Connect with us

गर्मियों के मौसम में कैसे रखें अपने सेहत का ख्याल.

फोकट का ज्ञान

गर्मियों के मौसम में कैसे रखें अपने सेहत का ख्याल.

गर्मी का मौसम आया नहीं कि लोग तरह-तरह की तरकीबे ढूंढने लगते हैं. इसकी सबसे बड़ी वजह यह है कि गर्मियों में हमे कई बीमारियों का खतरा रहता है. गर्मियों में ज्यादा से ज्यादा पानी पीने और हमेशा खुद को हाइड्रेट रखने जैसी आम बात तो सबको पता है, पर आज हम आपको बताएंगे कि गर्मी आने से पहले आप कैसे खुद को बचा सकते हैं और एक छोटी सी शुरुआत से हमेशा स्वस्थ रह सकते हैं.

गर्मियों में होने वाली छोटी बड़ी कुछ बीमारी और उनके उपाय: गर्मियों के मौसम में हमारा शरीर थोड़ी सी लापरवाही के कारण गंभीर से गंभीर बीमारी की चपेट में आ जाता है. इसमें सबसे मुख्य चिकन पॉक्स, खसरा और टाइफाइड. आपने जरा सी भी लापरवाही बरती तो यह आपके लिए खतरनाक बन सकता है. सामान्य रूप से गर्मियों में डिहाइड्रेशन, हीट स्ट्रोक, सनबर्न, डायरिया, फूड प्वाइजनिंग और हैजा जैसी समस्या की संभावना और भी ज्यादा बढ़ जाती है. इसके बचाव के लिए यह बहुत जरूरी है कि बाहर से आने के बाद पहले आप अपने हाथ पैर धोए, स्वच्छता का पूरी तरह ध्यान रखें, बाहर का ज्यादा ऑइली खाना खाने से बचें ताकि आपकी सेहत सही रहे. आम तौर पर गर्मियों में बचाव के लिए आप अपने सिर को और चेहरे को ढक कर ही बाहर निकले. गर्मियों में हल्के व ढी़ले कपड़े पहनना चाहिए. इसके अलावा खूब पानी और जूस का सेवन करते रहे.

गर्मी के मौसम में रहन-सहन और खान-पान: गर्मियों का मौसम आते ही हमारी जीवन शैली में पूरी तरह बदलाव आ जाता है. गर्मियों के मौसम में बैक्टीरिया के पनपने का खतरा सबसे ज्यादा रहता है. इसके लिए जरूरी है कि आप रोज सुबह वॉक करें, सूती कपड़े पहने, धूप में जाने से पहले आंखों पर सनग्लास लगाए. इसके अलावा रात को हमेशा हल्का खाना खाए और समय से भोजन करने का ध्यान रखें. एकदम ठंडी से निकल कर तुरंत धूप में जाने से जरूर बचे यह और भी ज्यादा हानिकारक हो सकता है. आप गर्मियों के मौसम में हरी सब्जियों को शामिल कर सकते हैं, जिसमें करेला, परवल, भिंडी और टमाटर शामिल है. वहीं फल के रूप में आप तरबूज, आम, संतरा, अंगूर, ककड़ी, अनार और आंवले के मुरब्बे का अधिक सेवन कर सकते हैं. आप घर पर चाहे तो सत्तू, आम का पन्ना और पुदीने की जूस बनाकर अपने आप को हाइड्रेटेड रख सकते हैं.

गर्मी में लू लगने से बचाव: जब गर्मी अत्यधिक बढ़ जाती है तो हवाएं भी गर्म हो जाती हैं और गर्म हवाओं का झोंका हमारे सेहत के लिए काफी खतरनाक होता है। गर्म हवा के झोंकों को हम लू बोलते हैं।यह गर्मियों में सबसे आम बात है लेकिन सेहत के लिए उतना ही खतरनाक है. लंबे समय तक बाहर धूप में या गर्म तापमान में रहने की वजह से लू की समस्या होती है जिस कारण हमारा शरीर काफी कमजोर हो जाता है. इसके लिए बहुत जरूरी है कि आप खाली पेट बिल्कुल भी घर से बाहर ना निकले और हर समय अपने आप को हाइड्रेटेड रखने के लिए पानी पीते रहें. ऐसी परिस्थितियों में आप जितनी ज्यादा हो सके वैसे खाद पदार्थों का सेवन करें जिसने पानी की मात्रा ज्यादा है. जितना ज्यादा हो सके लिक्विड फ्रूट जूस और ओआरएस का सेवन करें और ठंडे तापमान में रहने की कोशिश करे.

गर्मी के मौसम में हीटवेव से बचने के लिए हाइड्रेटेड रहना अति आवश्यक है.

आगे पढ़ें
You may also like...

journalist

More in फोकट का ज्ञान

To Top