Connect with us

नीम करोली बाबा ‘ एक सिद्ध संत जिनके एप्पल कम्पनी के मालिक स्टीव जॉब्स भी थे भक्त.

धर्म- कर्म

नीम करोली बाबा ‘ एक सिद्ध संत जिनके एप्पल कम्पनी के मालिक स्टीव जॉब्स भी थे भक्त.

भारत में कई ऐसे आध्यात्मिक गुरु रहे जिन्होंने अपने तप और कड़ी मेहनत से कई चमत्कार किए हैं. यही वजह है कि भारत हमेशा से इन महापुरुषों की भूमि रहा है. इसी में नीम करोली बाबा का नाम आता है, जो कई तरह के चमत्कारों के लिए जाने जाते हैं.

उत्तराखंड के नीम करोली बाबा जिनका जन्म 1900 के आसपास हुआ था. वे ऐसे शख्सियत थे,जिनके भक्त केवल भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में फैले हुए हैं, पर इनके एक भक्त ऐसे भी रहे जिनका नाम सुनकर आप भी चौंक जाएंगे. एप्पल कंपनी के संस्थापक स्टीव जॉब्स भी नीम करोली बाबा के बड़े भक्त माने जाते थे. उत्तराखंड के कैची धाम जहां नीम करोली बाबा ने समाधि ली थी, वहां की यह मान्यता है कि अगर कोई भी भक्त सच्चे हृदय के साथ यहां पर मुराद मांगता है तो बाबा उसकी हर इच्छा को पूरी करते हैं.


आप यह बात जानकर शायद चौक जाएंगे कि नीम करोली बाबा इतनी सादगी में अपना जीवन व्यतीत करते थे कि उन्हें देखने के बाद कोई भी उनकी शक्ति का अंदाजा नहीं लगा सकता था.लोग उन्हें भगवान हनुमान का दूसरा अवतार बताते थे.

एप्पल के संस्थापक स्टीव जॉब्स बाबा के भक्त कैसे बन गए, अगर आप यह सोच रहे होंगे तो इससे भी जुड़ी एक रोचक कहानी है. यह बात साल 1974 की है जब स्टीव जॉब्स भारत के टूर पर निकले थे और वह यहां पर आध्यात्मिक खोज के लिए आए थे और उन्हें एक सच्चे गुरु की तलाश थी, जब उन्होंने नीम करोली बाबा का नाम सुना तो वह खुद को रोक नहीं पाए.
जब वह कैंची धाम पहुंचे तब तक बाबा ने वहां पर समाधि ले ली थी.

एक और रोचक बात आपको बता दें कि एप्पल के संस्थापक स्टीव जॉब्स को अपने कंपनी का लोगो भी बाबा के आश्रम से ही मिला था. कहा जाता है कि नीम करोली बाबा को सेब बहुत पसंद हुआ करते थे. यही वजह थी कि एप्पल के संस्थापक ने कटे हुए एप्पल को अपने लोगों के रूप में चुना.

आगे पढ़ें
You may also like...

journalist

More in धर्म- कर्म

To Top