Connect with us

वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने में भारतीय खिलाड़ियों का अनोखा रिकॉर्ड

खेल - कूद

वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने में भारतीय खिलाड़ियों का अनोखा रिकॉर्ड

वनडे में एक ऐसा समय था जब दोहरा शतक लगाने के बारे में कोई सोच भी नहीं सकता था. कई बड़े-बड़े रिकार्ड बने लेकिन कभी इस पड़ाव तक नहीं पहुंच पाए. दो दशक से ज्यादा समय तक खेलने के बाद सचिन तेंदुलकर ने साल 2010 में पहली बार दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे में पहला दोहरा शतक लगाया देखते ही देखते दोहरे शतक की लाइन लग गई. वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक का मतलब भारतीय खिलाड़ी से जुड़ा है, क्योंकि एक बार रिकार्ड उठाया जाए तो इसमें आधे से ज्यादा खिलाड़ी भारत के हैं, जिन्होंने पूरी दुनिया में अपना परचम लहराया है. इसकी शुरुआत करने वाले सचिन तेंदुलकर रहे.जिन खिलाड़ियों ने अपने करियर में दोहरा वनडे शतक लगाया है वो हैं..  सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग, रोहित शर्मा, ईशान किशन, शुभ्मन गिल,मार्टिन गुप्टिल,क्रिस गेल और फखर जमान यह आठ ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने वनडे में दोहरा शतक लगाने का काम किया है. इसमें रोहित शर्मा एकमात्र ऐसा नाम है जिन्होंने तीन बार दोहरा शतक लगाने का इतिहास रचा है. इससे यह साफ पता चल रहा है कि वनडे फॉर्मेट में किस तरह भारत के खिलाड़ियों ने अपने रिकॉर्ड से दबदबा कायम किया है.

वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले खिलाड़ियों का रिकॉर्ड :
सचिन तेंदुलकर ने पहली बार ग्वालियर में 147 गेंदों में 200 रनों की पारी खेलकर एक नई मिसाल पेश की थी इसके बाद तो जैसे दोहरा शतक लगाना एक आसान सा खेल बन गया इसके तुरंत बाद वीरेंद्र सहवाग ने साल 2011 में वेस्टइंडीज के खिलाफ इंदौर में 219 रनों की पारी खेली. मार्टिन गुप्टिल ने वेस्टइंडीज के खिलाफ साल 2015 में वेलिंगटन में 237 रन बनाए थे. इसी साल वेस्टइंडीज के क्रिस गेल ने कैनबरा में जिंबाब्वे के खिलाफ 215 रन बनाए थे. साल 2018 में पाकिस्तान के फखर जमान ने जिंबाब्वे के खिलाफ 210 रन बनाए थे. इसके बाद चटगांव में ईशान किशन ने 2022 में बांग्लादेश के खिलाफ 210 रन बनाए और फिर आती है हिटमैन की बारी, जिन्होंने 3 बार यह कारनामा किया. पहली बार साल 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बेंगलुरु में रोहित शर्मा ने 209 रन, दूसरी बार 2017 में श्रीलंका के खिलाफ मोहाली में 208 रन और तीसरी बार 2014 में श्रीलंका के खिलाफ कोलकाता में 264 रनों की पारी खेली. इसके बाद अब युवा खिलाड़ी शुभ्मन गिल भी इस लिस्ट में शामिल हो चुके हैं, जिन्होंने साल 2023 में न्यूजीलैंड के खिलाफ हैदराबाद में 208 रनों की पारी खेली.

रोहित शर्मा के 3 दोहरे शतक ने बदल दिया वनडे क्रिकेट का मिथक
वनडे फॉर्मेट में अभी तक कुल जितने भी दोहरे शतक लगे हैं उसमें से आधे से ज्यादा दोहरे शतक भारतीय खिलाड़ियों ने लगाए हैं और अकेले रोहित शर्मा ने 3 बार वनडे में डबल सेंचुरी लगाई है. दुनिया दंग तो उस दिन रह गई जब रोहित शर्मा ने श्रीलंका के खिलाफ 264 रन की पारी एकदिवसीय क्रिकेट में खेली.सभी क्रिकेट पंडितों का गणित धरा रह गया। इन्हीं वजह से दुनिया रोहित शर्मा को हिटमैन के नाम से जानती है। रोहित शर्मा के तीन दोहरे शतक ने क्रिकेट जगत में एक अलग ही लेबल सेट कर दिया है. इससे पहले इस बारे में सोचना भी बहुत बड़ी बात थी. रोहित शर्मा एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जिनके नाम यह एक बहुत बड़ी उपलब्धि दर्ज है और अभी तक ऐसा करने वाला कोई खिलाड़ी नहीं आया है. यही वजह है कि रोहित शर्मा के रिकॉर्ड की वजह से आज पूरी दुनिया में उन्हें पहचाना जाता है.

रोहित शर्मा की कप्तानी में उभरता दो भारतीय सितारा, एक शुभमन गिल दूसरा ईशान किशन.

आगे पढ़ें
You may also like...

journalist

More in खेल - कूद

To Top