Connect with us

जिसने OnePlus बनाई उन्हें ही कंपनी ने बाहर कर दिया, कार्ल पाई ने सुरु कर दी विश्व स्तर पर नई कंपनी

फोकट का ज्ञान

जिसने OnePlus बनाई उन्हें ही कंपनी ने बाहर कर दिया, कार्ल पाई ने सुरु कर दी विश्व स्तर पर नई कंपनी

OnePlus स्माटफोन के बारे में आज कौन नहीं जानता है जो आईफोन को भी टक्कर देने का काम करती है. इसे बनाने वाला शख्स तो कोई ऐसा होगा जिसके अंदर वह सारी कलाएं और कई तरह की शैली मौजूद होगी जिसने इस तरह के स्मार्टफोन को बनाया. OnePlus में आज कई ऐसे फीचर है जो बड़ी-बड़ी कंपनियों को भी टक्कर देती है. पर क्या आप कभी सोच सकते हैं कि जिसने इतनी मेहनत से इस कंपनी को कहां से कहां तक पहुंचाया, उसे इस कंपनी को छोड़ना पड़ेगा. पर कहते हैं ना कि हुनर बेकार नहीं जाता है, जिस कार्ल पाई को वनप्लस छोड़ना पड़ा अब उन्होंने अपनी नई कंपनी से की नई मिसाइल कायम की है. आज हम आपको बताएंगे किस तरह कार्ल पाई ने वनप्लस को कहां से कहां तक पहुंचा और आखिर किन कारणों से उन्हें कंपनी छोड़नी पड़ी. इसके बाद उन्होंने अपनी नई कंपनी स्टार्ट की.

नथिंग कंपनी के संस्थापक कार्ल पाई का परिचय : कार्ल पाई का जन्म 11 सितंबर 1989 में बीजिंग चीन में हुआ था. उनका परिवार जल्द ही अमेरिका चला गया और बाद में स्वीडन रहने लगे. वे वहीं पर बड़े हुए. उन्होंने 2008 में स्कॉट होम स्कूल आफ इकोनॉमिक्स से बैचलर ऑफ साइंस की डिग्री हासिल की. बचपन से ही वह काफी चंचल थे और टेक्नोलॉजी से जुड़ी चीजों के बारे मे जानकारी लेने में काफी रूची दिखते थे और उनकी यही आदत बाद में उनकी हथियार बन गई.

OnePlus को कार्ल पाई द्वारा सफलता की ऊंचाई तक पहुंचाने की कहानी
उन्होंने 2013 में पीट लाउ के साथ वनप्लस की स्थापना की. वे वनप्लस के ग्लोबल डायरेक्टर भी रहे. उनका पहला डिवाइस वनप्लस वन केवल 50000 में बिक्री लक्ष्य के बावजूद 2014 में करीब एक मिलियन यूनिट बिका. जुलाई 2015 में उन्होंने यूट्यूब पर एक वर्चुअल रियलिटी वीडियो के माध्यम से वनप्लस 2 को पेश किया और फिर उन्होंने सितंबर 2020 आते-आते वनप्लस को छोड़ दिया. उन्होंने जितना भी समय वनप्लस को दिया, उस बीच काफी बदलाव देखने को मिला. शुरुआत से लेकर अब तक कंपनी प्रीमियम स्मार्टफोन मार्केट पर फोकस करती है और भारत में यह आईफोन को भी करी टक्कर देती है. वनप्लस को प्रीमियम स्मार्टफोन डिजाइन सॉफ्टवेयर और इनोवेशन की वजह से पिछले कई सालों से जाना जाता है जिसका श्रेय कार्ल पाई को भी जाता है, जिस तरह की चर्चा चलती है उस अनुसार बताया जाता है कि वह इस बात से खुश नहीं थे कि ब्रांड किस ओर जा रहा है. उन्होंने इस बात का ऐलान करते हुए एक ब्लॉग पोस्ट में कहा उनके कार्यकाल के दौरान वनप्लस ने कई फ्लैगशिप लॉन्च की है.कार्ल पाई को लगा था कि कंपनी इस फोन को लेकर कुछ नया करना चाहती है.

Nothing कंपनी स्टार्ट करने की कहान
लंदन की टेक कंपनी नथिंग ने 27 जुलाई को भारतीय बाजार में कदम रखा. प्रीमियम स्मार्टफोन निर्माता कंपनी वनप्लस के सह संस्थापक रहे कार्ल पाई ने अपनी नई कंपनी से पर्दा उठाते हुए कंज्यूमर टेक्नोलॉजी कंपनी लॉन्च की है, जिसका नाम नथिंग है. नथिंग का उद्देश्य डिजिटल भविष्य को आसान बनाने के लिए लोगों और टेक्नोलॉजी के बीच दिक्कतों को दूर करना है और ऐसी टेक्नोलॉजी जो की मदद करें और अदृश्य रहे. इस कंपनी में दुनिया भर के कई लोगों ने 7 मिलियन डॉलर यानी कि लगभग 52 करोड रुपए का निवेश किया है. अभी तक इस कंपनी ने भारत में पहला प्रोडक्ट ईयर वन लॉन्च किया है, जो की एक ब्लूटूथ ऑडियो डिवाइस और स्मार्ट वॉच  शामिल है.

आगे पढ़ें
You may also like...

journalist

More in फोकट का ज्ञान

To Top