Connect with us

जैफ बेजॉस गैराज में किताब के ऑनलाइन कारोबार से अमेज़न के मालिक बनने का सफर.

फोकट का ज्ञान

जैफ बेजॉस गैराज में किताब के ऑनलाइन कारोबार से अमेज़न के मालिक बनने का सफर.

अगर मेहनत में लगन हो तो सफलता आपके कदमों को चुमती है और साथ ही आपके माता-पिता का आशीर्वाद हो तो आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता है. कुछ ऐसा ही दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति जैफ बेजॉस के साथ हुआ, जो कि अमेजॉन के संस्थापक है. इस मुकाम को हासिल करने के लिए उन्होंने कहां और कैसे शुरुआत की आइए विस्तार से जानते हैं.

आज दुनिया भर में सबसे बड़ी कंपनी बन चुकी अमेजॉन की शुरुआत साल 1994 में की गई थी. उस वक्त जैफ बेजॉस खुद पुरानी किताबों को बेचा करते थे. महज कुछ ही सालों में जैफ बेजॉस ने 150 से भी ज्यादा देशों में अपने 1500000 से भी ज्यादा ग्राहक बना लिए थे, पर इस बड़ी उपलब्धि को हासिल करने के लिए जैफ बेजॉस खुद जमीन पर घुटनों के बल बैठकर किताबों को पैक करते थे और उसे पार्सल करने के लिए पहुंचाते थे.


जैफ बेजॉस का जन्म न्यू मैक्सिको में हुआ था. कहा जाता है कि दुनिया में इतना नाम कमाने से पहले जैफ बेजॉस को भी कई झटके शुरुआत में लगे थे. उन्हें अपने इस बिजनेस में 16 लाख से भी ज्यादा का नुकसान उठाना पड़ा था, पर धीरे-धीरे जैसे वह बिजनेस की बारीकियों को सीखते गए उन्होंने अपना अलग रास्ता बनाना शुरू कर दिया और आज वह जिस मुकाम पर है और जिस मुकाम पर उन्होंने अपनी कंपनी को खड़ा किया है वह इस बात का प्रमाण है कि 27 साल पहले उन्होंने जो नौकरी छोड़कर अमेज़न कंपनी शुरू करने का फैसला लिया था वह बिल्कुल सही साबित हुआ.

आपको शायद यह बात पता नहीं होगी कि अमेजॉन से पहले जैफ बेजॉस ने इस कंपनी का नाम के केडेब्रा डॉट कॉम रखा था, पर कुछ लोग इस नाम को सही से पुकार नहीं पाते थे जिसके कुछ महीने बाद ही इसका नाम ऐमेज़ॉन रखा गया, जो दुनिया की सबसे बड़ी नदी है उसी के नाम पर जैफ बेजॉस ने अपनी कंपनी का नाम रखा. आज अपनी मेहनत और लगन से जैफ बेजॉस दुनिया के अमीर व्यक्तियों में शुमार है. उनकी कुल संपत्ति की बात करें तो 146 अरब डॉलर से अधिक के वह मालिक है.

आपको शायद इस बात की जानकारी नहीं होगी कि जैफ बेजॉस ने इस बिजनेस की शुरुआत गैराज से की थी, तब उनके पास एक छोटा सा रूम था जिसमें तीन कंप्यूटर हुआ करते थे. सबसे खुशी की बात तो यह है कि जैफ बेजॉस को अपने माता-पिता का पूरा समर्थन मिला. इस बिजनेस के लिए $300000 की शुरुआती पूंजी उनके माता-पिता ने हीं लगाई थी.

आगे पढ़ें
You may also like...

journalist

More in फोकट का ज्ञान

To Top