Connect with us

गौतम अडानी ने साइकिल पर शुरू किया था बिजनेस, आज बन गए हैं भारत के सबसे अमीर आदमी

किस्सा- कहानी

गौतम अडानी ने साइकिल पर शुरू किया था बिजनेस, आज बन गए हैं भारत के सबसे अमीर आदमी

एक ऐसा शख्स जिसके पास केवल एक साइकिल हो, वह पूरी दुनिया पर इस तरह राज करेगा शायद यह कोई नहीं सोच सकता क्योंकि लोगों की नजर में तो यह एक तरह के चमत्कार से कम नही है. इस चमत्कार को गौतम अडानी ने अपनी मेहनत के बलबूते पर सच किया. एक ऐसा समय था जब परिवार की आर्थिक तंगी के कारण उन्हें अपनी पढ़ाई छोड़नी पड़ी थी. वहीं दूसरी ओर आज परिस्थितियां ऐसी है कि उनका बिज़नेस दिन दुगनी रात चौगुनी रफ्तार से बढ़ रहा है. गौतम अडानी शुरुआती दिनों में स्कूटर से चलते थे. इसके बाद मारुति 800 से सफर शुरू हुआ जो धीरे-धीरे बीएमडब्ल्यू और फरारी जैसी गाड़ियों तक पहुंच गया और आज उनके पास किसी चीज की कमी नहीं है. आज हम आपको बताएंगे कि किस तरह सही मेहनत और रणनीति के कारण वह भारत के सबसे सफल बिजनेसमैन में से एक बन गए हैं, जिनके पास अरबों की संपत्ति है.

गौतम अडानी का परिचय
गौतम अडानी का जन्म 24 जून 1962 को गुजरात के अहमदाबाद में हुआ .उन्होंने अहमदाबाद में स्टेट सीएन लिस्ट स्कूल से अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की. उसके बाद गुजरात यूनिवर्सिटी में वाणिज्य स्नातक की डिग्री के लिए एनरोल किया था. यहां दूसरे वर्ष में ही उन्हें अपनी पढ़ाई छोड़नी पड़ी थी, जिसके बाद उन्होंने बिजनेस करने की ठान ली. इसके बाद वह मुंबई आ गए और डायमंड सार्टर के तौर पर शुरुआत की और कुछ ही सालों में मुंबई के झावेरी बाजार में खुद के डायमंड ब्रोकरेज फर्म शुरू कर दी. 1998 तक वह गुजरात के बड़े कारोबारी बन चुके थे, जिसके बाद अपने बड़े भाई के प्लास्टिक के व्यवसाय से जुड़ कर उन्होंने इंपोर्ट का कारोबार और बढ़ा दिया. डायमंड ट्रेडिंग से अपना कारोबार शुरू करने वाले गौतम अडानी फिर कोल के बिजनेस से जुड़ गए और उन्होंने अपना विस्तार करते हुए पोर्ट्स, मीडिया, सीमेंट, एलिमुनियम और डाटा सेंटर तक के क्षेत्र में अपने आप को फैला दिया है.

आज के समय में अडानी ग्रुप किन क्षेत्रों में कारोबार कर रहा है
1988 में अदानी ग्रुप की स्थापना करने के बाद उन्होंने 1988 में ही अडानी एक्सपोर्ट्स लिमिटेड की नींव रखी जो कंपनी पावर और एग्रीकल्चरल कमोडिटीज के क्षेत्र में काम करती है. इस वक्त अडानी 54 अरब डालर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के अमीर के लिस्ट में 24 वें नंबर पर है, जहां उनकी नेटवर्थ में 1.7 अरब डाँलर का इजाफा हुआ है.इस वक्त अडानी ग्रुप ग्रीन एनर्जी लिमिटेड के रूप में रिन्यूएबल एनर्जी बनाने का काम कर रही है. वहीं अडानी ने वेलस्पन एंटरप्राइजेज लिमिटेड के साथ संयुक्त उद्यम भारत में प्राकृतिक गैस के भंडार की खोज और विकास के लिए काम किया है. अडानी ने स्पोर्ट्सलाइन फ्रेंचाइजी क्रिकेट में अपना निवेश मई 2022 में संयुक्त अरब अमीरात के प्रमुख T20 लीग में 1 फ्रेंचाइजी के स्वामित्व और संचालन के अधिकार लिए थे, जहां आज लुटियंस दिल्ली में उनके पास 400 करोड़ की हवेली है और उनके पास लग्जरी प्राइवेट जेट, गाड़ी और हेलीकॉप्टर भी है. इतना ही नहीं देश में गौतम अडानी कुल 7 हवाई अड्डे के मालिक हैं और कई तरह के कोयले की खान और निजी पोर्ट ऑपरेटिंग कंपनी भी है.

अपने परिवार के साथ गौतम अडानी.

आगे पढ़ें
You may also like...

journalist

More in किस्सा- कहानी

To Top