Connect with us

नवाज शरीफ पाकिस्तान का एक ऐसा प्रधानमंत्री जो खा रहा जेल की हवा.

किस्सा- कहानी

नवाज शरीफ पाकिस्तान का एक ऐसा प्रधानमंत्री जो खा रहा जेल की हवा.

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ पाकिस्तान के एकमात्र ऐसे प्रधानमंत्री बन चुके हैं, जो आपने भ्रष्टाचार के कारण जेल के सलाखों के पीछे हैं और केवल नवाज शरीफ ही नहीं बल्कि उनकी बेटी मरियम शरीफ और दामाद सफदर को भी जेल की सजा काटनी पड़ रही है. बताया जा रहा है कि नवाज शरीफ कई मामलों के आरोपी होने के कारणों से जेल में बंद है.

नवाज शरीफ ने अपने परिवार के लोगों के नाम लंडन के पॉश इलाके में 1 फ्लैट लिया था, इस बारे में उनसे बातचीत की गई तो उन्होंने इतनी बड़ी और महंगी संपत्ति खरीदने के लिए पैसे का कोई स्रोत नहीं बताया, जिसके कारण उन्हें सलाखों के पीछे जाना पड़ा. इस मामले में नवाज शरीफ को 10 साल की सजा और 73 करोड़ का जुर्माना लगा है एवं उनकी बेटी मरियम को 6 साल की सजा और 18 करोड़ 20 लाख जुर्माना और दामाद सफदर को 1 साल की सजा सुनाई गई है. देखा जाए तो इससे पहले भी नवाज शरीफ और उनके परिवार वालों पर गाज गिर चुकी है.


भ्रष्टाचार मामले में सजा काट रहे नवाज शरीफ पर जब गाज गिरी थी तब उन्हें प्रधानमंत्री का पद छोड़ना पड़ा था, जो 3 बार पाकिस्तान के प्रधानमंत्री रह चुके हैं. इसके अलावा अदालत ने उन्हें उपचुनाव लड़ने पर भी रोक लगा दी है.

अदालत ने साफ-साफ नवाज शरीफ और उनके परिवार वालों से लंदन में उनकी संपत्ति के बारे में पूछताछ कि थी की आखिर इतनी बड़ी संपत्ति के लिए पैसा कहां से आया और किन- किन विभागों को इस बारे में जानकारी है. काफी समय तक यह मामला चलता रहा और नवाज शरीफ अपने ऊपर लगे आरोपों को बेबुनियाद बताते रहे, पर अंत में वह असफल रहे और अदालत ने उन्हें सजा सुना दी.

नवाज शरीफ को जेल में जो सुविधाएं दी जा रही है वह ऊंचे दर्जे वाले हैं, जिसमें अच्छा बिस्तर, पढ़ने के लिए मेज, दो कुर्सी, एक टीवी सेट और हर रोज उन्हें अखबार दिया जाता है. इसके अलावा शारीरिक रूप से लगातार डॉक्टर उनकी जांच करते रहते हैं.

आगे पढ़ें
You may also like...

journalist

More in किस्सा- कहानी

To Top