खाया जाता है. राजमा लगभग 15 प्रकार के होते हैं जिनमें से चार सबसे प्रमुख है. इनमें लाल राजमा, चित्रा राजमा, जम्मू राजमा, पिंटू बिन्स हर घरों में इस्तेमाल होता है. राजमा में कैलोरी की मात्रा कम होती है जिसकी वजह से कैलोरी काउंट नियंत्रित रहती है. यह फाइबर से भरपूर होने के कारण आसानी से हमारे पेट में जाकर पच जाता है, जिसे आप सुबह के ब्रेकफास्ट में या दोपहर को सब्जी या रात में सलाद के साथ शामिल कर सकते हैं. यही वजह है कि इसे बैलेंस डाइट का सबसे बड़ा स्रोत माना जाता है. राजमा में एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर, आयरन, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, सोडियम और कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. राजमा की खेती रबि ऋतु में की जाती है. यह भारत में उत्तर के मैदानी क्षेत्र में अधिक उगाया जाता है. मुख्य रूप से हिमालय रीजन के पहाड़ी क्षेत्र तथा महाराष्ट्र के सतारा जिले में इसका उत्पादन किया जाता है. इसके अलावा उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में उगाया जाता है.

राजमा का सेवन करने के पांच प्रमुख फायदे
1. इसे सेवन करने से वजन कम करने में सहायता मिलती है.

2. यह हमारे हृदय को पूरी तरह स्वस्थ रखता है.

3. राजमा का सेवन करने से हमारी हड्डियों को मजबूती मिलती है. बॉडीबिल्डिंग वाले लोगों को इसी वजह से राजमा का सेवन करने के सलाह दी जाती है.

4. राजमा में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है जो मधुमेह को नियंत्रित करता है.

5. यह हमारे शरीर से कब्ज की परेशानी को दूर करता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है.

भारत में राजमा चावल एक पसंदीदा भोजन है.

आगे पढ़ें
You may also like...

journalist

More in फोकट का ज्ञान

To Top