Connect with us

जीवन में आप भी रिजेक्शन से घबराते हैं तो जरूर जाने नवाजुद्दीन सिद्दीकी की कहानी

सिनेमाबाजी

जीवन में आप भी रिजेक्शन से घबराते हैं तो जरूर जाने नवाजुद्दीन सिद्दीकी की कहानी

सफलता एक ऐसा शब्द है जिसे हर कोई पसंद करता है, पर जैसे ही आपको रिजेक्शन मिलता है आपकी जिंदगी पर इसका काफी प्रभाव पड़ता है. कई लोग तो ऐसे होते हैं जिन्हें रिजेक्शन बर्दाश्त भी नहीं होता और वह इस पर एक अलग ही तरह से रिएक्ट करते हैं. रिजेक्शन कई लोगों को डिप्रेशन में भी डाल देता है, क्योंकि जब इंसान को खुद पर यकीन हो हौसला बुलंद हो और उसे सामने से रिजेक्शन मिले तो शायद कई परिस्थितियों में यह तकलीफ देने वाला होता है, पर जब बात रिजेक्शन की आती है और नवाजुद्दीन सिद्दीकी की चर्चा ना हो यह तो संभव ही नहीं है.आज हम आपको बताएंगे कि किस तरह बार-बार रिजेक्ट होने के बावजूद भी उन्होंने हार नहीं मानी और प्रयास करते रहे. आज वह बॉलीवुड की सफल अभिनेताओं में से एक माने जाते हैं जिनकी एक्टिंग का लोहा सभी मान चुके हैं.

*नवाजुद्दीन सिद्दीकी का परिचय*
नवाजुद्दीन सिद्दीकी का जन्म 19 मई 1974 को उत्तर प्रदेश के बुधनी जंघा के एक मुस्लिम परिवार में हुआ था. उन्होंने हरिद्वार के गुरुकुल कांगड़ी यूनिवर्सिटी से साइंस में ग्रेजुएशन किया और बाद में दिल्ली के नेशनल स्कूल आफ ड्रामा से थिएटर में अपना ग्रेजुएशन पूरा किया. उनका कोई फिल्मी बैकग्राउंड नहीं था जिस कारण यहां पहुंचने के लिए उन्हें काफी अपमानों का भी सामना करना पड़ा. कई बार उन्हें अपने लुक की वजह से रिजेक्ट भी होना पड़ा.इंटरव्यू में उन्होंने खुद ही खुलासा किया कि वह जहां भी काम के लिए जाते थे उनसे कहा जाता था कि वह अभिनेता की तरह नहीं है और वह बस एक ऑफिस से दूसरे ऑफिस में जाते रहते थे. ऐसा करते-करते उन्हें 9 से 10 साल लग गए. कई बार तो उन्हें टेलीविजन शो से मात्र इसलिए निकाल दिया गया था क्योंकि वह बाकी अभिनेताओं की तरह बिहेव नहीं करते थे और उनके लुक में काफी फर्क था.  पर 1999 में उनकी किस्मत खुली और सरफरोश से उन्होंने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत की. इसके बाद जंगल, डॉक्टर बाबा साहेब अंबेडकर, द स्टिथ, फैमिली जैसी कई फिल्मों में काम किया है. भले ही इन फिल्मों में नवाजुद्दीन को कास्ट जरूर किया गया पर उनका रोल काफी छोटा और कम समय का था, पर उन्हें असली पहचान तब मिली जब उन्होंने गैंग्स ऑफ़ वासेपुर में अपने अभिनय से हर किसी का दिल जीत लिया. उसके बाद पिपली लाइव, द मोटरोला बॉक्स जैसी फिल्मों ने उन्हें एक अलग ही पहचान दिला दी. 15 सालों के संघर्ष ने उन्हें कहा से कहा लाकर के पहुंचा दिया. आज वह बॉलीवुड में शाहरुख खान, सलमान खान और आमिर खान जैसे कई बड़े अभिनेताओं के साथ भी कम कर चुके हैं, जिन्हें 2013 में फिल्म तलाश में सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेताओं के लिए एशियाई फिल्म पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था. नवाजुद्दीन सिद्दीकी की द लंच बॉक्स, गैंग्स ऑफ़ वासेपुर और बजरंगी भाईजान जैसी फिल्मों से अपने अभिनय का लोहा मनवाया और बॉलीवुड में एक सफल अभिनेता के रूप में अपने आप को स्थापित किया.


*नवाज के जीवन से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें
1. नवाजुद्दीन सिद्दीकी का असली नाम नंबरदार नवाजुद्दीन सिद्दीकी है.

2. नवाजुद्दीन सिद्दीकी दिलीप कुमार की एक्टिंग से काफी प्रेरित है. उन्होंने बताया था कि उन्हें कभी मौका मिला तो वह मुग़ल-ए-आज़म फिल्म में उनका रोल निभाएंगे.

3. बजरंगी भाईजान में चांद नवाब की कैरेक्टर के लिए उन्होंने असली पाकिस्तानी जर्नलिस्ट चांद नवाब से दोस्ती की थी. शूटिंग के दौरान दोनों एक दूसरे से बातें भी किया करते थे.

4. नवाज की जो पहली फिल्म सरफरोश थी. उसमें उनका रोल 40 सेकंड का था.

5. दिल्ली में जब नवाजुद्दीन सिद्दीकी के पास काम नहीं था तब उन्हें चौकीदारी भी करनी पड़ी थी.

इन दिनों नवाज के रिश्ते अपनी पत्नी के साथ अच्छे नहीं चल रहे हैं,उन दोनों की एक फाइल फोटो.

आगे पढ़ें
You may also like...

journalist

More in सिनेमाबाजी

To Top